इंदौर, । किसी शहर के विकास को नए आयाम पर पहुंचाने के लिए नगर नियोजन सुव्यवस्थित होना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि सुंदर सड़कों के साथ राहगीरों के लिए फुटपाथ की उपलब्धता रहे। इंदौर शहर में फुटपाथ बनाए तो गए, लेकिन उन पर रेहड़ी, चाट चौपाटी और दुकानें संचालित होने के अलावा वाहन पार्क किए जा रहे हैं।
कुछ ऐसा ही हाल शहर की लाइफलाइन कहे जाने वाले एमजी रोड का है। यहां फुटपाथ पर वाहनों की पार्किंग हो रही है। पैदल पथिकों को मजबूरी में सड़क पर चलना पड़ रहा है। यातायात विभाग और नगर निगम के अधिकारी अवैध पार्किंग पर कार्रवाई नहीं कर रहे।
Footpath Campaign Indore: यातायात पुलिस और नगर निगम अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान, सड़कों पर वाहनों का जमावड़ा

पलासिया से रीगल चौराहे तक 2 किमी हिस्से में कई स्थानों पर फुटपाथ नजर नहीं आता। पलासिया से अपोलो टावर तक फुटपाथ दिखाई देता है। इसके बाद अपोलो टावर के सामने फुटपाथ और सड़कों पर वाहन खड़े रहते हैं। हुकमचंद घंटाघर पर लेफ्ट टर्न के लिए फुटपाथ खत्म कर दिया गया है, जबकि हुकमचंद घंटाघर से हाई कोर्ट तिराहे तक दोनों तरफ फुटपाथ पर वाहन पार्क किए जा रहे हैं। ऐसे में राहगीर सड़क पर वाहनों के बीच चलने को मजबूर हैं।

प्रमुख बातें…….

– बड़ा गणपति से पलासिया तक एमजी रोड की लंबाई 4.7 किमी
– प्रमुख बाजार और इमारतें हैं इस मार्ग पर
– उच्च न्यायालय, जिला न्यायालय और संभागायुक्त कार्यालय भी हैं यहीं
– शहर के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र को जोड़ता है यह मार्ग

कृष्णपुरा पुल से गांधीहाल तक फुटपाथ पर सामान
कृष्णपुरा पुल से गांधी हाल तक एक किमी लंबी सड़क के दोनों तरफ फुटपाथ हैं, लेकिन दिखाई नहीं देते। कृष्णपुरा से कोठारी मार्केट तक फुटपाथ पर वाहन पार्क हो रहे हैं जबकि कोठारी मार्केट में फुटपाथ गायब कर दिया गया है। जिला न्यायालय के सामने दोनों ओर फुटपाथ पर दुकानदार सामान रख देते हैं। इससे राहगीरों को सड़क पर वाहनों के बीच चलने को विवश होना पड़ रहा है।

 

थाने के सामने रखे वाहन
सुभाष चौक से मल्हारगंज तक 800 मीटर लंबाई में नई सड़क और फुटपाथ बनाए गए हैं, जो वाहनों की पार्किंग के कारण दिखाई नहीं देते। मल्हारगंज थाने के सामने ही फुटपाथ पर भंगार वाहन रखे हुए हैं। इसके अलावा अन्य वाहनों की पार्किंग की जा रही है। फुटपाथ पर दुकानें संचालित की जा रही हैं। खजूरी बाजार का हाल भी कुछ ऐसा ही है। यहां से गुजरना मुश्किल हो रहा है।
फुटपाथों पर अतिक्रमण हटाने के लिए नगर निगम ने पहले भी कार्रवाई की है। अभी भी निरीक्षण कर फुटपाथ पर कब्जा करने वालों और वाहन पार्क करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।
– पुष्यमित्र भार्गव, महापौर, नगर निगम इंदौर
फुटपाथ और सड़कों पर वाहन पार्क करने वालों पर कार्रवाई शुरू की गई है। गुरुवार को दिनभर शहर में अलग-अलग स्थानों पर कार्रवाई की गई। एमजी रोड के फुटपाथ पर वाहन पार्क करने वाले स्थानों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी।
-मनीष अग्रवाल, पुलिस उपायुक्त, यातायात