जगदीप धनखड़ का उपराष्ट्रपति बनना है तय? जानिए क्या हैं सियासी समीकरण

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ के नाम की घोषणा के साथ ही ये जानना भी जरूरी है कि उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए क्या समीकरण बने रहे हैं और क्या धनखड़ का जीतना तय है? जानि

बैठक के बाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर 71 वर्षीय जगदीप धनखड़ के नाम का एलान किया. जगदीप धनखड़ के नाम की घोषणा के साथ ही ये जानना भी जरूरी है कि उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए क्या समीकरण बने रहे हैं और क्या धनखड़ का जीतना तय है?

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए क्या बन रहे समीकरण?

गौरतलब है कि, देश के उपराष्ट्रपति को चुनने के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल होते हैं. संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 780 है, जिनमें से केवल भाजपा के 394 सांसद हैं. जीत के लिए 390 से अधिक मतों की आवश्यकता होती है. ऐसे में ये तय माना जा रहा है कि देश के अगले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ही बनेंगे.

वहीं राष्ट्रपति चुनाव की बात करे तो बीजेपी ने राष्ट्रपति पद के लिए आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है. यदि मुर्मू चुनाव जीत जाती हैं, तो वह देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति होंगी. एनडीए ने 2017 में उपराष्ट्रपति पद के लिए तत्कालीन केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू को अपना उम्मीदवार बनाया था. बीजेपी इस बार भी अपने उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने के लिए मजबूत स्थिति में है.

कब होगा उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव?

बता दें कि, उपराष्ट्रपति चुनाव (Vice President Election 2022) के लिए चुनाव 6 अगस्त को होना है और नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 जुलाई है. वहीं राष्ट्रपति पद ( President Election 2022) के लिए चुनाव 18 जुलाई को और मतदान 21 जुलाई को होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *