ग्वालियर : केवल सर्विलांस के भरोसे शहर के 402 एटीएम की सुरक्षा, सिक्योरिटी गार्ड नहीं रहते मौजूद

लापरवाही का मामला  …

स्टेशन बजरिया का एटीएम बूथ न केवल टूटा पड़ा है, बल्कि वह जानवरों का आरामगाह बना हुआ है…

…….. द्वारा शहर के सिटी सेंटर, रेलवे स्टेशन, स्टेशन बजरिया, पड़ाव, फूलबाग रोड, जयंद्रगंज, इंदरगंज, अचलेश्वर रोड, दौलतगंज, महाराज बाड़ा, सराफा बाजार, नई सड़क, राम मंदिर, फालका बाजार व शिंदे की छावनी समेत अन्य स्थानों के करीब 25 एटीएम का जायजा लिया, जिनमें से केवल महाराज बाड़ा स्थित स्टेट बैंक एटीएम पर सिक्योरिटी गार्ड मौजूद मिला।

वहीं अन्य स्थानों पर स्थित स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूको बैंक आदि बैंकों के एटीएम पर कोई भी सिक्योरिटी गार्ड मौजूद नहीं था। कई स्थानों पर एटीएम टूटे (खराब) थे और कुछ से तकनीकी खराबी होने के कारण रुपए भी नहीं निकल रहे थे।

गंदगी व कुत्तों के बैठने का ठिया बना एटीएम सेंटर
स्टेशन बजरिया स्थित एसबीआई के एटीएम सेंटर लगी मशीन कबाड़ हो चुकी है। मशीन का मॉनीटर नहीं था, अंदर की वायरिंग खुली पड़ी थी, जिसमें जाले तक लग गए हुए हैं। सेंटर में अत्याधिक गंदगी रहती है। सेंटर का बाहर का सीसा टूटा हुआ है, जिसके कारण कुत्ते उसके अंदर घुस जाते हैं। एटीएम के पास के दुकानदारों ने बताया कि रात में एटीएम सेंटर कुत्तों के आराम का ठिया बन जाता है। कोई गार्ड नहीं रहता।

एटीएम पर गार्ड का प्रावधान नहीं

हैदराबाद की कंपनी ई-सर्विलांस की सुरक्षा की जिम्मेदारी है। सभी एटीएम सेंटरों पर डिवाइस लगी हुई हैं। एटीएम में किसी भी प्रकार की तोड़फोड़, छेड़छाड़, आग लगने व पानी जाने का अलर्ट हैदराबाद पहुंचता है, वहां से वे संबंधित शाखा प्रबंधक, थाने को अलर्ट पहुंचाते हैं। वे लोग मौके पर पहुंचते हैं, कई बार देरी भी हो जाती है। पहले एटीएम पर 3 शिफ्टों में 24 घंटे सिक्योरिटी गार्ड रहते थे, अब यह व्यवस्था ही खत्म कर दी गई है।
, मुख्य सुरक्षा अधिकारी, सेंट्रल बैंक क्षेत्रिय कार्यालय ग्वालियऱ

निजी कंपनी के सुपुर्द है सुरक्षा

कुछ बैंक शाखाओं के एटीएम पर रात में सुरक्षा गार्ड रहते हैं। सभी एटीएम पर गार्ड नहीं हैं। सुरक्षा का जिम्मा निजी कंपनी एफएसएस के ऊपर है।
, जिला समन्वयक एसबीआई ग्वालियर

आरबीआई को करेंगे सूचित

ग्वालियर जिले में कुल 488 व शहर में 402 एटीएम हैं। कुछ बैंक के एटीएम में गार्ड रहते हैं, मगर ज्यादातर में सर्विलांस के भरोसे सुरक्षा व्यवस्था है। बैंक के स्टाफ को एटीएम का लगातार निरीक्षण करते रहने के निर्देश दिए गए हैं। विभिन्न परेशानियों के संबंध में बैंक वरिष्ठ अधिकारियों व रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को सुचित किया जाएगा।
, लीड बैंक मैनेजर ग्वालियर (सेंट्रल बैंक)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *