ग्वालियर । शहर में वाहन चोरी की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। शहर से हर दिन औसतन 3 गाड़ियां चोरी हो रही है। इस समय तो शहर के मैरिज गार्डन वाहन चोरों के टॉप टारगेट पर है। जहां से हर रोज गाड़ी चोरी हो रही है। लेकिन पुलिस इन चोरों को रोकने में नाकाम साबित हो रही है।

शहर के मैरिज गार्डन से हो रही चोरी के मामले में पुलिस सिर्फ एफआईआर करने तक ही सीमित है। ना तो सीसीटीवी कैमरे खंगाल कर चोरों की पहचान की जा रही है न ही रोकने के लिए कोई प्रयास किए जा रहे हैं।

चोरी के आंकड़े…

– पिछले एक माह के आंकड़ों का विश्लेषण  ….. ने किया। इस में सामने आया कि 1 माह में 71 गाड़ियां शहर से चोरी हुई है।

– जब से शादियों का मौसम शुरू हुआ है। तब से हर रोज मैरिज गार्डन से गाड़ियां चोरी हो रही हैं। मैरिज गार्डन के अलावा अन्य जगह आयोजित शादी समारोह से भी चोरियां हो रही हैं।

वजह:

– मैरिज गार्डन में चोरी करने के पीछे वजह यह है कि यहां जब भी कोई शादी समारोह में शामिल होने के लिए जाता है, बिल्कुल निश्चिंत होकर पार्किंग में गाड़ी लगा देता है। लेकिन पार्किंग में ही सुरक्षा के इंतजाम नहीं होते। इसी कारण यहां से गाड़ियां लगाकर चोरी हो रही है।

– कई बार तो स्थिति यह बन रही है कि पार्किंग में कैमरे भी नहीं है, कैमरे है तो वह चालू नहीं है। इस कारण चोरी करने वाले का पता तक नहीं लग पा रहा।

– इसमें मैरिज गार्डन की सुरक्षा को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं, लेकिन शहर में पुलिस की चेकिंग व्यवस्था भी कटघरे में है। क्योंकि गाड़ियां चोरी कर शहर के चौराहों से ही चोर निकल रहे हैं।