नजदीक है दिपावली का त्योहार, ग्‍वालियर की सफाई करवा दो नगर सरकार

दीपावली का त्यौहार के दिन नजदीक हैं पर शहर की सफाई को देखकर ऐसा महसूस नहीं होता। शहर के पाश इलाके कहे जाने वाले क्षेत्रों में ही इन दिनों कचरे का अंबार लगा हुआ है, पिछले दिनों हुई बारिश के कारण यह कचरा सडने लगा है।

ग्वालियर … दीपावली का त्यौहार के दिन नजदीक हैं पर शहर की सफाई को देखकर ऐसा महसूस नहीं होता। शहर के पाश इलाके कहे जाने वाले क्षेत्रों में ही इन दिनों कचरे का अंबार लगा हुआ है, पिछले दिनों हुई बारिश के कारण यह कचरा सडने लगा है। लोगों को इस बात का डर है कि कहीं इस बार की दीपावली उन्हें कूडे-कचरे के साथ ही न मनानी पड़े। हाल ही में स्वच्छता रेंकिंग में पिछडने के बावजूद भी शहर की साफ-सफाई को लेकर आलाअधिकारियों को कोई चिंता नहीं है । मानिए उन्हें शहर की साफ-सफाई से फर्क ही नहीं पडता। साफ-सफाई के मुद्दे को लेकर जब नईदुनिया ने लोगों से बात की तो उनकी बातों में नाराजगी साफ झलक रही थी। लोगों का कहना है कि शहर का नगर प्रशासन पूरी तरह से विफल हो चुका है और इसी का भुगतान पूरा शहर भुगत रहा है। वहीं इस बारे में जब संबंधित अधिकारियों का पक्ष जानने का प्रयास किया तो उन्होंने भी कोई संतुिष्टजनक जवाब नहीं दिया ।

मिला-जुला कचरा सड़ता है

शहर में कचरे को फैंकने से लेकर निस्तारण करने की कोई उचित व्यवस्था नहींं है । घरों से निकला मिला-जुला, सूखा-गीला कचरा सड़ता है और बदबू व गंदगी फैलाता है। सडक के किनारे फैले इस कचरे का असर आने जाने वाले लोगों पर साफ देखने मिलता है ।

निगम के दावे ठंडे बस्ते में

लोगों का कहना है कि शहर में फैली गंदगी और उसमें पनप रहे मक्खी-मच्छर इस बात को स्पष्ट कर रहे हैं कि निगम के साफ-सफाई के दावे ठंडे बस्ते में है। समय पर सफाई का ध्यान न रखने के परिणाम स्वरूप ही शहर में मक्खी-मच्छरों से होने वाली बीमारियों के मामले बढ़ रहे हैं।

लोगों का कहना है

हमारे वार्ड शहर के पाश इलाकों में है और यहां जगह-जगह कचरे के ढेर लगे हुए हैं, कचरा उठाने वाली गाडी भी समय से नहीं आ रही है। लाेग परेशान है और नगर निगम आंखें बंद किए बैठा है ।

शिशुपाल यादव, निवासी- थाठीपुर गांव

मेरे घर के पास बहने वाले नाले में अक्सर कचरा फंस जाता है, जिससे नाले का गंदा पानी सडकों पर आने लगता है। जरा सा पानी बरस जाए तो यह समस्या बढ़ जाती है। साफ-सफाई के अभाव में लोग परेशान हो रहे हैं।

मंझरी कौशिक, निवासी- नाका चंद्रवदनी

घर से कुछ दूरी पर होटल है, जहां हमेशा भारी मात्रा में कचरा जमा रहता है। इससे स्थानीय लोगों को बहुत समस्या होती है। निगम को अपनी जिम्मेदारी को ध्यान में रखकर इसका समाधान करवाना चाहिए साथ ही कचरा फेंकने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई करना चाहिए।

गौरी तोमर, निवासी- बलवंत नगर

शहरभर में कई जगह कचरा जमा रहता है, पानी बरस जाए तो सड कर बदबू मारने लगता है । सभी परेशान है, नगर निगम को इस समस्या को गंभीरता से लेकर इसका समाधान करना चाहिए।

विकास सिंह- निवासी- डीडी नगर

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *