बड़े नेता प्लेन से आते-जाते हैं तो ये चुनाव खर्च में नहीं जुड़ेगा, शहर में आते ही प्रत्याशी के खाते में जुड़ेगा वाहनों पर व्यय

  • राजनीतिक दलों के सवालों पर राज्य निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट की स्थिति
  • नगरीय निकाय चुनावों में नहीं होगा स्टार प्रचारक का प्रावधा

नगरीय निकाय चुनावों में खर्चें को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने स्थिति स्पष्ट की है। महापौर और पार्षद का चुनाव प्रचार करने दिल्ली, मुंबई या अन्य शहर से हवाई जहाज से अतिविशिष्ट व्यक्ति (केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री) भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर आता है तो उसका हवाई जहाज से आने-जाने का खर्चा प्रत्याशी के चुनाव खर्च में नहीं जुड़ेगा। लेकिन जैसे ही वह शहर की सीमा यानी नगर निगम की सीमा में प्रवेश करता है और महापौर और पार्षद प्रत्याशी के साथ मंच साझा करता है तो प्रत्याशी के खाते में उसका गाड़ी से आने-जाने और अन्य सत्कार का खर्चा जुड़ जाएगा।

दरअसल, प्रदेश भर से राजनीतिक दलों द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग से स्टार प्रचारक की सूची जारी किए जाने को लेकर सवाल पूछे जा रहे थे। उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने इस बारे में आयोग से मार्गदर्शन मांगा था, जिस पर स्थिति साफ करते हुए आयाेग ने कहा है कि नगरीय निकाय चुनावों में स्टार प्रचारक का प्रावधान नहीं है। यानी चुनाव का खर्च महापौर और पार्षद पद का चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों को ही उठाना पड़ेगा। प्रदेश में यह पहला मौका है, जब पार्षद के चुनाव में खर्च की पाई-पाई का हिसाब रखा जा रहा है। अभी तक महापौर पद के प्रत्याशियों का खर्च की सीमा 35 लाख रुपए तय थी। पहली बार 10 लाख से ऊपर की जनसंख्या वाले निगमों में पार्षद का खर्च 8.75 लाख रुपए तय किया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने उम्मीदवार के निर्वाचन क्षेत्र में होने वाले खर्च को चुनाव खर्च में शामिल किया है। महापौर प्रत्याशियों के मामले में संपूर्ण निकाय क्षेत्र की सीमा तथा पार्षद के लिए उसके वार्ड की सीमा चुनाव क्षेत्र के रूप में चिह्नित है।

ऐसे होगा हिसाब

1. महापौर प्रत्याशी, पार्षद प्रत्याशी के साथ मंच साझा कर चुनाव प्रचार करता है तो दोनों में खर्च बंट जाएगा। 2. महापौर प्रत्याशी के साथ मंच पर एक से ज्यादा पार्षद प्रत्याशी हैं तो सभी प्रत्याशियों के बीच खर्च समान बंटेगा। 3. बड़ा नेता, केंद्रीय मंत्री, सीएम और पूर्व सीएम प्रत्याशियों के साथ मंच पर आते हैं तो खर्च चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के खाते में बंटेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *