ग्वालियर : सड़क पर पुलिसकर्मी करेंगे कैमरा पहनकर ड्यूटी, हर घटना होगी रिकॉर्ड

बॉडी वार्न कैमरों से लैस हुई पुलिस:सड़क पर पुलिसकर्मी करेंगे कैमरा पहनकर ड्यूटी, हर घटना होगी रिकॉर्ड

ग्वालियर में अब गुरुवार से यातायात पुलिस पुलिसकर्मी बॉडी वार्न कैमरे से लैश होकर शहर की ट्रैफिक व्यवस्था की निगरानी करेंगे। मुख्यालय भोपाल से प्रदाय किये गये यह बॉडी वार्न कैमरे यातायात पुलिस के 35 पुलिस अधिकारियों को प्रदान किये गये। इन बॉडी वार्न कैमरों के जरिए शहर में रॉन्ग साइड, बिना हेलमेट और तेज रफ्तार से वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ यातायात पुलिसकर्मी निष्पक्ष चालानी कार्रवाई कर सकें। पुलिस कर्मियों को कैमरा उपयोग करने के दौरान यातायात पुलिस के आला अधिकारी मौजूद रहे।

यातायात पुलिस के अधिकारियों को बुधवार को प्रदान किये गये इस बॉडी वार्न कैमरों का मुख्य उद्देश्य यातायात व्यवस्था बनाये रखने के लिये की जाने वाली चालान की कार्रवाई में पारदर्शिता लाना एवं वाहन चैकिंग के दौरान आमजन से होने वाले विवादों से बचाव करना है। लगातार देखने में आता है कि यातायात के सुचारू संचालन एवं वाहन चैकिंग के दौरान अक्सर यातायात व्यवस्था बना रहे यातायात पुलिस के अधिकारी के साथ आमजन का विवाद हो जाता है। जिससे विभाग की छवि कही ना कही धूमिल होती है। इन घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से ही यातायात पुलिस के अधिकारियों को चैकिंग के दौरान बॉडी वार्न कैमरे पहनकर ही ड्यिूटी करने के लिए आला अधिकारियों ने यातायात पुलिस कर्मियों को निर्देश दिए गए हैं। यह बॉडी वार्न कैमरे प्रदान करने के साथ ही मेला स्थित यातायात पूर्व कार्यालय में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का भी आयोजन किया गया।

पुलिस का कहना

इस मामले में एसएसपी ग्वालियर अमित सांघी का कहना है कि ट्रैफिक पुलिस को बॉडी वार्न कैमरा से लैस किया गया है। इससे चालान की कार्रवाई आसानी होगी। कोई विवाद की स्थिति में सही हालात काे जानने में सहायता मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *