भिंड : अतिक्रमण की चपेट में आई लाइफ लाइन रोड …?

अतिक्रमण की समस्या:अतिक्रमण की चपेट में आई लाइफ लाइन रोड, राहगीरों को निकलने तक जगह नहीं…

शहर की लाइफ लाइन रोड नए लुक में तो आ गई है लेकिन डिवाइडर के दोनों तरफ की एक- एक पट्‌टी पर अतिक्रमण पसर गया है। इससे आवागमन करने वालों को परेशानी का सामना करन पड़ रहा है और दुर्घटना घटित होने की आशंका रहने लगी है। कई जगह दो वाहन एक साथ नहीं गुजर सकते हैं। सुबह- शाम आवागमन करने वालों को अधिक ही परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वाहनों की लंबी कतारें लग जाती हैं।

यातायात पुलिस की कार्रवाई के दौरान जरूर कुछ समय के लिए रोड साफ नजर आती है फिर पहले जैसे हालात निर्मित हो जाते हैं। यहां बता दें पिछले महीनों ही सुभाष तिराहा से इंदिरा गांधी चौक तक लाइफ लाइन रोड डामरीकृत हुई है। डिवाइडर के दोनों ओर आवागमन सुगमता से होता रहे इसके लिए यातायात पुलिस द्वारा लाइनिंग भी कराई गई।

बीच की लाइनिंग के अलावा बगल में जहां- जहां जगह है वाहनों की पार्किंग के लिए एक और लाइन डलवाई गई। लेकिन हालात यह है कि बगल की लाइन का तो कहीं अता पता नहीं बल्कि बीच की लाइन तक सड़क को घेर लिया गया है। इस कारण आवागमन करने वालों को परेशानी का सामना तो करना ही पड़ रहा है इसके साथ ही दुर्घटना की आशंका भी रहने लगी है।

मेडिकल लेन से पुराना पचासा तक अतिक्रमण ज्यादा
लश्कर रोड पर अतिक्रमण मेडिकल लेन से लेकर पुराना पचासा तक अधिक है। यहां वाहनों का जमावड़ा दिन भर रहता है। क्योंकि पार्किंग के लिए कोई जगह निश्चित नहीं है जबकि यातायात पुलिस वाहन खड़े करने के लिए पट्‌टी भी डलवा चुकी है लेकिन वाहनों की संख्या इतनी अधिक होती है कि सड़क पर बीच की पट्‌टी तक वाहनों की कतारें लग जाती है।

विकास मार्केट और अस्पताल के सामने दुकानदारों ने घेरी सड़क
लाइफ लाइन रोड पर विकास मार्केट के सामने पहले दुकानदारों का कब्जा है इसके बाद हाथ ठेला और फड़ लगाने वाले बैठे हुए हैं। इसी प्रकार अस्पताल के सामने की ओर हालात बने हुए हैं। यहां वाहनों का इतना अधिक जमावड़ा रहता है कि आवागमन करने वालों को बमुश्किल एक पट्टी ही मिल पाती है। जब कभी त्योहारी या सहालग का सीजन होता है तब तो हालात और अधिक खराब हो जाते हैं।

नगर पालिका हाॅकर्स जाने को आबाद नहीं कर सकी
नगर पालिका द्वारा हाथ ठेला और फड़ पर बैठने वालों के लिए हॉकर्स जाेन का निर्माण तो करा दिया गया है लेकिन इसमें अब तक इन लोगों को नहीं पहुंचाया जा सका है। इसके लिए अब तक किए गए प्रयास विफल साबित हुए हैं। लश्कर रोड पर विकास मार्केट के दुकानदारों का कहना है कि उनके दुकानों के सामने हाथ ठेला लगे होने से उनका कारोबार प्रभावित हो रहा है।

सड़क घेरने वालों के विरुद्ध की जाएगी कार्रवाई

अब तक वाहन बेतरतीब तरीके खड़े करने वालों के खिलाफ तो कार्रवाई की जाती रही है अब सड़क पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ भी नगर पालिका के सहयोग से कार्रवाई की जाएगी। -…….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *