मुरैना में सेंट मैरी स्कूल में दबिश ! आपत्तिजनक सामग्री; स्कूल सील 

फादर के कमरे में मिलीं शराब की 20 बोतलें व आपत्तिजनक सामग्री; स्कूल सील  ….

मुरैना में मध्यप्रदेश बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष निवेदिता शर्मा ने स्कूल का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि स्कूल के फादर का निवास बच्चों के क्लासरूम के बिल्कुल बगल में है। क्लासरुम में सीधा आया जा सकता है। जब फादर के घर की तलाशी ली, तो वहां शराब की 20 बोतलें व कंडोम के पैकेट मिले। इस मौके पर महिला व बाल विकास विभाग के अधिकारी तथा जिला शिक्षाधिकारी सहित पुलिस मौजूद थी। अध्यक्ष निवेदिता शर्मा ने आबकारी व कलेक्टर से इस मामले की शिकायत की है।

वहीं, कलेक्टर ने स्कूल सील करने के आदेश जारी कर दिए हैं। CBSE बोर्ड के 12 वीं के पेपर चल रहे हैं। 29 मार्च, 31 मार्च व 3 अप्रैल को भी पेपर है। सेंट मैरी स्कूल में जिन छात्रों का सेंटर है, उनके सामने समस्या आ सकती है। कलेक्टर का कहना है कि कल स्कूल को खोल कर केवल उसी कमरे को सील किया जाएगा, जिसमें आपत्तिजनक सामग्री मिली है। ऐसे में बच्चों को एग्जाम में परेशानी नहीं होगी।

बता दें कि मध्यप्रदेश बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष निवेदिता शर्मा ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों व जिलाशिक्षाधिकारी एके पाठक व पुलिस के साथ सेंट मेरी स्कूल में निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि स्कूल के फादर डायनोसियस आर्बी का निवास स्कूल से सटा हुआ है। क्लासेज में फादर के निवास से सीधा जाया जा सकता है। इस पर उन्हें शक हुआ। पुलिस की मदद से उन्होंने फादर के निवास की तलाशी ली, तो वहां करीब आधा दर्जन से अधिक अंग्रेजी शराब की महंगी बोतलें और कंडोम के पैकेट मिला। इस पर उन्होंने जब फादर से पूछा तो वे जवाब नहीं दे सके।

पुलिस के साथ फादर के कमरे की जांच करती अध्यक्ष निवेदिता शर्मा
पुलिस के साथ फादर के कमरे की जांच करती अध्यक्ष निवेदिता शर्मा

मौके पर बुलाया आबकारी अमला

शराब की महंगी बोतलें मिलने पर अध्यक्ष निवेदिता शर्मा ने जिला आबकारी अधिकारी को सूचित किया। शराब की बोतलों के जब्त करने की कार्रवाई करवाई। इसी के साथ एसडीएम व सीएसपी भी मौके पर पहुंचे तथा स्कूल को सीलबंद करने की कार्रवाई की जा रही है।

12 वी कक्षा के चल रहे पेपर

बता दें, कि सीबीएसई बोर्ड की 12 वीं कक्षा के पेपर चल रहे हैं। 29 मार्च को इतिहास का पेपर है। उसके बाद 31 मार्च को एकाउन्टेंसी का पेपर है तथा 3 अप्रेल को सोसियोलॉजी का पेपर है। ऐसे में छात्रों को पेपर से संबंधित समस्या आ सकती है लेकिन कलेक्टर की माने तो परीक्षार्थियों को समस्या नहीं आने दी जाएगी।

शराब की बोतलों के साथ मिला कंडोम का पैकेट
शराब की बोतलों के साथ मिला कंडोम का पैकेट

इस प्रकार शुरु हुई जांच फिर बढ़ता गया शक

बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष निवेदिता शर्मा दोपहर 11 बजे मुरैना आईं। गेस्ट हाउस से सीधा सेन्ट मेरी स्कूल पहुंची। वहां जाकर उन्होंने स्कूल के फादर डायनोसियस आर्बी से पूछा कि आपके यहां की क्या व्यवस्था रहती है तथा आप कहां रहते हैं। वह बोले कि चर्च के पास रहते हैं। चर्च की जमीन स्कूल से अलग है। यह भी बताया कि यह तो केवल स्कूल कैम्पस है। इसके बाद उन्होंने पूछा कि आपने स्कूल के शिक्षकों का पुलिस वैरिफिकेशन करवाया, तो वह बोले कि यह बात हमारे ध्यान में नहीं आई। उन्होंने बताया कि स्कूल में लगभग 1600 छात्र-छात्राएं हैं। इसके बाद अध्यक्ष ने उनसे स्कूल का निरीक्षण कराने को कहा तो वे उसके लिए तैयार हो गए।

छात्राओं के शौचालय में नहीं पार्टीशन, बगल में छात्रों का

निवेदिता शर्मा ने बताया कि निरीक्षण के दौरान जब अध्यक्ष शौचालय में गईं तो देखा कि छात्राओं का शौचालय बड़ा बना था, लेकिन पॉट्स के बीच में पार्टीशन नहीं था। इस पर उन्होंने जब फादर से कहा तो वे माकूल जवाब नहीं दे सके। छात्राओं के शौचालय के पास ही छात्रों का शौचालय बना था, जिस पर अध्यक्ष ने आपत्ति जताई।

कैमिस्ट्री लैब में अटी पड़ी थी धूल, जंग खा रहे इक्विपमेंट

निवेदिता शर्मा ने बताया कि जब अध्यक्ष स्कूल की केमिस्ट्री लैब में पहुंची तो देखा कि वहां तो धूल जमी हुई थी जबकि फादर ने बताया कि था कि तीन माह पहले ही लैब में प्रयोग कराए गए थे। जब फादर से पूछा तो वे बोले कि बहुत दिन से सफाई नहीं की गई है जिसके कारण धूल जमी है। इसके साथ ही लैब के उपकरणों में भी जंग लगी थी। जब फादर से पूछा तो वे कोई संतोष जनक जवाब नहीं दे सके। लैब के अन्दर कई केमिकल की एक्सपायरी डेट निकल चुकी थी।

केवल 33 बच्चों ने जारी कराई किताबें

निवेदिता शर्मा ने बताया कि जब वे स्कूल की लाइब्रेरी में पहुंची तो देखा कि वहां पिछले महीने केवल 33 बच्चों ने ही किताबें जारी कराईं हैं। जबकि स्कूल में 1600 छात्र-छात्राएं हैं। इतनी कम किताबें जारी होने पर जब उन्होंने स्कूल के फादर से पूछा तो उसका भी वह समुचित जवाब नहीं दे सके।

फीस कम करने को कहा तो फादर बोले- अल्पसंख्यकों का संस्थान है

निवेदिता शर्मा ने बताया कि जब उन्होंने फादर से जब स्कूल का फीस स्ट्रक्चर मंगवाया। कहा कि आप लाइब्रेरी की इतनी अधिक फीस लेते हैं, लेकिन सुविधा नहीं है। आपको फीस कम करना चाहिए। इस पर फादर ने कहा कि यह अल्पसंख्यकों का संस्थान है, इसलिए हम फीस कम नहीं कर सकते।

लाइब्रेरी के बगल में मौजूद कमरे में हो रही थी प्रेस

निवेदिता शर्मा ने बताया कि जब वे लाइब्रेरी के बगल वाले कमरे में गईं, तो देखा कि वहां एक महिला फादर के कपड़ों में प्रेस कर रही है। इस कमरे के लिए लाइब्रेरी से एक गुप्त रास्ता जाता है। उसके बाद कई कमरे उस कमरे से जुड़े हुए हैं। हर कमरे में पलंग व सुख-सुविधा का सामान था। उसके बाद जब वे फादर के कमरे में पहुंची, तो वह कमरा स्कूल की एक क्लास में जाकर खुलता है। उसी क्लास के बगल के कमरे में जिसमें फादर रहते थे। उसी में अंग्रेजी शराब की 20 बोतलें मिली हैं। जिनमें 8 बोतलें खुली रखी थीं। 12 बोतलें एक कार्टून में रखी पाई गई हैं। उसी कमरे में धर्मान्तरण से संबंधित साहित्य पाया गया है।

स्कूल में अधिकारियों के साथ निवेदिता शर्मा
स्कूल में अधिकारियों के साथ निवेदिता शर्मा

मीडिया के सामने बचते आए फादर

स्कूल के फादर मीडिया के सामने बयान देने से बचते आए। जब उनसे पूछा गया कि इतनी सारी शराब की बोतलों व कंडोम के पैकेट से फादर का क्या संबंध है तो वे कोई जवाब नहीं दे सके और इतना कहा कि एक दो ही बोतलें है और वह शराब नहीं पीते हैं। कंडोम की बात पर वह काम में मोबाइल लगाकर चलते बने।

सील करा दिया है स्कूल

स्कूल को सील करा दिया है। पुलिस की जांच चल रही है। बच्चों के शोषण के ऐंगल से भी जांच की जा रही है। जहां तक 12 वीं की परीक्षा का सवाल है, कल स्कूल खोल दिया जाएगा तथा उसी कमरे को सील किया जाएगा जिसमें आपत्तिजनक सामग्री मिली है।

अंकित अष्ठाना, कलेक्टर, मुरैना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *