रेत माफियाओं के हौंसले बुलंद ..!

भिंड के अजनार रेत खदान पर छापा, रेत खदान से 2 पोकलेन मशीन, 2 ट्रक, लोडर, 2 ट्रैक्टर पकड़े

भिंड जिले के लहार थाना क्षेत्र स्थित अजनार गांव के नजदीक सिंध नदी पर अवैध रेत उत्खनन पर लहार एसडीएम, खनिज विभाग और पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई की। इस दौरान प्रशासनिक अफसरों ने रेत का अवैध उत्खनन वाली मशीनरी को भी पकड़ा। छापामार कार्रवाई प्रशासनिक अवैध उत्खनन करने वालों की जुटाई। जिस पर लोगों ने राघवेंद्र सिंह नामक कंपनी द्वारा अवैध उत्खनन की कहीं। बताया जा रहा है यह कंपनी के कर्मचारी दबंगई दिखा कर अवैध उत्खनन कर रहे थे।

लहार एसडीएम आरए प्रजापति के मुताबिक अजनार गांव के नजदीक सिंधु नदी के किनारे सरकारी जमीन पर अवैध रूप से रेत को निकाली जा रही थी। इस बात की सूचना लगते ही खनिज विभाग की टीम के साथ मौके पर पहुंचे और पुलिस को मौके पर ही बुलाया गया। छापामार कार्रवाई के दौरान अवैध खनन करने के लिए दो पोकलेन मशीन बुलाई गई थी जिन्हें जब्त किया गया। इसके अलावा दो ट्रक दो ट्रैक्टर एवं एक लोडर को भी मौके से पकड़ा। ये वाहन को पकड़ते हुए लहार थाना पुलिस सुपुर्द की गई।

जिले में 13 खदानों पर उत्खनन की स्वीकृति

उल्लेखनीय है कि भिंड में रेत माफियाओं के हौसले बुलंद हैं। अजनार में रेत खदान अवैध रूप से संचालित हो रही थी। ये खदान राघवेंद्र सिंह एंड फर्म के नाम से स्वीकृत है। परंतु कागजी कार्रवाई ना होने के कारण इस खदान पर उत्खनन पर प्रतिबंध लगा हुआ है इसके बाद भी अवैध तौर पर वेद को निकाला जा रहा था यह बताना उचित होगा भिंड जिले में राघवेंद्र सिंह एंड फार्म के नाम से कुल 34 रेत खदान में स्वीकृत हैं जिसमें 13 खदानों पर कागजी कार्रवाई पूरी होने पर उत्खनन करने की स्वीकृति दी गई है। शेष खदानों पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *