चाय पीते हैं! तो आपके लिए खुशखबरी है..?

इस रिसर्च के अनुसार, जो लोग रोजाना दो या तीन कप या उससे ज्यादा चाय पीते हैं उनमें मौत का खतरा उन लोगों के मुकाबले जो बिल्कुल भी चाय नहीं पीते 9 से 13 फीसदी कम होती है.
क्या है चाय पर हुई नई रिसर्च

अमेरिकी नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट के वैज्ञानिकों ने चाय पर एक रिसर्च किया जिसके मुताबिक, चाय पीने वाले लोग उन लोगों से ज्यादा जीते हैं जो लोग रोजाना चाय नहीं पीते हैं. यह रिसर्च एक दो लोगों पर नहीं बल्कि युनाइटेड किंग्डम के पांच लाख से ज्यादा लोगों पर हुई थी. इनके डेटाबेस पर शोध करने के बाद ही यह रिपोर्च प्रकाशित की गई. सबसे बड़ी बात की अमेरिकी नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट के वैज्ञानिकों ने इस पर 14 साल तक शोध किया.

कितना ज्यादा जीते हैं चाय पीने वाले

इस रिसर्च के अनुसार, जो लोग रोजाना दो या तीन कप या उससे ज्यादा चाय पीते हैं उनमें मौत का खतरा उन लोगों के मुकाबले जो बिल्कुल भी चाय नहीं पीते 9 से 13 फीसदी कम होती है. यह पूरी रिसर्च आप पढ़ना चाहते हैं तो आप अनैल्स ऑफ इंटरनल मेडिसन नामक पत्रिका पर पढ़ सकते हैं. हालांकि, यहां सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि ये रिसर्च काली चाय पीने वालों पर हुई है. यानी आप इस रिसर्च को अपनी दूध वाली चाय से जोड़ कर ना देखें. दूसरी बात ये कि कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा हानिकारक होती है, इसलिए चाय हो या कुछ और हमेशा उसे सीमित मात्रा में ही लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *