सरकार ने सस्ती की शराब…दुकानों पर अब भी मिल रही महंगी

ठेकेदार कर रहे मनमानी, दे रहे उलटे-सीधे तर्क…..

इंदौर। सरकार ने शराब सस्ती कर दी है, लेकिन दुकानों पर अभी भी महंगी मिल रही है। दुकानदार पुराने रेट से ही माल बेचकर मोटी कमाई कर रहे हैं। ग्राहक के पूछताछ करने पर कई प्रकार के तर्क दिए जा रहे हैं। कहते हैं कि हमारे पास
पुराने रेट का ही माल रखा है, जब नई कीमत में मिलेगी, तब देंगे। इधर, अंग्रेजी शराब के कई ब्रांड नए ठेकों पर नहीं पहुंचे हैं।
सरकार ने सस्ती की शराब...दुकानों पर अब भी मिल रही महंगी

सरकार ने सस्ती की शराब…दुकानों पर अब भी मिल रही महंगी
मुख्यमंत्री ने इस साल शराब दुकानों की नीलामी को लेकर नई नीति लागू की। बड़ा फैसला करते हुए ङ्क्षसडिकेट को खत्म कर दिया तो 20 प्रतिशत शराब की कीमतों को भी कम किया गया। 1 अप्रैल से नया ठेका लागू हो गया है, लेकिन अब भी शराब की दुकानों पर पुरानी कीमतों पर ही माल बेचा जा रहा है। ऐसा शहर की अधिकतर दुकानों पर हो रहा है। ग्राहक नई कीमतों की बात कर रहा है तो सेल्समैन कई प्रकार के तर्क दे रहे हैं।
कहना है कि पुराना स्टॉक रखा हुआ है। कुछ का कहना है कि हमको पुराने रेट में ही माल मिल रहा है तो हम कम कीमत पर कैसे बेच सकते हैं। कम्पनियों ने बोतलों पर नई एमआरपी नहीं डाली है। वह डाल देंगे तो हम भी कम कीमत पर बेचेंगे। एमआरपी से कम पर बेचने से तो रहे। चौंकाने वाली बात ये भी है कि कई ठेकेदारों के पास तो कई किस्म की शराब अभी स्टॉक में नहीं है।
कम्पनी को ऑर्डर दे रखा है, लेकिन अब तक माल दुकानों पर नहीं पहुंच सका है। कम्पनी स्टॉक नहीं होने की बात कर रही है। वहीं जिसके पास पुराने रेट में माल रखा है वह उस पर बेच रहा है। हालांकि देशी शराब की कीमतों को सभी ठेकेदारों ने कम कर दिया है। उसको लेकर कोई विवाद नहीं है। सारा बवाल अंग्रेजी की महंगी शराब की कीमतों को लेकर मचा हुआ है।
दुकानों पर लगा दी लिस्ट
इधर, आबकारी विभाग के अफसरों का कहना है कि नए-नए ठेके हैं। कई जगहों पर पूरा स्टॉक नहीं पहुंचा है। जल्द ही सभी व्यवस्थित हो जाएगा। बात रही अधिक कीमत वसूल करने की तो सभी दुकानों पर रेट लिस्ट लगा दी गई
है। ग्राहकों को जागरूक होना पड़ेगा।
दुकानों को लेकर चल रहा विरोध
शहर में शराब दुकानों के विरोध में कई जगह आंदोलन चल रहे हैं। पालदा में दो दुकानें आमने-सामने हो गई हैं। खंडवा नाके के ग्रुप की उपदुकान वर्षों से तीन इमली से पालदा की ओर जाने वाले मार्ग पर संचालित हो रही थी। ये दुकान तो थी ही सहीं लेकिन मुसाखेड़ी में चल रही दुकान को ठेकेदार ने पालदा में शिफ्ट कर दिया। वह भी पुरानी दुकान के ठीक सामने। दोनों दुकानों के बीच किसी भी दिन विवाद हो सकता है। इसको लेकर पुरानी दुकान के ठेकेदार ने शिकायत की है। एक दो दिन में विवाद को निपटाने का आश्वासन दिया था। विवाद जस की तस बना हुआ है। नाराज पुरानी दुकान का ठेकेदार अब काम छोडऩे तक की बात कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *