धन्वंतरि कॉम्प्लेक्स …! फर्नीचर कारोबारियों ने फैलाया सामान, कलर उड़ने से अन्य दुकानदार हो रहे परेशान

शहर का धनवंतरी कॉम्प्लेक्स स्वास्थ्य विभाग की अनदेखी के कारण जहां बदहाली का शिकार हो रहा है। वहीं दूसरी ओर फर्नीचर कारोबारी कॉम्पलेक्स के अधिकांश हिस्से में अपना सामान फैला हुए हैं। जिससे कॉम्प्लेक्स के अन्य दुकानदार परेशान हो रहे हैं। इसके अलावा कॉम्पलेक्स में सीढिय़ों पर सुरक्षा के लिए लगाई गई रेलिंग भी टूटकर गायब हो रही हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने 17 साल पहले बतासा बाजार के पास धनवंतरी कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराया गया था। इसमें दुकानों के अलावा डॉक्टर व कर्मचारियों के रहने के लिए फ्लैट बनाए गए थे। शुरुआत में स्वास्थ्य विभाग ने कॉम्प्लेक्स के मेंटेनेंस पर ध्यान दिया, लेकिन वर्तमान में इसकी सुध लेना बंद कर दिया है। जिसके चलते जहां जिससे कॉम्पलेक्स रात के समय शराबियों का गढ़ बन जाता है। वहीं फर्नीचर कारोबारी कॉम्पलेक्स के अधिकांश हिस्से में अपना सामान फैला हुए हैं।

कलर उड़ने से होती है परेशानी, हवा में उड़कर दुकानों में आ रही डस्ट
कॉम्पलेक्स के दुकानदार जितेंद्र कुशवाह,सचिन सिंह,धीरज अग्रवाल बताते हैं कि फर्नीचर कारोबारी कॉम्पलेक्स की गैलरी और आंगन में अपना सामान रखे हुए हैं। जिससे कॉम्पलेक्स अन्य दुकानदार भी परेशान हो रहे हैं। इसके अलावा फर्नीचर कारोबारी सोफा सेट,दीवान पलंग, कुर्सी पर कलर भी गैलरी और आंगन में करते हैं। जिससे वह कलर हवा के साथ उड़कर हमारी दुकानों के अंदर आता है। कलर उड़ने से सबसे अधिक परेशानी फास्ट फूड और चाय-नाश्ता के दुकानदारों को हो रही है, क्योंकि कलर उनके खाने-पीने के सामान को दूषित कर रहा है।

बेतरतीब खड़े होते हैं वाहन, लोग परेशान
धनवंतरी कॉम्प्लेक्स को शहर का पहला शॉपिंग कॉम्पलेक्स कहा जाता है। यहां पर पार्किंग के लिए जगह तो है, लेकिन वाहन मालिकों के द्वारा अपने वाहनों को पार्किंग स्थल पर बेतरतीब से खड़ा किया जाता है। जिसके चलते कई बार तो दूसरे वाहन मालिकों को अपना वाहन बाहर निकाले में काफी मुश्किल होती है। इस व्यवस्था में सुधार लाने के लिए तत्कालीन कलेक्टर इलैया राजा टी द्वारा प्रयास किए गए थे, लेकिन उनका स्थानांतरण होने के बाद व्यवस्था जस की तस हो गई।

रात के समय शराबियों का बन जाता है अड्डा
धनवंतरी कॉम्प्लेक्स के पहले और दूसरे तल की गैलरियों में प्रकाश व्यवस्था के लिए लाइट नहीं लगी हैं। जिसके चलते रात के समय गैलरी में अंधेरा बना रहता है। ऐसे में शाम होते ही धनवंतरी कॉम्प्लेक्स के पहले और दूसरे तल की गैलरियां शराबियों का अड्डा बन जाती हैं। खास बात यह भी है कि पुलिस द्वारा भी कॉम्पलेक्स में शराब पीने वाले लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। इससे स्थानीय दुकानदारों में रोष व्याप्त है।

दुकानें खाली कराई जाएंगी

“पहले भी फर्नीचर कारोबारियों को इस संबंध में नोटिस देकर दुकानें खाली कराई गई थी। इस बार भी उनको नोटिस देकर कार्रवाई करेंगे।” डॉ. अनिल गोयल, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल, भिंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *