समीकरणों की मैपिंग:बीजेपी के यूपी प्लान की तरह कांग्रेस करेगी सभी 230 सीटों की सोशल मैपिंग

  • कमलनाथ ने अरुण यादव को सौंपा जिम्मा, जातीय समीकरणों का अध्ययन कर सौंपेंगे रिपोर्ट
  • कांग्रेस में पहली बार विधानसभा चुनाव के डेढ़ साल पहले ऐसी तैयारी

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव को सभी 230 सीटों के सामाजिक और जातिगत समीकरणों की मैपिंग करने की जिम्मेदारी दी है। यादव कुछ समय से पार्टी में उपेक्षित चल रहे थे, लेकिन आलाकमान से मुलाकात के बाद पिछले एक महीने से उन्हें पार्टी में खासा महत्व दिया जाने लगा है। आगामी विधानसभा चुनाव में उनके अनुभव का बेहतर इस्तेमाल करने के लिए उन्हें अहम जिम्मा सौंपा गया है।

कांग्रेस के भराेसेमंद सूत्रों के अनुसार कमलनाथ प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों का सर्वे करीब चार महीने पहले करा चुके हैं। अब उन्होंने अरुण यादव से कहा है कि वे भी सभी सीटों का सामाजिक और जातिगत आधार पर अध्ययन कर एक रिपोर्ट तैयार करें, जिसमें यह बताएं कि उस सीट के सभी समाजों और जातियों की आबादी के साथ ही उनके मुखियाओं का झुकाव किस राजनीतिक दल की ओर है। जिस तरह उत्तरप्रदेश में अमित शाह ने भाजपा के लिए जमीन तैयार की थी, उसी तरह यहां भी मैपिंग की जाए। हर विधानसभा क्षेत्र में पिछली बार के ऐसे निर्दलीय उम्मीदवारों काे टटोला जाए, जिन्हें अच्छे-खासे वोट मिले थे। विभिन्न जातियों के महापुरुषों और प्रमुख हस्तियों से जुड़ाव के लिए कार्यक्रम बनाए जाएं।

चार जिलाध्यक्ष घोषित

आल इंडिया कांग्रेस कमेटी ने रविवार को मध्यप्रदेश के चार जिलाध्यक्षों की घोषणा की है। रवि भदौरिया को उज्जैन शहर, नवीन साहू को टीकमगढ़, ज्ञानेंद्र द्विवेदी को सिंगरौली ग्रामीण और ज्ञानप्रताप सिंह को सीधी जिला कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया है।

संगठन के चुनाव तय समय पर पूरे हों- कमलनाथ

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने रविवार को अपने निवास पर कांग्रेस के संगठन चुनाव के लिए नियुक्त जिला निर्वाचन अधिकारियों की बैठक ली। इसमें मुख्य चुनाव अधिकारी आरसी खूंटिया सहित सभी जिलों के चुनाव अधिकारी शामिल हुए। कमलनाथ ने कहा कि सभी जिलों में चुनाव निष्पक्ष और समय सीमा में हों, इसके लिए जिला कमेटियों से समन्वय बनाया जाए। संगठन के चुनाव की प्रक्रिया इसी महीने शुरू हो रही है।

आज सिवनी में मॉब लिंचिंग के पीड़ितों से मिलेंगे नाथ

कमलनाथ सोमवार को सिवनी जिले के दौरे पर रहेंगे। वे पिछले दिनों ग्राम सेमरिया के मॉब लिंचिंग की घटना में मारे गए धनसा और संपत बट्‌टी के परिजनों से मिलेंगे। मृतकों के निवास पर जाकर वे श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *