ग्वालियर  लश्कर के बाजारों में सड़क पर कारोबार फिर परेशानी बनने लगा है। ट्रैफिक पुलिस ने शहर के अलग-अलग इलाकों में तो ट्रैफिक सुधार की कवायद शुरू कर दी, लेकिन शहर के हृदय स्थल महाराज बाड़ा और आसपास के बाजारों में हालात खराब हैं। वहीं पाटनकर बाजार में सड़क घेरकर लोडिंग वाहन खड़े रहते हैं, जबकि लोडिंग वाहन स्टैंड को यहां से शिफ्ट कर दिया है। शाम होते ही सड़कों पर कब्जा हो जाता है, हाकर्स, हाथ ठेले और दुकानदार तक अपना सामान सड़क पर रखकर कारोबार कर रहे हैं, लेकिन ट्रैफिक पुलिस और नगर निगम के जिम्मेदार अधिकारियों को यह नजर नहीं आता। पहले भी महाराज बाड़ा और आसपास के बाजारों में जिम्मेदारों पर साठगांठ के आरोप लगे हैं, अब यहां कार्रवाई नहीं हो रही। इसलिए साठगांठ से इनकार नहीं किया जा सकता।

व्यवस्था बिगाड़ने के लिए यह हैं जिम्मेदार

नरेश अन्नोटिया : डीएसपी ट्रैफिक

दामोदर गुप्ता : कोतवाली टीआइ

अभिषेक सिंह रघुवंशी : यातायात थाना प्रभारी

सतेंद्र सिंह भदौरिया : मदाखलत अधिकारी, दक्षिण विधानसभा क्षेत्र

– गोरखी स्काउट : माधौगंज चौराहे से महाराज बाड़े की तरफ जाने वाले रास्ते पर गोरखी स्काउट से गोरखी गेट तक सड़क के दोनों तरफ कब्जा रहता है। सड़क के एक तरफ हाकर्स, हाथ ठेले लगे रहते हैं, जबकि दूसरी तरफ दुकानदारों ने अपना सामान सड़क पर रख दिया है। इससे आधी सड़क घिरी रहती है। गोरखी स्काउट पर ही ट्रैफिक प्वाइंट लगता है, लेकिन इन्हें हटाया नहीं जाता।

– सराफा बाजारसराफा बाजार से डीडवाना ओली, गस्त का ताजिया तक दुकानदारों ने अपना सामान दुकान के बाहर रख रखा है। इसके बाद दुकानदार अपनी गाड़ियां खड़ी करते हैं। इससे सड़क घिरी रहती है। पूरे बाजार में आधी सड़क दुकानदारों के सामान और वाहनों ने ही घेर ली है। यहां कोतवाली थाने की पुलिस और ट्रैफिक पुलिस रहती है, लेकिन कार्रवाई नहीं होती। मदाखलत अमले की गाड़ी तो यहां कार्रवाई करती ही नहीं है।

– महाराज बाड़ा : महाराज बाड़े पर सुभाष मार्केट के बाहर पैडस्ट्रियन जोन पर ही बाजार सजने लगा है। पैडस्ट्रियन जोन लोगों के पैदल चलने के लिए बनाया गया था, लेकिन यहां शाम होते ही बाजार सज जाता है। पार्क के बाहर भी हाकर्स सड़क घेरकर दुकानदारी करते हैं। इससे आगे टाउन हाल के आसपास हाथ ठेले और हाकर्स सड़क पर खड़े हो रहे हैं।

सड़क पर कारोबार करने वालों के खिलाफ शहर के अलग-अलग इलाकों में कार्रवाई चल रही है। अलग-अलग क्षेत्रों को चिन्हित कर नगर निगम के सहयोग से ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई कर रही है। महाराज बाड़ा और इसके आसपास के बाजारों में कार्रवाई कर व्यवस्था बनाई जाएगी।

राजेश सिंह चंदेल एसएसपी