नगर निगम चुनाव वोटिंग…:ग्वालियर में बारिश, दोपहर 3 बजे तक 39.0 फीसदी हुआ मतदान, वार्ड-5 के प्रत्याशी किए नजरबंद, फर्जी वोटिंग की थी खबर

मुरार के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में नगर सरकार चुनने वोट डालते लोग
  • 10 लाख 68 हजार 267 मतदाता करेंगे फैसला
ग्वालियर में तेज बारिश शुरू
ग्वालियर में तेज बारिश शुरू

ग्वालियर में नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान बुधवार सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है। करीब 8 साल बाद हो रहे नगर निगम ग्वालियर के चुनाव को लेकर मतदाताओं में काफी उत्साह नजर आ रहा है। सुबह 8.30 बजे 34 डिग्री सेल्सियस तापमान होने के चलते लोगों की संख्या बहुत कम थी। पर दोपहर तक यह संख्या बढ़ने लगी। कई पोलिंग बूथ से EVM में गड़बड़ी या नहीं चलने की खबरें मिलीं, लेकिन दोपहर तक छोटी-मोटी गड़बड़ी की खबरों के अलावा कुछ नहीं है।

कांग्रेस महापौर प्रत्याशी शोभा अपने पति विधायक सतीश के साथ वोट डालने के बाद
कांग्रेस महापौर प्रत्याशी शोभा अपने पति विधायक सतीश के साथ वोट डालने के बाद

सुबह-सुबह मतदाताओं में उत्साह देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि शाम 5 बजे तक मतदान प्रतिशत गत चुनाव की अपेक्षा कितना र हने वाला है। नगर निगम ग्वालियर में 10 लाख 68 हजार 267 मतदाता हैं। इनमें से 5 लाख 02 हजार 674 मतदाता महिलाएं हैं। मतलब आधी आबादी (महिला वोटर्स) जिस ओर वोट झुकेगी नगर सरकार उसी की बनेगी।

3 बजे तक कहां कितना प्रतिशत मतदान
-नगर निगम ग्वालियर 39 प्रतिशत
-आंतरी नगर परिषद 87.9 प्रतिशत
– पिछोर नगर परिषद में 75.9 प्रतिशत
– बिलौआ नगर परिषद में 74.1 प्रतिशत
– भितरवार नगर परिषद में 76.1 प्रतिशत
– मोहना नगर परिषद में 70.5 प्रतशित
-डबरा नगर पालिका में 63.6 प्रतिशत

आम आदमी पार्टी की महापौर प्रत्याशी रूचि गुप्ता ने किया मतदान
आम आदमी पार्टी की महापौर प्रत्याशी रूचि गुप्ता ने किया मतदान

ग्वालियर में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला
ग्वालियर नगर निगम के लिए 8 साल बाद चुनाव हो रहे हैं, यही कारण है कि लोगों मंे चुनाव को लेकर उत्साह है। ग्वालियर में महापौर पद के लिए भाजपा से सुमन यशवीर शर्मा, कांग्रेस से डॉ. शोभा सतीश सिकरवार, आम आदमी पार्टी से रूचि गुप्ता मैदान मंे हैं। तीनों के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। ग्वालियर के लोगों को नगर सरकार चुनने के लिए इन तीनों में से किसी एक को चुनना है। इस बार महापौर पद अनारक्षित महिला के लिए सुरक्षित है। इसके साथ ही 66 वार्ड के प्रत्याशियों का भविष्य भी दांव पर लगा है। इस बार भाजपा और कांग्रेस के कई बागी नेता मैदान में हैं। जिससे कई वार्ड में मुकाबला काफी रोचक होने जा रहा है।

सुरक्षा का मौका मुआयना करते एसएसपी ग्वालियर अमित सांघी सड़कों पर निकले
सुरक्षा का मौका मुआयना करते एसएसपी ग्वालियर अमित सांघी सड़कों पर निकले

शहर में 1169 मतदान केन्द्र, 113 अतिसंवेदनशील
ग्वालियर में नगरीय निकाय चुनाव के लिए पुलिस ने जमीन से लेकर आसमान से निगरानी शुरू कर दी है। STF (स्पेशल टॉस्क फोर्स) की कंपनी और SAF की कंपनियों सहित जिले के बल ने मोर्चा संभाला हुआ है। ग्वालियर शहर में 1169 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें से 350 संवेदनशील तो 113 अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र हैं। बुधवार को सभी जगह मतदान शुरू हो चुका है और पुलिस आसमान में जहां ड्रॉन से अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र के ऊपर निगरानी कर रही है तो ऐसे इलाके जहां पुलिस मोबाइल नहीं जा सकती है वहां बाइक मोबाइल यूनिट पहरा देती नजर आ रही हैं।
चार हजार के लगभग जवान संभाल रहे सुरक्षा की कमान
नगरीय निकाय चुनाव के लिए कुल चार हजार के करीब पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।। जिसमें 2200 पुलिस जवान व 1800 के करीब विशेष पुलिस अधिकारी-जवान तैनात किए गए हैं। इसके साथ ही पुलिस कप्तान सहित एक दर्जन से ज्यादा राजपत्रित अफसर भी मोबाइल के साथ हैं और जगह-जगह पर पहरा दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *