यूपी पुलिस कस्टडी में हत्या का इतिहास …….?

विकास दुबे ने थाने में की हत्या, मेडिकल के दौरान अतीक-अशरफ तो जीवा को कोर्ट में मार डाला …

यूपी में पुलिस कस्टडी में हत्याओं का इतिहास 22 साल पुराना है। हाल में माफिया ब्रदर्स अतीक-अशरफ की प्रयागराज में हत्या और फिर लखनऊ कचहरी में जीवा को जिस तरह से मार डाला गया। उसने यूपी के लॉ एंड ऑर्डर पर सवाल खड़े किए है। पुलिस सुरक्षा में हत्याओं ने कई सवाल खड़े किए हैं।

अब अगर पुलिस कस्टडी में हत्याओं की शुरुआती वारदात में विकास दुबे आता है। करीब 22 साल पहले कानपुर के शिवली थाने में विकास दुबे ने दर्जा प्राप्त मंत्री संतोष शुक्ल की हत्या कर सनसनी फैला दी थी। उसके बाद 2005 में कानपुर के डी-2 गैंग के सरगना रफीक की पुलिस कस्टडी रिमांड के दौरान ताबड़तोड़ फायरिंग कर दिनदहाड़े हत्या कर दी गई थी। माफिया और शार्प शूटर मुन्ना बजरंगी की बागपत जेल में हत्या हुई।

अब हम आपको यूपी में पुलिस कस्टडी में होने वाली हत्याओं की कहानी पढ़वाते हैं…

केस वन. 12 अक्टूबर 2001
शिवली थाने में हुई थी हत्या

कानपुर के शिवली थाने के अंदर 12 अक्टूबर 2001 को भाजपा सरकार में दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री (श्रम संविदा बोर्ड के चेयरमैन) संतोष शुक्ला की विकास दुबे ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसके बाद विकास दुबे ने अपराध की दुनिया में अपनी पहचान बनाई। उसकी दहशत लोगों के साथ पुलिस वालों में भी थी। पुलिस कर्मियों ने गवाही तक नहीं दी और वह बरी हो गया।

केस दो. 2005
एके 47 चलाने वाले रफीक की पुलिस कस्टडी में हुई हत्या

साल 2005 में डी-2 गैंग के सरगना रफीक को एसटीएफ के सिपाही धर्मेंद्र सिंह चौहान की हत्या के मामले में कोलकाता से गिरफ्तार किया था। एसटीएफ की टीम रिमांड पर लेकर कानपुर जूही यार्ड में उससे एके-47 की बरामदगी के लिए गई थी। जहां डी 34 गैंग के सरगना परेवज, बहार खान और गुलाम ने हमला बोलकर उसकी हत्या कर दी। हालांकि पुलिस ने बाद में परवेज को एनकाउंटर कर दिया।

केस सात.एक अक्टूबर 2012
मथुरा में ट्रेन से फेंका गया हत्यारोपी

एक अक्टूबर 2012 में मथुरा के फरह क्षेत्र में श्रीधाम एक्सप्रेस में पुलिस अभिरक्षा में मोहित की हत्या कर शव चलती ट्रेन से फेंक दिया। इस हमले में सिपाही सिपाही फैज मोहम्मद की भी गोली लगने से मौत हुई थी। मोहित सपा नेत्री की हत्या के आरोप में जेल में बंद था और पेशी पर पुलिस अभिरक्षा में जा रहा था।

केस छह. 17 जनवरी 2015
आगरा में मारा गया राजेश टोंटा

17 जनवरी 2015 को मथुरा जेल में बंद हाथरस का राजेश टोंटा की एके-47 से गोली मारकर हत्या कर दी गई। जब उसे पुलिस अभिरक्षा में उपचार के लिए आगरा लाया जा रहा था। वह जेल में हुई फायरिंग में घायल हुआ था और बंदी अक्षय सोलंकी की मौत हुई थी। उसी दिन रात टोंटा पर इलाज के लिए आगरा ले जाते वक्त हमला बोला गया था।

केस तीन. नौ जुलाई 2018
मुन्ना बजरंगी की बागपत जेल में हत्या

बागपत जेल में मुख्तार अंसारी के शूटर प्रेम प्रकाश उर्फ मुन्ना बजरंगी की सुनील राठी ने गोलियों से भून दिया था। जौनपुर के पूरेदयाल गांव निवासी मुन्ना बजरंगी जौनपुर के भाजपा नेता रामचंद्र सिंह की हत्या कर सुर्खियों में आया था। उसके बाद भाजपा विधायक कृष्णानंद राय हत्याकांड के बाद मोस्टवांटेड बन गया था।

केस चार.14 मई 2021
मुख्तार के करीबी मेराज और मुकील काला की चित्रकूट जेल में हत्या

चित्रकूट जेल में बंद मुख्तार के करीबी मेराज और मुकीम काला की अंशू दीक्षित ने कर दी। जिसमें जिगाना पिस्टल का प्रयोग हुआ। हालांकि पुलिस की क्रास फायरिंग में अंशू दीक्षित मारा गया। इस केस में अभी तक पुलिस पता नहीं लगा पाई कि अत्याधुनिक हथियार जेल कैसे पहुंचे।

केस पांच. 15 अप्रैल 2023
अतीक-अशरफ की सरेआम हत्या

प्रयागराज में 15 अप्रैल की रात करीब साढ़े दस बजे माफिया डॉन अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की रिमांड के दौरान हत्या सबसे चर्चित हत्याकांड रहा। इसके बाद पुलिस अभिरक्षा में हत्या ने पुलिस की कार्यप्रणाली और प्रदेश की कानून व्यवस्था पर सवालिया निशान खड़े कर दिए।

अब आपको बताते हैं कि कचहरी में होने वाली प्रमुख घटनाएं…

पिछले दिनों लखनऊ हाईकोर्ट में शूटर जीवा की गोली मारकर हत्या की गई। बस्ती कचहरी परिसर में 28 फरवरी 2019 को वकील जगनारायण यादव की चैंबर में गोली मार कर हत्या हुई। 17 दिसंबर 2019 में बिजनौर सीजेएम कोर्ट रूम में हत्यारोपी शहनवाज को गोली मार कर हत्या की गई। 23 नवंबर 2007 को लखनऊ, वाराणसी और अयोध्या कोर्ट में हुए बम धमाकों में 15 लोगों की मौत की घटना ने कोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था को और कड़े किए जाने के लिए मजबूर कर दिया।

केस 1. अयोध्या में पूर्व ब्लाक प्रमुख की हत्या
जुलाई 2014 में फैजाबाद की जिला अदालत में पूर्व विधायक सोनू सिंह व ब्लाक प्रमुख मोनू सिंह की कचहरी परिसर में बम और गोलियां बरसाकर हत्या कर दी गई।

केस 2. लखनऊ हाई कोर्ट में जीवा की हुई हत्या
लखनऊ की कोर्ट में मुख्तार के शूटर संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा की वकील की ड्रेस में विजय यादव नाम के युवक ने छह गोली मारकर हत्या कर दी। इसमें एक दरोगा, दो सिपाही, एक बच्ची और उसकी मां समेत पांच लोग घायल हुए।

पुलिस कस्टडी में हत्या होने पर क्या होती है कार्रवाई
पुलिस कस्टडी में अपराधी की हत्या होने पर जिम्मेदार पुलिस कर्मियों के खिलाफ धारा 302, 304, 304ए और 306 के तहत केस चलाया जा सकता है। वहीं पुलिस अधिनियम के तहत लापरवाही के चलते अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सकती है।

यूपी पुलिस कस्टडी में हत्या का इतिहास 22 साल पुराना . …..!

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *