नई दिल्ली, । Most Famous IAS Officers on Social Mediaआईएएस अधिकारी हमेशा अपनी पढ़ाई, मेहनत और ज्ञान के लिए जाने जाते हैं। दिन–रात की कड़ी मेहनत से आईएएस बनने वाले ये मेधावी न सिर्फ मौज-मस्ती से कोसों दूर रहते हैं, बल्कि कई बार वह लोगों से मिलना–जुलना तक बंद कर देते हैं। अगर कहा जाए कि यह पद कठिन तपस्या के बाद प्राप्त होता है तो कहीं से भी यह अतिशयोक्ति नहीं होगी। लेकिन बदलते समय के साथ सब बदलता है और आजकल आईएएस अधिकारियों की छवि भी बदली है।

अब आईएएस बनने वाले अधिकारी सिर्फ किताबी कीड़े नहीं होते, जो सिर्फ मोटी-मोटी किताबों तक ही सीमित रहते हैं। सोशल मीडिया की चकाचौंध से न बचने वालों में अब कई आईएएस अधिकारी भी शामिल हैं, जिन्हें लाखों बच्चे अपना रॉल मॉडल मानते हैं और उन जैसा बनना चाहते हैं। ठीक उसी तरह आईएएस अधिकारी भी अपना वह साइड उन सभी से शेयर करते हैं, जो कभी समाज या युवाओं के सामने नहीं आया और जिसकी बदौलत उन्होंने यह मुकाम पाया है।

इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कंटेंट को लेकर अलग ही होड़ रहती है। हर बदलते दिन के साथ वहां एक नया कंटेंट होता है, जिसे सभी यूजर्स ट्रेंड की तरह फॉलो कर रहे होते हैं। अगर आप भी इंस्टाग्राम पर होंगे तो आप भी किसी फनी कंटेंट या किसी भी तरह के नए कंटेंट से आकर्षित होते होंगे। अगर आपके इंस्टाग्राम फीड में किसी ऐसे इंसान का पोस्ट आ जाए जो कंप्यूटर के सामने बैठकर ‘मंडे ब्लूज़’ वाले कैप्शन के साथ अपनी पोस्ट साझा करे तो शायद आप भी उसे स्क्रॉल कर आगे बढ़ जाएंगे। लेकिन जब वही पोस्ट एक आईएएस टीना डाबी यानी सिविल सेवा परीक्षा की पहली दलित टॉपर की हो तो यह तस्वीर 89,000 से ज्यादा लाइक्स में बदल जाती है।

वहीं, जब आईएएस अतहर आमिर खान एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए अपने भावी जीवनसाथी के प्रति अपने प्यार का इजहार करते हैं, तो इंटरनेट पर लाइक्स की झड़ी लग जाती है।

आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही आईएएस ऑफिर्स के बारे में जो सोशल मीडिया पर छाए रहते हैं। इन टॉप टेन IAS अधिकारियों के अकाउंट पर उनकी हर पोस्ट पर हजारों लाइक्स मिलते हैं।

1. आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह (IAS Abhishek Singh)

इंस्‍टाग्राम पर हैं 43 लाख फॉलोअर्स

सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले आईएएस अधिकारियों की टॉप टेन लिस्ट में सिविल सेवक और अभिनेता अभिषेक सिंह (जिनके लाखों फॉलोअर्स हैं) है। आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह मल्टी टैलेंटेड हैं। ये पब्लिक सर्वेंट होने के साथ साथ बेहतरीन एक्‍टर भी हैं। आईएएस अभिषेक सिंह ने बी प्राक के साथ सॉन्‍ग ‘दिल तोड़ के’ और जुबिन नौटियाल के साथ ‘तुझे भूलना तो चाहा…’ में शानदार एक्टिंग की। अभ‍िषेक सिंह कई वेब सीरीज और टीवी सीरियल में भी नजर आ चुके हैं।

 2. आईएएस सृष्टि देशमुख (IAS Srushti Deshmukh)

 इंस्‍टाग्राम पर 22 लाख हैं फॉलोअर्स

मध्‍य प्रदेश कैडर की आईएएस अधिकारी सृष्टि देशमुख को इंस्‍टाग्राम पर 2.2 मिलियन लोग फॉलो करते हैं, जो इन्‍हें सोशल मीडिया पर फेमस अन्‍य महिला आईएएस अधिकारी की सूची में टॉप में रखते हैं। सृष्टि देशमुख मध्‍य प्रदेश के गाडरवारा में एसडीएम पद पर सेवाएं दे रही हैं। ट्रेनिंग के दौरान सृष्टि देशमुख को साथी आईएएस डॉ नागार्जुन बी गौड़ा से प्‍यार हो गया था। दोनों ने 23 अप्रैल 2023 को प्रेम विवाह किया।

3. आईएएस टीना डाबी (IAS Tina Dabi)

इंस्‍टाग्राम पर 16 लाख हैं फॉलोअर्स

यूपीएससी 2015 की टॉपर टीना डाबी देश की सबसे चर्चित आईएएस अधिकारी हैं। इंस्‍टाग्राम पर टीना डाबी को 1.6 मिलियन लोग फॉलो करते हैं। राजस्‍थान कैडर की आईएएस अधिकारी टीना डाबी वर्तमान में जैसलमेर जिला कलेक्‍टर हैं। टीना डाबी का जन्‍म 9 नवम्‍बर 1993 को भोपाल में हुआ। परिवार वर्तमान में दिल्‍ली में रहता है।

आईएएस ट्रेनिंग में टीना डाबी यूपीएससी 2015 के सेकंड टॉपर अतहर आमिर खान से प्‍यार हो गया था। दोनों ने साल 2018 में प्रेम विवाह किया, मगर यह शादी ज्‍यादा दिन तक नहीं चल सकी और साल 2021 में टीना डाबी और अतहर आमिर खान का तलाक हो गया। तलाक के बाद अप्रैल 2022 को टीना डाबी ने राजस्‍थान कैडर के आईएएस प्रदीप गवांडे से दूसरी शादी कर ली।

4. आईएएस अतहर आमिर खान (IAS Athar Aamir Khan) 

   IAS इंस्‍टाग्राम पर 7 लाख 28 हजार हैं फॉलोअर्स

यूपीएससी 2015 से‍कंड टॉपर आईएएस अधिकारी अतहर आमिर खान भी टीना डाबी की तरह काफी फेमस हैं। इन दिनों अपनी दूसरी शादी के चलते चर्चा में रहे। टीना डाबी से तलाक के बाद अब 1 अक्‍टूबर 2022 को अतहर आमिर खान ने डॉ महरीन काजी से दूसरी शादी की है।

आईएएस अतहर आमिर खान कश्‍मीर के अनंतनांग जिले के देवीपोरा-मट्टन गांव के रहने वाले हैं। इनका पूरा नाम अतहर आमिर उल शफी खान है। 5 सितम्‍बर 1992 को जन्‍मे अतहर आमिर खान को इंस्‍टाग्राम पर 7 लाख 28 हजार फॉलोअर्स करते हैं। टीना से तलाक के बाद अतहर आमिर खान राजस्‍थान कैडर बदलकर अपने होम कैडर चले गए। वर्तमान में अतहर आमिर श्रीनगर स्‍मार्ट सिटी के सीईओ और श्रीनगर नगर निगम के आयुक्‍त हैं।

5. आईएएस निशांत जैन (IAS Nishant Jain)

इंस्‍टाग्राम पर 3 लाख 62 हजार हैं फॉलोअर्स

चर्चित आईएएस अधिकारी निशांत जैन यूपी के मेरठ के रहने वाले हैं। निशांत जैन का जन्‍म 30 अक्‍टूबर 1986 को हुआ। इनको इंस्‍टाग्राम पर 3 लाख 62 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूपीएससी 2015 के आईएएस अधिकारी निशांत जैन वर्तमान में राजस्‍थान के जालोर जिला कलेक्‍टर ये कभी पोस्‍ट आफिस में लिपिक और संसद में ट्रांसलेटर भी रह चुके हैं। निशांत जैन ने अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी 2014 में 13वीं रैंक हासिल की थी। ये हिंदी माध्‍यम के परीक्षार्थियों में टॉपर रहे थे। आईएएस निशांत जैन एक बेहतरीन लेखक भी हैं।