व्यापमं पेपर के वायरल स्क्रीन शॉट पर बड़ा खुलासा …. मंत्री राजपूत के बेटे के काॅलेज से लिया था पेपर का स्क्रीन शॉट, सागर से हुआ था वायरल

मप्र प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (MP TET-2020) के पर्चे का वायरल स्क्रीन शॉट सही था। यह बात व्यापमं की प्रारंभिक जांच में साबित हो गई है। PEB सूत्रों ने खुलासा करते हुए बताया कि यह स्क्रीन शॉट​​​​​ सागर स्थित ज्ञानवीर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड साइंसेस सेंटर से जारी हुआ है। इसकी पुष्टि PEB के एक अफसर ने भी कर दी है। इससे हड़कंप मचा हुआ है। यह कॉलेज प्रदेश के मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के बेटे का है। कॉलेज का पूरा कामकाज देखने वाले मनीष जैन ने बताया कि हमारे कॉलेज ने सिर्फ कंप्यूटर और हॉल किराए पर उपलब्ध कराए थे। वायरल पर्चे से हमारा कोई लेना-देना नहीं है। हमारे यहां साईं एडुकेयर नाम की संस्था ने एग्रीमेंट कर बिल्डिंग किराए पर ली थी। सबकुछ उन्हीं का था। वही जिम्मेदार होंगे।

PEB अफसरों के मुताबिक MP TET-2020 परीक्षा के प्रश्नपत्र के वायरल हुए स्क्रीन शॉट में बताए गए प्रश्न 25 मार्च 2022 को हुई परीक्षा में पूछे गए थे। यह प्रश्न सागर के ज्ञानवीर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड साइंसेस सेंटर के परीक्षार्थी मनोज कुमार पाटिल के प्रश्नपत्र के थे।

स्क्रीन शॉट ड्यूरिंग एग्जाम के निकले तो एग्जाम पर होगा फैसला
PEB अफसरों ने बताया कि प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के पर्चे का स्क्रीन शॉट अगर ड्यूरिंग एग्जाम का निकलता है, तो परीक्षा के संबंध में भी कार्रवाई होगी। जबकि परीक्षा के बाद का स्क्रीन शॉट निकलने पर कॉलेज और परीक्षा पर्यवेक्षक पर कार्रवाई की जाएगी।

ज्ञानवीर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड साइंसेस कॉलेज की वेबसाइट पर कॉलेज के चेयरमैन आदित्य राजपूत को बताया गया है।
ज्ञानवीर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड साइंसेस कॉलेज की वेबसाइट पर कॉलेज के चेयरमैन आदित्य राजपूत को बताया गया है।

परीक्षा के दौरान केवल सर्वर रूम में इंटरनेट कनेक्टिविटी
PEB परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र पर मोबाइल जैमर लगाया जाता है। लेकिन, परीक्षा केंद्र के सर्वर रूम में लैन नेटवर्क के मार्फत इंटरनेट कनेक्टिविटी रहती है। इस कारण ऐसी आशंका जताई जा रही है कि प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के पर्चे का स्क्रीन शॉट सर्वर रूम में संबंधित छात्र की स्क्रीन ओपन कर मोबाइल पर किसी दूसरे व्यक्ति को भेजा गया है।

इससे पहले यह भी हुआ

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (PEB) (पहले व्यापमं) द्वारा आयोजित प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2020 (MP-TET) को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ था। इससे पात्रता परीक्षा के उम्मीदवारों के दावे हकीकत साबित होते दिख रहे हैं। 25 मार्च को हुए ऑनलाइन टेस्ट के प्रश्नों के जो स्क्रीनशॉट्स सोशल मीडिया पर वायरल हुए, उस पर PEB की तरफ से जारी रिस्पॉन्स शीट (ऑन्सर-की) ने मुहर लगा दी है। स्क्रीनशॉट्स में दिख रहे प्रश्न, PEB की रिस्पॉन्स शीट में दिए गए प्रश्नों से हूबहू मिल रहे हैं। यह सभी प्रश्न पर्यावरण सेक्शन से हैं। इनकी संख्या 30 है। ऐसे में PEB की परीक्षा व्यवस्था पर सीधे सवाल खड़े हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *