अटेर में चंबल नदी पर बन रहे पुल की ऊंचाई डेढ़ मीटर और बढ़ेगी

बाढ़ में पिलर डूबने के बाद बदलाव …!

अटेर में चंबल नदी पर बनाए जा रहे पुल की ऊंचाई डेढ़ मीटर और बढ़ाई जाएगी। मध्यप्रदेश ब्रिज कॉर्पोरेशन इस पुल की ऊंचाई में डेढ़ मीटर की वृद्धि का प्रस्ताव तैयार कर रही है। इसके लिए डिजाइन बनाई जा रही है, जिसे स्वीकृति के लिए शासन को भेजा जाएगा। इस बदलाव के कारण निर्माण कार्य पूरा होने में अभी और वक्त लगेगा। इस साल अगस्त महीने में चंबल नदी में आई बाढ़ से अटेर जैतपुर घाट पर निर्माणाधीन पुल के पिलर डूब में आ गए थे, जिससे इसकी ऊंचाई और पुल की मजबूती को लेकर सवाल खड़े होने लगे थे। वजह यह थी कि पिछले सालों की तुलना इस बार चंबल में इतना अधिक पानी छोड़ा गया कि उदी घाट पर नदी का जलस्तर 129.91 मीटर तक पहुंच गया था, जो कि बीते 50 सालों में सर्वाधिक था। ऐसे में मध्यप्रदेश ब्रिज कॉर्पाेरेशन के मुख्य अभियंता संजय खांडे ने अफसरों के साथ इस निर्माणाधीन पुल का निरीक्षण किया था। साथ ही भविष्य में इस तरह के हालात निर्मित होने पर पुल सुरक्षित रहे इसके लिए हाइड्रोलिक सर्वे कराने के आदेश दिए थे। यह सर्वे अब पूरा हो गया है, जिसमें तय हुआ है कि अब पुल की ऊंचाई बढ़ाई जाएगी।

6 साल में सिर्फ पिलर लगे, अब होगी स्लेब रखने की प्रक्रिया शुरू चंबल नदी में अटेर जैतपुर घाट पर निर्माणाधीन पुल की आधार शिला वर्ष 2016 में रखी गई थी। करीब छह साल बीतने को जा रहे हैं। अब तक इस पुल के सिर्फ पिलर बनकर तैयार हो पाए हैं। वहीं इनके ऊपर स्लैब रखे जाने की प्रक्रिया शुरु हो गई।

उससे पहले इस पुल की ऊंचाई में एक बार फिर बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव तैयार होने के बाद इसके निर्माण कार्य के पूरे होने ओर अधिक वक्त लग सकता है। खास बात तो यह है कि बीते छह सालों में पुल की लागत में 46 करोड़ रुपए की वृद्धि हो गई। वर्ष 2016 में जब यह प्रोजेक्ट शुरू हुआ था तब इसकी लागत 63.75 करोड़ रुपए थी। जबकि वर्तमान में इसकी लागत 110.40 करोड़ रुपए है।

पहले लंबाई बढ़ाने पर चल रहा था विचार
अटेर में चंबल नदी पर निर्माणाधीन पुल के पिलर डूब आने के बाद जब सर्वे शुरु हुआ तो उसकी लंबाई बढ़ाने पर विचार किया गया। इस पुल की लंबाई 850 मीटर है, जिसे बढ़ाकर 950 मीटर तक करने पर विचार किया गया।

भिंड-इटावा रोड पर बने चंबल पुल से अभी भी 2 मीटर नीचा रहेगा पुल
चंबल नदी के अटेर जैतपुर घाट पर निर्माणाधीन इस पुल के पिलर की ऊंचाई वर्तमान में 24 मीटर है जबकि इसमें 2.5 मीटर ऊंचाई के स्पॉम रखे जाएंगे। यानि पुल की कुल ऊंचाई 26.5 मीटर है। लेकिन इसमें डेढ़ मीटर की ओर वृद्धि होने के बाद इसकी कुल ऊंचाई 28 मीटर हो जाएगी। यानि इसी पुल के समानांतर बरही पर बने चंबल पुल से इसकी ऊंचाई मात्र दो मीटर कम होगी। विदित है कि नेशनल हाईवे 719 की भिंड इटावा रोड पर बरही के निकट स्थित चंबल पुल की ऊंचाई 30 मीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *