पांचवी-आठवीं क्लास में फेल हुए तो नहीं मिलेगा दूसरी कक्षा में प्रवेश, नई असेसमेंट गाइडलाइंस जारी

नई गाइडलाइन्स के अनुसार कक्षा 5 और 8 में बच्चों की लर्निंग के मूल्यांकन में अर्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षा के साथ-साथ को-करिकुलर गतिविधियां भी शामिल होंगी.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के स्कूलों के लिए असेसमेंट गाइडलाइन्स और प्रमोशन पॉलिसी जारी की है. एससीईआरटी दिल्ली द्वारा तैयार किए गए इस नए असेसमेंट और प्रमोशन गाइडलाइन्स को शुक्रवार को शिक्षा निदेशालय द्वारा दिल्ली के सभी सरकारी, लोकल बाडीज़ व प्राइवेट स्कूलों के लिए जारी किया गया. नई गाइडलाइन्स के अनुसार कक्षा 5वीं व 8वीं में बच्चों की लर्निंग का मूल्यांकन में अर्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षा के साथ-साथ को-करिकुलर गतिविधियाँ भी शामिल होंगी.

मजबूत नींव तैयार करने के लिए नई पॉलिसी

शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि पहले चल रहीनो डिटेंशन पॉलिसी एक बहुत ही प्रोग्रेसिव पॉलिसी थी लेकिन पूरी तैयारी न होने के कारण एजुकेशन सिस्टम इसका पूरा लाभ नहीं उठा सका. लेकिन हमें एलेमेंट्री स्तर पर मजबूत नींव तैयार करने के लिए एक ऐसी व्यवस्था तैयार करने की जरुरत है जो बच्चे के विकास पर काम करे और वहां लर्निंग इस स्तर का हो की वहां डिटेंशन की आवश्यकता ही न पड़े.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *