World Food Day : रोज कितने लोग भूखे सोते हैं …!

16 अक्टूबर को पूरी दुनिया वर्ल्ड फूड डे मना रही है. इस मौके पर हम आपको बताते हैं कि दुनिया में हर रोज कितने लोग भूखे मरते हैं.

 आंकड़े सोचने पर मजबूर कर देंगे…

दुनिया में हर रोज 19,700 लोगों की मौत भुखमरी की वजह से हो जाती है.

आज यानी 16 अक्टूबर को पूरी दुनिया वर्ल्ड फूड डे मना रही है. इस दिन अंतरराष्ट्रीय पर कई संगठनों की ओर से यह संदेश दिया जा रहा है कि हमें खाना बर्बाद नहीं करना चाहिए, क्योंकि हर साल बड़ी संख्या में लोग भूख से मर रहे हैं. कई डेटा में सामने आया है कि दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें हर रोज भरपेट भोजन नहीं मिलता है और पोषण से भरपूर खाना खाने वालों की संख्या काफी कम है.

दुनियाभर में भुखमरी के आंकड़े क्या कहते हैं…

हाल ही में यूएन की एक रिपोर्ट में पता चला है कि दुनिया में नौ में से एक शख्स को भरपेट खाना मिल पाता है.

– यूएन वर्ल्ड फूड प्रोग्राम की रिपोर्ट के अनुसार, 828 मिलियन लोग ऐसे हैं, जो हर रोज रात में भूखे पेट सोते हैं. यह दुनिया की पूरी जनसंख्या का 10 फीसदी है.

– इसमें 345 मिलियन लोग तो ऐसे हैं, जो खाने के लिए काफी तरस रहे हैं और उन्हें मुश्किल से खाना मिल पाता है.

– संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल एड्स, टीबी और मलेरिया से ज्यादा लोग भूख से मरते हैं. इस रिपोर्ट के अनुसार, पूरी दुनिया में हर साल 90 लाख लोग भूख से मर जाते हैं.

– हाल ही में वैश्विक भूख संकट को खत्म करने करने की मांग करते हुए 200 से अधिक गैर सरकारी संगठनों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि हर 4 सेकेंड में एक व्यक्ति भूख से मर रहा है. ऐसे में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुछ कदम उठाने चाहिए.

– बता दें कि 2019 के बाद से 34.5 करोड़ लोग भुखमरी का अनुभव कर रहे हैं. दुनिया भर में, 45 देशों में 5 करोड़ लोग भुखमरी के कगार पर हैं.

– बताया जाता है कि दुनिया में हर रोज 19,700 लोगों की मौत भुखमरी की वजह से हो जाती है. इसका मतलब हर 4 सेकेंड में एक व्यक्ति भूख के चलते मर रहा है.

भारत की क्या है स्थिति?

अगर भारत की बात करें तो हंगर इंडेक्स में भारत 121 देशों में से 107वें नंबर है.

– ये वाकई चौंकाने देने वाला है कि भारत में हर रोज 20 करोड़ लोग अच्छे से खाना नहीं खा पाते हैं.

– साल 2020 में साउथ एशिया में 1331.5 मिलियन लोग ऐसे थे, जैसे हेल्दी डाइट नहीं मिल पाई और उसमें से 973.3 मिलियन तो भारत के लोग थे.

– भारत में हर साल 7 हजार से 19 हजार लोग हर भूख से मर जा रहे हैं. यानी पांच से 13 मिनट में एक आदमी बिना खाने के मर जाता है.

– इंडिया फूड बैंकिंग की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 189.2 मिलियन लोग कुपोषित हैं. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत में 14% जनसंख्या कुपोषित है

– वहीं इसी सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि इस दौरान लगभग 71 फीसदी लोगों के भोजन में पौष्टिकता की भी कमी देखी गई थी. यहां तक की 45 फीसदी लोगों को अपने खाने के इंतजाम के लिए कर्ज तक लेना पड़ा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *