अनुपस्थित मिले चिकित्सकों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी ..

कलेक्टर ने किया अस्पताल का औचक निरीक्षण, एक दर्जन चिकित्सक गायब , नोटिस जारी …

भिण्ड. जिला अस्पताल में मरीजों के बढ़ते दबाव और अव्यवस्थाओं के बीच कलेक्टर संजीव कुमार श्रीवास्तव ने गुरुवार को सुबह जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। वे करीब एक घंटे तक अस्पताल परिसर में रहे और आई वार्ड की ओपीडी, ट्रॉमा सेंटर, प्रसूति वार्ड, आईसीयू, सर्जीकल वार्ड का निरीक्षण किया। इस दौरान अनुपस्थित मिले एक दर्जन से अधिक चिकत्सक अपने कक्ष में नहीं मिले, इस पर कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है। हालांकि अस्पताल प्रबंधन नाम तीन के ही बता पाया। जिला अस्पताल में इन दिनों आईफ्लू के मरीजों की बढ़ती संख्या और अव्यवस्थाओं की खबरें आए दिन आ रही हैं। इसी क्रम में गुरुवार को अचानक कलेक्टर भ्रमण पर निकले। पहले गौरी सरोवर का निरीक्षण किया और करीब 10.30 बजे से जिला अस्पताल पहुंच गए। अस्पताल के निरीक्षण पर पहुंचे कलेक्टर अपना वाहन लश्कर रोड पर विकास मार्केट के सामने खड़ा करके पैदल ही अस्पताल पहुंचे। यहां उन्होंने ओपीडी में पर्चा बनाने वाले काउंटर को देखने के साथ ही ओपीडी में पहुंचे।

जिले के सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों के देर से पहुंचने और गायब रहने की शिकायतें मिल रही थीं। जिस पर कार्रवाई करते हुए कलेक्टर संजीव कुमार श्रीवास्तव ने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। यहां एक दर्जन चिकित्सक गायब मिले। इन सभी को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है।

अटेडरों की भीड़ देख जताई नाराजगी

कलेक्टर ने सर्जीकल वार्ड में मरीजों के साथ आए अटेंडर की भीड़ देखकर नाराजी जताई और इसके प्रबंधन की बात कही। वहीं आईसीयू में सुबह करीब 11 बजे से सफाई कार्य चलने पर भी उन्होंने आपत्ति जताई। कलेक्टर ने कहा कि अस्पताल की व्यवस्थाएं दुरुस्त होनी चाहिए और तय समय में ओपीडी में चिकित्सकों को अनविार्य रूप से बैठना चाहिए। उन्होंने कहा कि अस्पताल का निरीक्षण अब नियिमित रूप से किया जाएगा।

एक दर्जन से अधिक चैंबर खाली मिले

आरएमओ डॉ. देवेश शर्मा के अनुसार स्थाई चिकित्सकों में डॉ. एसके विरथरिया, बीआर शाक्य, आरके अग्रवाल सहित पीजी ट्रेनिंग वाले आठ चिकित्सक नदारत मिले। कलेक्टर ने सिविल सर्जन कार्यालय से ड्यूटी चिकित्सकों की लिस्ट ली और बायोमैट्रिक मशीन से उपस्थित का क्रॉस चेक किया। जो डॉक्टर अनुपस्थित मिले उनके लिए कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है। हालांकि सिविल सर्जन और आरएमओ इन चिकित्सकों के नाम स्पष्ट नहीं बता सके। हालांकि कलेक्टर के समक्ष आरएमओ व सीएस ने कुछ अनुपस्थित चिकित्सकों का बचाव वार्ड भ्रमण या आईसीयू में होने की बात कहकर किया। कुछ चिकित्सकों की बॉंड अवधि समाप्त होने की भी बात कही।

जिला अस्पताल का यह पहला विजिट था, एक दर्जन के करीब चिकित्सक अनुपस्थित मिले। सभी को कारण बताओ सूचना पत्र जारी कर जवाब मांगा गया है। लेकिन निरीक्षण नियमित होगा और अगली विजिट में गड़बड़ी मिली तो कार्रवाई की जाएगी।

संजीव कुमार श्रीवास्तव, कलेक्टर, भिण्ड

कलेक्टर ने करीब एक घंटे तक अस्पताल में निरीक्षण किया, कुछ चिकित्सकों के चैंबर खाली मिले तो कारण पूछा। नोटिस भी जारी किया गया है। ज्यादातर पीजी ट्रेनिंग वाले हैं। सुधार के निर्देशों पर अमल करने का प्रयास किया जाएगा।

डॉ. अनिल गोयल, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल, भिण्ड।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *