हाउसिंग बोर्ड ने हुरावली में बन रही लैब के डिजायन को बदला

 ग्वालियर। ग्वालियर में मिलावटखोरी रुकने का नाम नहीं ले रही है, इधर 2019 से भूमिपूजन हो चुकी ग्वालियर की लैब अब जून तक ही तैयार हो पाएगी। एमपी हाउसिंग बोर्ड ने हुरावली में बन रही फूड लैब के डिजायन में थोड़ा बदलाव कर दिया है। स्लैब को शिफ्ट कर पहली मंजिल पर जगह बढ़ा दी गई है। यह भी तय है कि इस बदलाव के कारण भी देर होगी। सबसे अहम यह कि लैब बनते समय भी पानी की कोई व्यवस्था नहीं है और तैयार होने के बाद भी पानी का क्या इंतजाम होगा,कुछ पता नहीं है। एमपी हाउसिंग बोर्ड इस फूड लैब के प्रोजेक्ट को जून माह तक पूरा करने का दावा कर रहा है। वहीं मंगलवार को भोपाल से आईं जांच रिपोर्ट में धनिया,मिर्च पाउडर मसाले के साथ घी,दूध के सैंपल भी फेल आए।

यहां यह बता दें कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में 2019 में हुरावली पहाड़ी पर ग्वालियर के लिए फूड लैब का शिलान्यास किया था। भोपाल में लैब पर लोड ज्यादा हो जाता है इसलिए दूसरे शहरों में भी लैबों की घोषणा के तहत ग्वालियर को लैब मिली। घोषणा तो हो गई लेकिन लैब ग्वालियर को समय पर नहीं मिल सकी। इसी कारण अभी तक लैब का काम चल रहा है और जून तक पूरी होने की उम्मीद है। लैब का डिजायन क्यों बदल दिया गया इसके बारे में स्पष्ट नहीं बताया गया है।

सैंपल भी हो रहे हैं कम

इस समय सैंपल भी अभी कम हो रहे हैं। इसके साथ ही जुर्माने की कार्रवाई भी धीमी है। सैंपल फेल होने का आंकड़ा देखें तो लगातार सैंपल फेल आ रहे हैं। उधर हाल ही में संभागायुक्त ने कलेक्टर कांफ्रेंस में निर्देश दिए थे कि मिलावट माफिया पर कार्रवाई की जाए लेकिन फिलहाल यह संभव नहीं दिख रही है।

भोपाल से आई इन सैंपलों की रिपोर्ट

– बंसल गृह उद्योग गुड़ा गुड़ी का नाका- धनिया पाउडर फेल

– बंसल गृह उद्योग गुड़ा गुडी का नाका- लाल मिर्च पाउडर फेल

– बंसल गृह उद्योग गुडा गुडी का नाका- खड़ी लाल मिर्च फेल

– जय शीतला डेयरी निंबालकर की गोठ- दही फेल

-जय शीतला डेयरी निंबालकर की गोठ- दही

– जय शीतला डेयरी निंबालकर की गोठ- दूध फेल