जिला अस्पताल:पैथोलॉजी ठेके पर, धूल खा रहे हैं लाखों रुपए के उपकरण

जिला अस्पताल मुरार की पैथोलाॅजी ठेके पर जाने के कारण वहां रखी मशीनें पिछले 2 साल से धूल खा रही हैं। ये उपकरण करीब 20 लाख रुपए से अधिक के बताए जा रहे हैं। बिरला नगर प्रसूतिगृह सहित शहर के कुछ अस्पताल ऐसे हैं जहां मरीजों की सामान्य जांच होती हैं। अगर ये उपकरण इन अस्पतालों को दे दिए जाएं तो यहां आने वाले मरीजों की जांच भी अस्पताल में हो जाएंगी।

जिला अस्पताल मुरार की पैथोलॉजी शासन ने प्राइवेट कंपनी पोस्ट साइंस हाउस प्राइवेट लिमिटेड को ठेके पर दी है। इस कम्पनी ने जांच के लिए अपनी मशीनें लगाई हैं और अस्पताल की मशीनों को हटा दिया। इस कारण यहां लगीं पुरानीं मशीनें दो वर्ष से धूल खा रही हैं। इनमें ऑटो बायोकेमिस्ट्री एनालाइजर, इम्यूनो ऐसे एनालाइजर इम्यूनो, क्यूएबलो मीटर मशीन, इलेक्ट्रो एनालाइजर मशीन प्रमुख हैं।

इन मशीनों में डेढ़ वर्ष पूर्व एक ऑटो एनालाइजर बिरलानगर प्रसूतिगृह को उपलब्ध कराई भी गई थी। इस मशीन से कम्प्लीट ब्लड काउंट,आरबीसी, डब्ल्यूबीसी, आरबीसी सहित अन्य जांच होतीं हैं। मशीन में जांच के लिए लगने वाला रिएजेंट नहीं दिया गया, जिससे मशीन उपयोग में नहीं आई।

सीएमएचओ डॉ. मनीष शर्मा के मुताबिक जिला अस्पताल मुरार की पैथोलॉजी लैब के जो उपकरण हैं उन्हें दीनदयाल नगर हॉस्पिटल और बिरला नगर प्रसूतिगृह को दिया जाएगा। जल्द ही अस्पतालों के प्रभारियों की बैठक बुलाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *