तकरार के बीच दिल्ली के LG विनय और CM केजरीवाल ने इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का किया उद्घाटन

GGSIPU: तकरार के बीच दिल्ली के LG विनय और CM केजरीवाल ने इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का किया उद्घाटन

GGSIPU: दिल्ली की शिक्षामंत्री आतिशी ने दावा किया था कि यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन सीएम अरविंद केजरीवाल करेंगे।

GGSIPU: तकरार के बीच गुरुवार को दिल्ली के उप राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक साथ मिलकर गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (GGSIPU) का उद्घाटन किया। इससे पहले एलजी ने कैंपस ने पौधा भी रोपित किया। इस बीच नए कैंपस के बाहर बीजेपी समर्थकों ने सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ नारेबाजी की। सुरक्षा बलों ने उन्हें कैंपस में घुसने नहीं दिया। बीते कई दिनों से दिल्ली सरकार और उप राज्यपाल के बीच उद्घाटन को तकरार चल रही है।

दिल्ली की शिक्षामंत्री आतिशी ने दावा किया था कि यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन सीएम अरविंद केजरीवाल करेंगे। वहीं एलजी दफ्तर ने दावा किया था कि दिल्ली के एलजी को ही इसका उद्घाटन करना था। इसीलिए मुख्यमंत्री ने 23 मई की तारीख बदलवाकर 8 जून रखवाई थी।

छात्रों को मिलेगी अत्याधुनिक शिक्षा

यह नया कैंपस 388 करोड़ की लागत से 19 एकड़ में बनाया गया है। इसमें 2400 बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सकेगी। इसमें रोबोटिक्स, आटोमेशन, डिजाइन एंड इनोवेशन जैसे नए पाठ्यक्रमों को पढ़ाया जाएगा। यहां से बीटेक इन रोबोटिक्स एंड आटोमेशन, बीटेक इन एआई एवं डेटा साइंस, बीटेक इन एआई और मशीन लर्निंग और बैचलर इन डिजाइन जैसे कोर्स संचालित होंगे।

क्यों उद्घाटन कर रहे एलजी

दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने नए कैंपस के उद्घाटन को लेकर मचे घमासान पर कहा था कि पुलिस, लैंड और पब्लिक ऑर्डर एलजी के अधीन आते हैं। एलजी को चाहिए कि वे पुलिस थानों का उद्घाटन करें। एजुकेशन का काम चुनी हुई सरकार का है। एलजी इसका उद्घाटन क्यों करना चाह रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *