मौ/भिंड : कारोबारियों का सड़क पर कब्जा ..!

मुख्य सड़क पर पसरे कारोबारी, 5 मिनट के सफर में लग रहा आधा घंटे का समय ..

नगरीय क्षेत्र के बीचोंबीच से गुजरे स्टेट हाइवे पर आवागमन करना मुश्किल होने लगा है। इस कारण सड़क पर विभिन्न कारोबार पसरे होना है। पांच मिनट की दूरी तय करने में आधे से एक घंटा तक लग जाता है। कभी- कभी तो ऑक्सीजन लगे हुए मरीजों की एंबुलेंस तक फंसकर रह जाती है। सड़कों से अतिक्रमण हटाने के लिए न तो नगर परिषद कोई पहल कर रही है और न ही आवागमन सुगम करने के लिए पुलिस ही कोई कदम उठा रही है। ऐसे हालातों में दुर्घटना घटित होने का भी भय बना रहता है।

यहां बता दें नगर के मुख्य मार्ग पर इधर भिंड रोड पर गांधी मार्केट से उधर सेवढ़ा रोड पर काली माता मंदिर तक न केवल सड़क पर विभिन्न कारोबार चल रहे हैं बल्कि सब्जी मंडी, फल व चाट पकौडी वालों के हाथ ठेला लगे हुए हैं बल्कि टांसपोर्ट, सर्विस सेंटर, बेल्डिंग वर्कशॉप आदि सड़क पर चल रहे हैं। यात्री बसें भी मुख्य रोड पर ही यात्रियों को चढ़ाती उतारती हैं। ऐसे हालातों में कई बार जाम के हालात बन जाते हैं। मात्र पांच मिनट की दूरी तय करने में आधा से एक घंटे तक का समय लग जाता है।

सड़क पर आवारा पशु अपना डेरा जमाए ही रहते हैं। इन्हें कहीं झुंड में खड़े हुए तो कहीं बैठे हुए देखा जा सकता है। ऐसे हालातों में हर वक्त दुर्घटना घटित होने की आशंका बनी रहती है। जिम्मेदार अधिकारियों ने अब तक न तो बाजार से अतिक्रमण हटाने की कोई योजना बनाई है और न ही यातायात व्यवस्था नियंत्रित करने के लिए ही रूपरेखा तैयार की है जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

बड़ी संख्या में होता है मरीजों का आवागमन
मुख्य मार्ग होकर जालौन, उरई, ग्वालियर के बीच बड़ी संख्या में मरीज आते जाते हैं। इनकी एंबुलेंस भी सड़क पर लगने वाले जाम में फंसकर रह जाती हैं। जिन मरीजों को ऑक्सीजन लगी हो और जिनके जीवन के लिए एक- एक मिनट का महत्व हो वहां इनके फंस जाने से इनके साथ ही परिजन की सांसें अटक जाती हैं। शाम ढलने पर भारी वाहनों को होटलों के बाहर खड़े होना शुरू हो जाता है। यह वाहन भी सड़क पर ही खड़े होते हैं।

सड़क पर खड़े वाहनों से बढ़ती है समस्या
दुकानदारों के अतिक्रमण के साथ ही मुख्य रोड पर वाहन चालक मनमर्जी से यात्री वाहनों को रोक देते हैं। वैसे भी नगर में घोषित तौर पर कहीं भी बस स्टेंड है ही नहीं। ऐसे में अधिक लाभ कमाने के चक्कर में बीच सड़क पर सवारी बैठाने के लिए अपने वाहनों को खड़ा कर लेते हैं। जिससे मार्ग पर ट्रैफिक जाम की स्थिति पैदा होने लगती है। यह समस्या हर रोज उत्पन्न होती है। इनके खिलाफ पुलिस भी कार्रवाई करने से परहेज करती है।

कार्ययोजना बनाकर चलेगी मुहिम

“नगर परिषद की मीटिंग में अतिक्रमण को लेकर चर्चा की जाएगी। इसके बाद अतिक्रमण हटाने को लेकर कार्ययोजना बनाई जाएगी। इसके बाद मुहिम चलाकर मुख्य- मुख्य स्थलों से अतिक्रमण हटवाया जाएगा।”

ए गनी, सीएमओ, नगर परिषद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *