500 रुपए में लाइसेंस लेकर घर में करो दारू पार्टी …?

आबकारी विभाग देगा परमिट; कांग्रेस बोली- उमा दीदी, सरकार आपको चुनौती दे रही …

मध्यप्रदेश में अब 500 रुपए दो और घर में ही दारू पार्टी करने का लाइसेंस लो। 500 रुपए की फीस पर आबकारी विभाग आपको एक दिन के लिए घर में शराब पार्टी की परमिशन देगा। विभाग के इस फैसले से प्रदेश की राजनीति भी गरमा गई है। दिलचस्प बात ये है कि नशाबंदी और शराब के खिलाफ उमा भारती लगातार सरकार पर तीखे तेवर दिखा रहीं है। उन्होंने 17 जनवरी से आर-पार की लड़ाई की चेतावनी दी है।

आबकारी विभाग के इस आदेश पर कांग्रेस ने उमा भारती से सवाल करते हुए कहा- क्या सरकार आपको चुनौती दे रही है। इधर नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के सीनियर लीडर डॉ. गोविंद सिंह का कहना है कि मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार युवाओं को नशे में धकेलने में जुटी हुई है। संस्कृति बचाओ मंच ने भी इसका विरोध किया है।

3 तरह के ऑनलाइन लाइसेंस देगा आबकारी विभाग
आबकारी विभाग ने 3 तरह के लाइसेंस की प्रोसेस ऑनलाइन शुरू की है। इसमें शादी, जन्मदिन और एनिवर्सरी शामिल हैं। इसके लिए एक विशेष तरह का 8 कॉलम का फॉर्म है। इसे भरने के बाद आपको शराब का लाइसेंस आसानी से मिल जाएगा। आपकी पार्टी में पुलिस और आबकारी अमले की छापेमारी की आशंका नहीं रहेगी।

आबकारी विभाग 3 कैटेगरी में दे रहा लाइसेंस।

घर में भी कर सकेंगे दारू पार्टी
अगर आप दोस्तों के साथ घर पर ही शराब पार्टी करना चाहते हैं, तो आपको महज 500 रुपए में लाइसेंस मिल जाएगा। इस लाइसेंस को लेने के बाद आप घर में दारू पार्टी कर सकेंगे। बता दें, हाउस पार्टी में 4 शराब बोतल से अधिक शराब होती है।

अलग-अलग कैटेगरी में मिलेंगे लाइसेंस
आबकारी विभाग ने लाइसेंस को अलग-अलग कैटेगिरी में बांट दिया है।

  • घर के लिए 500 रुपए
  • मैरिज गार्डन और हॉल के लिए 5 हजार रुपए
  • रेस्तरां के लिए 10 हजार रुपए फीस देना होगी

आबकारी के अफसर बोले-काफी सालों से चल रही ये व्यवस्था
इस मामले में आबकारी विभाग के अधिकारियों का कहना है यह व्यवस्था काफी सालों से चल रही है। किसी के घर में शादी, जन्मदिन या अन्य कोई व्यक्तिगत आयोजन या पार्टी होती है, तो उसके लिए लोग ऑनलाइन आवेदन कर लाइसेंस ले सकते हैं। इस व्यवस्था में कुछ भी बदलाव फिलहाल नहीं किया गया है।

पार्टी के लिए लाइसेंस महज एक दिन के लिए ही मिलेगा। - फाइल
पार्टी के लिए लाइसेंस महज एक दिन के लिए ही मिलेगा। – फाइल

वैट बढ़ाने की तैयारी
शिवराज सरकार रेवेन्यू बढ़ाने के लिए शराब पर लगाए जाने वाले टैक्स को भी बढ़ाने पर विचार कर रही है। नई शराब नीति 2023-24 में शराब पर लगने वाले वैट को 10% से बढ़ाकर 20% करने की तैयारी कर रही है।

कांग्रेस बोली, उमा दीदी आप बंद कराना चाहती हैं, सरकार लाइसेंस दे रही
कांग्रेस मीडिया विभाग की उपाध्यक्ष संगीता शर्मा ने ट्वीट में लिखा- उमा दीदी, क्या सरकार आपकी नशाबंदी को चुनौती दे रही है? आप कलारी बंद कराना चाहती हैं और सरकार 500 रुपए में लाइसेंस देकर घर पर ही शराब पार्टी करा रही है।

नेता प्रतिपक्ष बोले- युवाओं को नशे में धकेल रही सरकार
नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने कहा- मप्र की भाजपा सरकार ने नए साल के उपलक्ष्य में 500 रुपए में लाइसेंस लेकर घर में शराब पीने की छूट दी है। भाजपा सरकार ने युवाओं के भविष्य को बर्बाद कर नशे में धकेलने का फैसला लिया है। मैं इस फैसले की निंदा करता हूं।

नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने कहा- भाजपा सरकार ने युवाओं के भविष्य को बर्बाद कर नशे में धकेलने का फैसला लिया है। संस्कृति बचाओ मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने कहा- आबकारी विभाग में बैठे अधिकारी सरकार को बदनाम कराने का कार्य कर रहे हैं।
नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने कहा- भाजपा सरकार ने युवाओं के भविष्य को बर्बाद कर नशे में धकेलने का फैसला लिया है। संस्कृति बचाओ मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने कहा- आबकारी विभाग में बैठे अधिकारी सरकार को बदनाम कराने का कार्य कर रहे हैं।

संस्कृति बचाओ मंच ने भी जताया विरोध
संस्कृति बचाओ मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने कहा कि इस प्रकार से हमारी बहन-बेटियां असुरक्षित होंगी? आपराधिक घटनाएं और बढ़ेंगी। एक तरफ हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री नशे के खिलाफ संकल्प दिला रहे हैं, लेकिन आबकारी विभाग में बैठे अधिकारी सरकार को कहीं न कहीं बदनाम कराने का कार्य कर रहे हैं। इसका संस्कृति बचाओ मंच विरोध करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *