President Election: भाजपा के लिए अपनी पसंद का राष्ट्रपति बनाना आसान

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव (Election) के नतीजों से भाजपा (BJP) की अगुवाई वाले एनडीए की राष्ट्रपति चुनाव के लिए राह आसान हो गई है। इसके चलते भाजपा एक बार फिर अपनी पसंद के नेता को राष्ट्रपति (President) बनवा सकेगी। हालांकि भाजपा को करीब 10 हजार वोट वैल्यू के लिए वायएसआर (YSRCP) व बीजेडी (BJD) जैसे दलों की मदद लेनी पड़ सकती है।

नई दिल्ली …राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। इस बीच उत्तर प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर के विधानसभा चुनावों के नतीजों से भाजपा को खासी राहत मिली है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए लोकसभा, राज्यसभा और विधानसभाओं की कुल वोट वैल्यू (Vote Value) 10,98,903 है। फिलहाल जम्मू कश्मीर की विधानसभा भंग होने के चलते वहां के 6264 वोट वैल्यू इसमें से कम हो जाएंगे। ऐसे में राष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 1092639 वोट वैल्यू रह जाएगी और चुनाव जीतने के लिए करीब 5 लाख 46 हजार वोट वैल्यू की जरूरत होगी। फिलहाल भाजपा और उसके सहयोगी दलों के पास 5 लाख 36 हजार से अधिक वोट वैल्यू है। राष्ट्रपति के चुनाव से पहले करीब 70 राज्यसभा सांसदों के लिए भी चुनाव होने हैं। इसके नतीजों से भी राष्ट्रपति के चुनावों के समीकरण बदल सकते हैं, फिर भी भाजपा को करीब 6 से 8 हजार वोट वैल्यू के लिए अपने सहयोगियों के साथ-साथ वायएसआर कांग्रेस और बीजेडी जैसे दलों की मदद लेनी पड़ सकती है।

president-2.jpg
ऐसे तय होती है वोट वैल्यू
राष्ट्रपति चुनाव के लिए सांसदों और विधायकों के लिए वोट वैल्यू 1971 की जनगणना के आधार तय किया गया है। हर राज्य के विधायक का वोट वैल्यू वहां की जनसंख्या के चलते अलग अलग होता है। जबकि प्रत्येक लोकसभा और राज्यसभा सदस्यों का वोट वैल्यू 708 निर्धारित है।
प्रमोटेड कंटें
यूपी सब पर भारी
उत्तर प्रदेश की आबादी सबसे अधिक होने के चलते इसके एक विधायक की सर्वाधिक वोट वैल्यू 208 है। इस तरह से 403 विधायकों की कुल वोट वैल्यू 83,824 है। वहीं 80 लोकसभा सदस्य और 30 राज्यसभा सदस्य है। एक सांसद का वोट वैल्यू 708 है। इस तरह से सांसदों की वोट वैल्यू 77, 880 है।
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Benarjee) ने पिछले दिनों राष्ट्रपति चुनाव में उनके बिना भाजपा के काम नहीं बनने का बयान दिया था, लेकिन आंकड़ों से ममता की यह धमकी कोरी ही साबित होती दिख रही है।
president.jpg

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *