पुरानी कार खरीदते समय कहीं न खा जाएं धोखा, इन बातों से रहें सावधान

 अगर आप भी सेकेंड हैंड कार खरीदने की सोंच रहे तो हम आपको बताने वाले हैं कुछ खास टिप्स के बारे में जो कार खरीदने में मदद करेगी.
कई बार लोग कम बजट के कारण नई कार नहीं खरीद पाते हैं, ऐसे में वह पुरानी कार खरीदना पसंद करते हैं, लेकिन एक पुरानी गाड़ी खरीदना नई गाड़ी से भी कहीं ज्यादा मुश्किल है. क्योंकि इसमें बहुत सी बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है और जरा सी लापरवाही भी आपका बहुत बड़ा नुकसान करा सकती है. इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसी सावधानियों के बारे में जिनको आप पुरानी गाड़ी खरीदते समय जरूर इस्तेमाल करें.
अच्छे से चेक करें कार 

पुरानी कार खरीदने से पहले उसे एक बार अच्छी तरह पूरी तरह से जरूर चेक कर लेना चाहिए. इससे आपको कार की कमियों का पता लग जाएगा और आप उसके हिसाब से यह तय कर पाएंगे कि आपको गाड़ी के लिए कितना खर्च करना सही रहेगा.

आरसी करें चेक

पुरानी कार खरीदने से पहले उसके आरसी को जरूर वेरिफाई करें, जिससे आपको कार से संबंधित सभी डिटेल्स पता लग जाएंगी. इसमें यह भी कंफर्म हो जाएगा कि कार बेचने वाला व्यक्ति उसका असली मालिक है या नहीं. साथ ही आपको कार के चालान और बकाया टैक्स की भी पूरी जानकारी मिल जाएगी. जिससे आपको बाद में कोई परेशानी नहीं होगी.

सर्विस रिकॉर्ड करें चेक 

पुरानी कार खरीदने से पहले उसके सर्विस रिकॉर्ड की भी अच्छे से जांच कर लें, इससे आपको कार के एक्सीडेंट या बदले हुए पार्ट की जानकारी मिल जाएगी. जिससे कार विश्वसनीयता मजबूत करने में सहायता मिलती है.

इंश्योरेंस की करें जांच 

कार के इंश्योरेंस रिकार्ड की भी जरूर जांच कर लें, इससे यदि कोई एक्सीडेंट क्लेम किया गया है तो उसकी भी पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी. इससे कार की रियल वैल्यू भी पता लग जाएगी.

चलाकर देखें गाड़ी 

पुरानी कार को खरीदने के बेहतर होगा कि पहले आप इसे चलाकर देख लें और हो सके तो मैकेनिक से भी चेक करवा लें. गाड़ी के इंजन की आवाज और अन्य पुर्जों से आने वाली आवाजों से काफी हद तक गाड़ी की कंडिशन का अंदाजा लग जाता है.

जरूर करवाएं आरसी ट्रांसफर 

जब भी कोई पुरानी कार खरीदें तो सबसे पहले उसका आरसी ट्रांसफर करवाएं इससे बाद में आपको ओनरशिप से संबंधित किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *