Turkey Earthquake: 6000 इमारतें ढहीं, 3 एयरपोर्ट भी ध्वस्त, 21 हजार से ज्यादा लोग घायल;

तुर्की और सीरिया में सोमवार सुबह आए भूकंप से अब तक 5000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

तुर्की के राजदूत फिरत सुनेल ने कहा कि सोमवार सुबह 7.7 की तीव्रता का भूकंप आया। इसके कुछ घंटों के बाद दोबारा 7.6 तीव्रता का एक और भूकंप आया। भूकंप से तुर्की को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। हजारों लोगों की जानें गईं हैं जबकि लाखों करोड़ रुपए के संरचना को भी नुकसान हुआ है।

बोले- मदद के लिए भारत की सराहना करते हैं

फिरत सुनेल ने कहा कि हम वास्तव में भारत की ओर से मिल रही मदद की सराहना करते हैं। पहले 48-72 घंटे बहुत महत्वपूर्ण हैं और भारतीय बचाव दल मैदान में हैं। उन्होंने कहा कि भारत ने उपकरणों के साथ बचाव और खोज दलों को लेकर तुर्की में विमान भेजे हैं। विमान आज सुबह अदाना पहुंचा। साथ ही एक दूसरा विमान भी तुर्की गया है जो शाम को वहां पहुंच जाएगा।

सुनेल बोले- दोस्त करते हैं एक दूसरे की मदद

तुर्की के राजदूत ने कहा कि भूकंप के बाद शुरुआती घंटों में हमें विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड के साथ खोज और बचाव दल की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। उन्होंने ये भी कहा कि ऐसे वक्त में भूकंप के कुछ घंटों बाद ही भारत की ओर से तुर्की को दी गई मदद की हम सराहना करते हैं। हम दोस्त के लिए ‘दोस्त’ शब्द का इस्तेमाल करते हैं। मैं कहूंगा कि जरूरत में काम आने वाला दोस्त ही सच्चा दोस्त होता है। दोस्त ही एक-दूसरे की मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *