आगरा…नहीं कम हो रहा लपकों का आतंक:ताजमहल पर बढ़ी सख्ती पर अन्य स्मारकों का बुरा हाल, पुलिस चलाएगी अभियान

आगरा किला पर पर्यटक को सामान खरीदने के लिए परेशान करता लपका ?

ताजनगरी के पर्यटन स्थलों पर लपकों के आतंक से मुक्ति के लिए प्रशासन लगातार अभियान चलाने की बात कह रहा है पर ताजमहल के अलावा अन्य स्मारकों पर यह अभियान नजर नहीं आ रहा है। आगरा किला, एत्माउद्दौला, महताब बाग और फतेहपुरसीकरी के हालात आज भी ज्यों के त्यों बने हुए हैं। इन स्मारकों पर रोजाना आने वाले पर्यटकों को लपकों से दो चार होना पड़ रहा है।

बीती योगी सरकार में ताजमहल पर स्वक्षता अभियान चलाने के दौरान आये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ताजमहल को लपका मुक्त करने की बात कही थी, पुलिस की सख्ती के बाद कुछ दिन तक हालात में सुधार रहे पर फिर हालात वैसे ही हो गए।

दो दिन पूर्व ताजमहल पर पकडे गए लपके
दो दिन पूर्व ताजमहल पर पकडे गए लपके

इस बार योगी सरकार 2.0 में सरकार के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने लपकों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए थे। इसके बाद आगरा प्रशासन ने बड़ा फैसला लेते हुए इस माह से ताजमहल शिल्पग्राम रोड पर एक एसडीएम की तैनाती कर दी है। यह एसडीएम ताजमहल और आस – पास लपकों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं। प्रशासन के इस कदम के बाद ताजमहल के आस -पास लपकों का नजर आना न के बराबर हो गया है पर अन्य स्मारकों पर आज भी बुरा हाल है।

फतेहपुरसीकरी में प्रवेश करते ही पार्किंग से लेकर दरगाह परिसर और जोधाबाई के महल तक जाने के दौरान हर दस कदम पर लपके नजर आ जाते हैं। यहां लपकों में इतना कॉम्पटीशन है की बीस रुपए तक में पूरा स्मारक दिखाने के लिए नकली गाइड मिल जाते हैं, वो अलग बात है की दरगाह में चादर दिलाने से लेकर अन्य सामान दिलाने में इनका कमीशन तय रहता है।

शहर के स्मारकों का भी हाल- बेहाल

आगरा शहर के अंदर आगरा किला के गेट पर पुलिस चौकी है पर परिसर के बाहर खुलेआम लपके पर्यटकों को औने- पौने दामों पर सामान बेचने का प्रयास करते नजर आ जाते हैं। मजाल है की कोई पर्यटक इनसे दो – चार हुए बिना प्रवेश कर पाए। यही हाल एत्माउद्दौला और महताब बाग का भी है। सिकन्दरा और मरियम टॉम्ब पर भीड़ कम होने के कारण लपके कम दिखाई देते हैं।

एसएसपी सुधीर कुमार के अनुसार पुलिस को विशेष निर्देश जारी किए गए हैं, अन्य स्मारकों पर भी अभियान चलेगा और वो खुद गुप्त निरीक्षण करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *