शराब मुक्त नहीं हुई पवित्र नगरी ..?

ओरछा- रामराजा सरकार मंदिर से 100 कदम दूर, किराना-चाय दुकान पर बिक रही है शराब …

श्रीरामराजा सरकार की पवित्र नगरी ओरछा शराब मुक्त नहीं हो सकी। नई आबकारी नीति के तहत यहां की इकलाैती शराब दुकान एक अप्रैल से बंद कर दी लेकिन शासन-प्रशासन शराबखोरी पर अंकुश नहीं लगा सका। मंदिर से 100 कदम दूर किराना, चाय की दुकान पर देसी-अंग्रेजी शराब बिक रही है। प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने शराब बिक्री के खिलाफ प्रदेशभर में मुहिम छेड़ी थी।

उन्होंने 16 जून 2022 को ओरछा की शराब दुकान पर गोबर फेंका। 3 फरवरी 2023 को गाय बांधी और अलाव जलाकर धरने पर बैठ गईं। जिला प्रशासन ने उन्हें जैसे-तैसे मनाकर उठाया। इसके बाद श्रीरामराजा मंदिर से डेढ़ किमी दूर की शराब दुकान को एक अप्रैल से बंद कर दिया। चूंकि ये ओरछा नगर की एकमात्र शराब दुकान थी, इसलिए सरकार ने दावा किया कि ओरछा शराब मुक्त कर दिया है लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं हुआ। अब ओरछा के हर बाजार में अवैध शराब बिक रही है, जिसे पुलिस प्रशासन रोक नहीं पा रहा है।

3 होटल में चल रहे बार

एक शराब दुकान बंद कर प्रदेश सरकार खुद की पीठ थपथपा रही है लेकिन हकीकत यह है कि यहां होटल बेतवा रिट्रीट, अमर महल और ओरछा पैलेस में बार चल रहे हैं, जिन्हें बंद नहीं किया। इसके अलावा मंदिर से 8 किमी दूर ओरछा तिगेला, चंद्रपुर और 10 किमी दूर नेगुआं में भी शराब दुकान चल रही है। यही वजह है कि उमा भारती की शराब मुक्ति की मुहिम सफल साबित नहीं हो सकी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *