ग्वालियर – मनमानी चल रही … जीपीएस बंद कर शहर की बसें गांवाें में चला दीं, 26 लाख के जुर्माने का नोटिस

  • 16 बस का 11 करोड़ रुपए का था प्रोजेक्ट, निगरानी के लिए लगाया था जीपीएस …

शहरवासियों को सस्ती और बेहतर यात्री सुविधा देने के उद्देश्य से ग्वालियर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ने इंट्रा सिटी बसें चलाई थीं। वे शहर की सड़कों पर न के बराबर और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में धड़ल्ले से चल रही है। जबकि इनमें निगरानी के लिए 26 बसों पर जीपीएस लगाया गया था। उन्हें बंद कर बसों को आसपास के क्षेत्रों मे चलाया जा रहा है। यह जानकारी स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के अफसरों को जैसे मिली ताे ट्रेवल्स एंड मोटर पर 26 लाख रुपए की पेनॉल्टी लगा दी।

कॉर्पोरेशन ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में सबसे पहले बस सेवा की शुरूआत की थी। यह जिम्मेदारी एक निजी कंपनी को 11 करोड़ में करने के लिए दी गई थी। उसे शहर में इंट्रा सिटी और शहर के बाहर इंटरसिटी 32 बसें चलाना थी। लेकिन कंपनी के नुमाइंदे शहर में ऑटो और विक्रम की बात कर बस चलाने को तैयार नहीं है।

ग्वालियर-चंबल के गांवों में बसें

इंट्रा सिटी बसों को ग्वालियर में 4 रूट पर चलाना था। शुरूआत दो रूट से की गई थी। लेकिन बसे इन दो रूट पर कुछ दिन चलाने के बाद हटा दी गईं। स्मार्ट सिटी अफसरों को इनकी लोकेशन नोनेरा से भिंड, मौ एवं आस-पास के गांवों मे चल रही हैं। इसके अलावा शादी पार्टियों में बसों को चलाया जा रहा है। वर्तमान में ग्वालियर से भोपाल सेवा भी बंद है। बस ग्वालियर से शिवपुरी, गुना, इंदौर और दतिया चल रहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *