घूमते हुए भी अच्छा जीवन बिताने के लिए ‘गिग जॉब’ की जा सकती हैं, लेकिन कम करना होगा मोह

जीवन भर चारदीवारी में काम करते-रहते हुए उकता गए हैं? आप दुनिया घूमना चाहते हैं और फिर भी पैसा कमाना चाहते हैं, तो ऐसी खानाबदोश जीवनशैली के लिए ढेरों काम हैं। ये नौकरियां आपको काम पर प्रत्यक्ष उपस्थिति, पारंपरिक काम के घंटों से आजाद करती हैं। कुछ उसके हिसाब से हुनर विकसित करते हैं। यहां पांच चीजों की सूची में, मैं पांचवें क्रम से बताता हूं, जो कि मैं खुद करता हूं।

5. लेखन: यह बहुत ज्यादा मांग वाला काम है, जो किसी भी जगह और समय में कर सकते हैं। आप जो यह कॉलम रोज़ाना पढ़ते हैं, उसे मैं अधिकांश बार तो आधी रात 2 या 3 बजे या सुबह 7 बजे से पहले या फिर फ्लाइट में लिख देता हूं, जहां सोने के अलावा और कोई काम नहीं होता। लेखक प्रोजेक्ट्स के लिए खुद को ProBlogger, Contently या Cracked जैसी वेबसाइट पर पंजीबद्ध करा सकते हैं, ये प्रोजेक्ट के हिसाब से भुगतान करते हैं। पर विषय विशेष जैसे क्रेडिट कार्ड, पर्सनल फाइनेंस या यात्रा संंबंधी विषय आदि पर महारत रखने वाले ज्यादा कमाते हैं। किसी विषय का जितना ज्ञान होगा, आप उतना तेजी से लिख सकते हैं और प्रति घंटे उतना ज्यादा कमा सकते हैं।

4. टूर गाइड: इस बिजनेस में मेरे कई स्कूली मित्र हैं। विदेशी धरती पर नौकरी से रिटायरमेंट के बाद व लंबे समय से वहां रहने के कारण वे दोनों काम कर लेते हैं- स्थानीय भाषा बोलते हैं और पर्यटन स्थल घुमाने में सक्षम हैं। अमेरिका में TourByLocals जैसी टूर गाइड साइट्स हैं और भी बहुत कुछ है, जो संभावित गाइड को अपने यात्रा कार्यक्रम बनाने, रेट तय करने, सूचीबद्ध होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। ऐसे लोग मुंबई-दिल्ली के पुराने इलाकों में मॉर्निंग वॉकिंग टूर भी कराते हैं।

3. अनुवाद: अगर आप एक से अधिक भाषा में पारंगत हैं तो अनुवाद सबसे अच्छा काम है, जिसके साथ कहीं भी जा सकते हैं। अधिकांश ऑनलाइन अनुवाद कंपनियां आमतौर पर टेप-वीडियो के ट्रांसक्रिप्शन के साथ अनुवाद भी जोड़ती हैं। ऐसे कई माध्यम हैं जैसे Rev.. ये ऑडियो-वीडियो ट्रांसक्राइब करने के लिए 3 डॉलर प्रति मिनट तक देते हैं। पर ये न सोचें कि घंटे भर के 180 डॉलर मिलेंगे। क्योंकि एक मिनट का ऑडियो ट्रांसक्राइब करने में लगभग दस मिनट लगते हैं! कुछ लोग ज्यादा पैसा भी देते हैं पर काम दिलाने का 8-10% कमीशन लेते हैं।

2. टीचिंग या ट्यूटिंग: इससे जुड़े दर्जनों प्लेटफॉर्म होने के बावजूद संगीत शिक्षक जैसे लोग ऑनलाइन बहुत कमाते हैं। मुंबई में मेरे रिश्तेदार शाम के ठीक तीन बजे, बोस्टन में रहने वाले विद्यार्थियों के लिए कर्नाटक संगीत की क्लास लेते हैं, वहां सुबह 4.30 बजे उनका सुबह का रियाज़ होता है! इसलिए ये नौकरी विशेष हुनर पर टिकी है। मुंबई में ग्रैजुएशन कर रही दोस्त की बेटी दीक्षिता भटनागर इंदौर के बच्चों को ऑनलाइन गणित पढ़ाती है क्योंकि वह गणित की टॉपर है। 3-18 साल के बच्चों को कौशल से जोड़ना इस श्रेणी का सबसे अच्छा बिजनेस है।

1. टेक सर्विस: अगर आपमें तकनीक से जुड़े सारे हुनर हैं, तो किसी भी वक्त कहीं से भी काम कर सकते हैं। डाटा मैनेजर्स, प्रोग्रामर, सायबर सुरक्षा विशेषज्ञों की बहुत मांग है। अनुभवी विशेषज्ञ अपनी दरें खुद तय करते हैं और छह अंकों में अच्छा कमाते हैं। मेरी ओर से यह सबसे ज्यादा चाहे जाने वाली नौकरी है। मेरे ससुर 81 साल की उम्र में भी अमीरों के घरों में साइबर बग की निगरानी पर सलाह देते हैं। सेलिब्रिटी ये अक्सर करते हैं जैसे हम हर तीन महीने में पेस्ट कंट्रोल करते हैं!

फंडा यह है कि घूमते हुए भी अच्छा जीवन बिताने के लिए ये ‘गिग जॉब’ (जब भी काम करना चाहें) की जा सकती हैं। लेकिन उसके लिए आपको अपनी अचल संपत्तियों का मोह कम करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *