भिंड : ठेका निरस्त फिर भी वसूली …!

ठेका निरस्त फिर भी वसूली:9 दिन पहले पथ, पशु हाट और होर्डिंग कर का ठेका नपा ने निरस्त किया

शहर में होने वाली पथकर, पशु हाट और होर्डिंग कर का ठेका भले ही नगरपालिका परिषद ने 9 दिन पहले 16 दिसंबर को निरस्त कर दिया। लेकिन ठेकेदार ने वसूली अभी तक नहीं राेकी है। ठेकेदार नियमित रूप से फुटपाथ पर सामान बेचने वालों से जहां अवैध वसूली कर रहा है। बल्कि पशु हाट में आने वाले पशु पालकों से भी वसूली कर रहा है। जबकि जिम्मेदार नगरपालिका के अफसर इस ओर अनदेखी बनाए हुए हैं। वहीं नगरपालिका परिषद के उपाध्यक्ष भानु सिंह भदौरिया का कहना है कि अवैध वसूली करने वाले ठेकेदार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

बता दें कि शहर के विभिन्न तिराहा, चौराहा सहित प्रमुख मार्गो पर लगने वाले होर्डिंग का नगरपालिका हर वर्ष ठेका देती है। इसी प्रकार से फुटपाथ पर सामान बेचने वालों के साथ में मेला ग्राउंड पर लगने वाली पशु हाट में पशुओं क्रय विक्रय करने वालों से भी नगरपालिका कर वसूल करती है। इसके लिए भी नगरपालिका ठेका देती है। वर्तमान में जो ठेकेदार पथकर और पशु हाट कर के साथ होर्डिंग वसूली का ठेका लिए हुए हैं, उनके विरुद्ध अनियमितता की शिकायतें नगरपालिका को प्राप्त हुई थी।

ऐसे में 16 दिसंबर को नगरपालिका परिषद की बैठक में उपाध्यक्ष भानू सिंह भदौरिया के प्रस्ताव पर परिषद ने यह तीनों ठेका निरस्त कर दिए थे। लेकिन ठेका निरस्त होने के बाद भी वसूली अभी भी बदस्तूर जारी है।

तय दर से ज्यादा वसूली, फिर भी जमा नहीं की राशि
नपा उपाध्यक्ष भानू सिंह भदौरिया का कहना है कि ठेकेदार के द्वारा नगरपालिका से तय दर से ज्यादा वसूली की जा रही है। बावजूद उसके ठेकेदार की ओर से नगरपालिका में नियमित रुप से दी जाने वाली किश्त जमा नहीं की जा रही है। ठेकेदार पर नगरपालिका का चार लाख रुपए बकाया है। यह राशि जमा करने के संबंध में उसे नोटिस भी जारी किया गया है। वहीं ठेकेदार का ठेका समाप्त होने के बाद भी बाजार में अवैध वसूली की जा रही है। इस संबंध में ठेकेदार के विरुद्ध एफआईआर संबंधी कार्रवाई की जाएगी। पशु हाट के साथ साथ फुटपाथ पर कारोबार करने वालों के साथ भी ठेकेदार के द्वारा अवैध वसूली की जा रही है। जबकि उसका ठेका निरस्त हो चुका है। ठेला यूनियन के अध्यक्ष शकील सिद्दकी ने बताया कि रविवार को भी ठेकेदार के द्वारा सभी ठेला वालों की 5-5 रुपए की रसीद काटी गई। जबकि रविवार को रसीद नहीं काटी जाती है।

60 की जगह वसूल रहे 600 रुपए

बताया जा रहा है कि पशु हाट का ठेका जिस व्यक्ति के पास है उसे नियमानुसार पशु हाट में पशु क्रय करने वाले व्यक्ति से 60 रुपए नगरपालिका कर के रुपए लेना है। लेकिन ठेकेदार की ओर से पशु खरीदने वाले व्यक्ति को 60 रुपए की रसीद तो दी जाती है। लेकिन 600 रुपए वसूल किए जाते हैं। यह वसूली जबरन चल रही है। यह शिकायत नगरपालिका परिषद के पास पहुंची थी, जिसके बाद उपाध्यक्ष भानू सिंह ने उक्त ठेका निरस्त किए जाने का प्रस्ताव रखा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *