पहली बार 100 से ज्यादा किस्म की आइसक्रीम, खट्टी-मीठी इमली से लेकर जामुन तक का फ्लेवर; मिर्च-मसाला लगाकर भी खा रहे

इंदाैर

चलिए कुछ ठंडा हो जाए…

एक आउटलेट पर मिर्च-मसाले वाली आइसक्रीम।
  • कोरोना में दो साल ठप रहा आइसक्रीम का कारोबार, अब इतना बढ़ा कि इसी साल 13 ब्रांड के 21 आउटलेट खुल गए
  • बेंगलुरू से हर हफ्ते पहुंचती है, माइनस 45 डिग्री पर सहेजते हैं

खाने के शौकीनों के लिए शहर में पहली बार 100 से ज्यादा नई किस्म की आइसक्रीम उपलब्ध है। कोरोना में दो साल ठप रहा आइसक्रीम का कारोबार इस साल इतनी तेजी से बढ़ा कि 13 ब्रांड के 21 आउटलेट खुल गए। महज चार साल में लाइव आइसक्रीम के आउटलेट एक से बढ़कर 25 हो गए हैं। यहां ग्राहकाें के सामने पसंदीदा फ्लेवर की आइसक्रीम तैयार हाेती है। शहर में मुंबई से लेकर गुजरात, राजस्थान, कर्नाटक सहित कई राज्याें के नेशनल-इंटरनेशनल ब्रांड के आउटलेट शुरू हो चुके हैं।

बेंगलुरू से हर हफ्ते पहुंचती है, माइनस 45 डिग्री पर सहेजते हैं

बेंगलुरु के एक फेमस ब्रांड का आउटलेट भी पलासिया क्षेत्र में शुरू हुआ है। यहां हर हफ्ते अलग-अलग 27 फ्लेवर की क्रिस्टल आइसक्रीम बेंगलुरू से पहुंचती है। इसे माइनस 45 डिग्री पर रखा जाता है। फिर ग्राहक के सामने इच्छा के अनुसार फ्लेवर मिनटाें में तैयार कर दिया जाता है। ब्लैक करंट, रेंबाे से लेकर बटर स्कॉच जैसे फ्लेवर लाेगाें काे खूब पसंद अा रहे हैं।

  • 30 ब्रांड के 100 से ज्यादा आउटलेट पहले से माैजूद।
  • 1150 एक्सक्लूसिव आउटलेट आइसक्रीम के ही।
  • 1200 से ज्यादा किराना शॉप, मिल्क पार्लर, मॉल और लॉरी पर बिक रही आइसक्रीम।

शुगर फ्री का भी ट्रेंड, अमेरिकन नट्स की मांग

दाे से तीन प्रमुख ब्रांड के आउटलेट शुगर फ्री वाले हैं। पूर्वी रिंग रोड पर ऐसा आउटलेट संचालित करने वाले आशीष कहते हैं जितनी क्वांटिटी बढ़ाते हैं, मांग उतनी ही बढ़ जाती है। मैंगाे, केसर पिश्ता और वेनिला के साथ ही अब लाइव आइसक्रीम में फ्रूट पंच, अमेरिकन नट्स, रियल फ्रूट, कसाटा और कई फ्रूट्स फ्लेवर्स का स्वाद लाेगाें काे जम गया है। कारोबारी माेहित पारीक कहते हैं आइसक्रीम में मिर्च-मसाला लगाकर खाने की बात सुनकर मैं चाैंका। जब टेस्ट किया तो स्वाद जुबान पर ऐसा चढ़ा कि कई बार परिवार के साथ जा चुका हूं। एमबीए छात्रा प्रियाणी गुप्ता कहती हैं अब तक 20 से ज्यादा अलग-अलग आउटलेट पर कभी दोस्तों ताे कभी परिवार के साथ जा चुकी हूं।

करीब 60 लाख रुपए रोज का कारोबार

आइसक्रीम पार्लर से जुड़े ओपी पालीवाल बताते हैं 2019 में शहर में हर दिन औसत 20 से 25 लाख रुपए तक की आइसक्रीम बिकती थी। 2020 और 2021 में मार्च से जून तक लॉकडाउन के चलते आइसक्रीम नहीं बिकी। अब फिर राेजाना की ग्राहकी करीब 60 लाख रुपए तक पहुंच गई है। काेलकाता के ब्रांड का आउटलेट संभाल रहे कुमुद आचार्य कहते हैं जब शुरुआत की ताे लाेगाें काे अटपटा लगा कि आइसक्रीम में काला नमक, मिर्च मसाला लगाकर कैसे खाएं? अब शाम के समय इसके लिए खासी भीड़ हाेती है। 30 साल से आइसक्रीम व्यवसाय से जुड़े एमके जाेशी कहते हैं कुछ साल पहले तक चार-पांच ब्रांड ही उपलब्ध थे। अब कई नामी ब्रांड बाजार में आ गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *