एमराल्ड कोर्ट के 500 पिलर में 50 फीसद कमजोर …?

क्रिटकल जोन के 40 कॉलम की मरम्मत और रेट्रोफिटिंग का काम शुरू …

डी एंड आर कंसल्टेंट के अधिकारियों ने कहा था कि एमराल्ड कोर्ट के 500 बेसमेंट कॉलम में से कम से कम 50 फीसदी में खामियां हैं …

रियल एस्टेट डेवलपर सुपरटेक ने एमराल्ड कोर्ट के बेसमेंट में कॉलम और पिलर की मरम्मत और रेट्रोफिटिंग का काम नोएडा की एक कंपनी रसम इंजीनियर्स को दिया है। दरअसल, सुपरटेक एमराल्ड की आरडब्ल्यूए ने ही बेसमेंट का दिल्ली की कंपनी डी एंड आर कंसल्टेंट द्वारा स्ट्रक्चरल ऑडिट कराया था। जिसमें 500 कॉलम की स्थिति नाजुक बताई गई। इसमें से सुपरटेक 40 कॉलम की मरम्मत करवा रहा है। जोकि सियान और एपेक्स से 50 मीटर की दूरी पर है। दोनों टावरों को गिराने का स्टेटस क्या है। इसकी एक रिपोर्ट आज सुप्रीम कोर्ट में जमा की जाएगी।

एम-15 ग्रेड से कम है पिलर

दिल्ली स्थित डी एंड आर कंसल्टेंट द्वारा किए गए ऑडिट से पता चला कि स्ट्रक्चरल ड्राइंग के विपरीत, जिसमें बेसमेंट कॉलम का डिज़ाइन एम -15 ग्रेड कंक्रीट होना चाहिए। लेकिन यहां कई बेसमेंट कॉलम की ताकत एम 8-, एम-10, एम-12, एम-13 के आसपास थी।

500 कॉलम में 50 फीसद में खामियां
डी एंड आर कंसल्टेंट के अधिकारियों ने कहा था कि एमराल्ड कोर्ट के 500 बेसमेंट कॉलम में से कम से कम 50 फीसदी में खामियां हैं। बेसमेंट में करीब 2,200 कॉलम हैं, जिनमें से 500 को अप्रैल और मई में विजुअल इंस्पेक्शन के लिए चुना गया था। रिपोर्ट में आगे कहा गया कि सामग्री की गुणवत्ता प्रारंभिक रूप से डिजाइन मानकों से काफी कम थी। पिलर और बीमों की सतह पर जंग और दरारे साफ देखी जा सकती है।

क्रिटिकल जोन में मरम्मत
इस रिपोर्ट के आधार पर सुपरटेक ने ट्विन टावर्स के किनारे से क्रिटिकल जोन के 50 मीटर के दायरे में आने वाले कॉलम की मरम्मत करने का फैसला किया है। अधिकारियों ने बताया कि रसम इंजीनियर्स ने यहां पहले ही मैनपावर को लगाकर काम शुरू करवा दिया है।

तीन टावर के कॉलम को बना रहे मजबूत
एमराल्ड कोर्ट आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष यूबीएस तेवतिया ने कहा, “हमें सूचित किया गया है कि मरम्मत के लिए 40 कॉलम का चयन किया गया है। स्ट्रक्चरल ऑडिट करने वाली कंपनी ने मजबूती के लिए माइक्रो कार्बन, माइक्रो कंक्रीटिंग और जैकेटिंग सहित तीन प्रकार की तकनीक का सुझाव दिया है। इनमें से अधिकांश एस्पायर 1, एस्टर 2 और 3 व कुछ कॉलम ऐसे भी हैं जो गैर-टॉवर क्षेत्र में भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *