भोपाल : हमीदिया अस्पताल का हाल …?

दो ऑपरेशन थिएटर अचानक बंद… सर्जरी के लिए अब 10 के बजाय 20 दिन की वेटिंग….

हमीदिया अस्पताल में सर्जरी के लिए आने वाले मरीजों की परेशानी बढ़ने वाली है। अभी मरीजों को औसतन 10 दिन तक सर्जरी के लिए इंतजार करना पड़ता है, लेकिन अब यह इंतजार 15 से 20 दिन तक का होगा। क्योंकि, अस्पताल प्रशासन ने 1 अगस्त से हमीदिया की 2 और सुल्तानिया अस्पताल की 1 ओटी को बंद करने के आदेश जारी किए थे, लेकिन शुक्रवार से ही यहां की 2 ओटी बंद कर दी गई हैं।

ओटी बंद करने की वजह एनेस्थीसिया डिपार्टमेंट के 3 कंसल्टेंट को हमीदिया की नई ट्रामा इमरजेंसी यूनिट में शिफ्ट करना है। एनेस्थीसिया डिपार्टमेंट की ओर से विभागों को जारी किए गए ओटी अलॉटमेंट लेटर में इसका उल्लेख है। अभी हमीदिया में 11 और सुल्तानिया अस्पताल में 3 ओटी चलती हैं।

यहां मरीजों की सर्जरी करने से पहले एनेस्थीसिया डिपार्टमेंट के कंसल्टेंट उनको बेहोशी की दवा देते हैं। यहां अभी 21 कंसल्टेंट तैनात हैं। ये रोस्टर के हिसाब से ड्यूटी करते हैं। इनमें से 3 कंसल्टेंट ट्रामा इमरजेंसी यूनिट में शिफ्ट किए गए हैं। इस कारण 3 ओटी को बंद किया जा रहा है। हमीदिया में रोज 25 लोगों की सर्जरी होती हैं।

जिम्मेदारों के गोलमोल जवाब

जब जिम्मेदारों से बात की तो उन्होंने इसे नई बिल्डिंग में शिफ्टिंग का हिस्सा बताया। यदि यह सही भी है तो शिफ्टिंग तो 1-1 करके होनी है, पर शुक्रवार को एक साथ ओटी 1 व 6 बंद कर दी गईं। फिर जिम्मेदारों ने कहा कि कि केस नहीं होने से ओटी बंद रहेगी।

बिना अधिकार री-अलॉटमेंट की ओटी…

एनेस्थीसिया डिपार्टमेंट के आदेश में अस्पताल के विभिन्न विभागों के लिए ओटी किस-किस दिन उपलब्ध रहेगी, इसकी सूची जारी की गई है, जबकि अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि यह अधिकार तो डीन या अस्पताल अधीक्षक का होता है। एनेस्थीसिया डिपार्टमेंट अपने स्तर पर ये निर्णय नहीं ले सकता है।

अब ऑपरेशन के दिन कम हुए

1. यूरोलॉजी डिपार्टमेंट की ओटी 3 दिन से घटकर 2 दिन।

2. ईएनटी डिपार्टमेंट की ओटी 6 की बजाय 3 दिन।

3. ऑप्थोल्मोलॉजी की ओटी 6 की जगह 3 दिन और पीडियाट्रिक सर्जरी की 6 के बजाय 2 दिन।

नई बिल्डिंग में…24 घंटे में लगाना थी चैक लिस्ट, लेकिन 48 घंटे बाद भी नहीं लगी

हमीदिया की नई बिल्डिंग में कौन से वार्ड में क्या काम हुआ और क्या काम होना बाकी है। इसकी विस्तृत जानकारी चैक लिस्ट के साथ बिल्डिंग के मेन गेट समेत सभी वार्डों में लगाई जानी थीं, लेकिन ये काम 48 घंटे गुजरने के बाद भी नहीं हुआ। इस लिस्ट को 24 घंटे में लगाने के निर्देश विभागीय मंत्री विश्वास सारंग ने दिए थे।

वे बुधवार को यहां का मुआयना करने आए थे। इस संबंध में अस्पताल के जिम्मेदारों से बात की गई तो उनका कहना था कि एक-दो दिन में सूची लगा दी जाएगी। मामले में हमीदिया अधीक्षक डॉ. आशीष गोहिया ने कहा कि सभी निर्देशों को पूरी गंभीरता से लिया गया है। पीआईयू और क्यूब कंस्ट्रक्शन के जिम्मेदारों से बात हो गई है। इसकी तैयारियां रविवार तक पूरी कर चैक लिस्ट लगाई जाएगी।

ऑपरेशन थिएटर (ओटी) को नई बिल्डिंग में शिफ्टिंग के लिए बंद किया जाना है, लेकिन इसके लिए पूरा प्लान बनाया गया है। एक-एक करके ओटी बंद करेंगे। 3 ओटी एक साथ बंद नहीं होंगी। हमारी कोशिश है कि मरीजों को परेशानी ना हो। ऐसा क्यों हुआ है, बात करनी पड़ेगी। -डॉ. आशीष गोहिया, अधीक्षक, हमीदिया अस्पताल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *