पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी, सरकार ने दिए जांच के आदेश

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किया ऐलान….

भोपाल. मध्यप्रदेश में पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी के एक के बाद एक नए मामले सामने आने के बाद सरकार ने सक्रियता दिखाई है। राज्य सरकार ने इस परीक्षा की जांच के आदेश दे दिए हैं. प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने यह ऐलान किया. पुलिस भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप लगाते हुए कुछ कैंडिडे्टस ने बताया कि उन्हें ऑनलाइन रिजल्ट में क्वालिफाई दिखाया गया लेकिन बाद में नॉट क्वालिफाई दिखा दिया। परीक्षा में धांधली के ऐसे अनेक आरोप लगने लगे जिसके बाद प्रदेश सरकार ने यह कदम उठाया। इससे पहले शिक्षक पात्रता परीक्षा के पेपर लीक का मामला भी सामने आ चुका है।

लगातार आरोपों के बाद सरकार एक्शन मोड में आ गई। प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मंगलवार को पुलिस आरक्षक परीक्षा की जांच कराने की बात कही. उन्होंने बताया कि कुछ उम्मीदवारों ने मुलाकात कर परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायत की थी. उम्मीदवारों ने यह मांग भी की थी कि मामले की जांच कराई जाए जिसपर सरकार ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

गौरतलब है कि प्रदेश के 13 शहरों में 8000 पदों के लिए यह परीक्षा हुई थी. पुलिस मुख्यालय, गृह विभाग, मध्यप्रदेश शासन के आरक्षक संवर्ग की भर्ती के लिए चयन परीक्षा-2020 के लिए ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया था. पुलिस मुख्यालय द्वारा सीधी भर्ती के रिक्त पदों के लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा 8 जनवरी 2022 से 17 फरवरी 2022 तक ये परीक्षाएं ली गईं। इसमें कुल 31 हजार 208 अभ्यर्थी द्वितीय चरण की परीक्षा के लिए पात्र घोषित हुए हैं। होमगार्ड अभ्यर्थियों सहित रिक्त पदों का 5 गुना अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पात्र घोषित किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *