ग्वालियर : विधानसभा चुनाव में सभा के लिए 66 स्थान तय !

विधानसभा चुनाव में सभा के लिए 66 स्थान तय …
सादा खाना 50, स्पेशल पैकेट 100 रुपए, चाय-बिस्किट खर्च 10-10 रुपए रखा है
  • सोमवार तक मांगी आपत्ति

विधानसभा चुनाव अब बेहद नजदीक आ गए हैं और राजनीतिक गतिविधिया तेज हो गई है। ग्वालियर में विधानसभा चुनाव के लिए 6 विधान सभाओं में 66 स्थान चुनावी सभाओं के लिए चुने गए हैं। जिमसें बड़ी सभाओं के लिए मेला ग्राउंड और छोटी सभाओं के लिए फूलबाग मैदान को रखा गया है। सबसे ज्यादा सभा स्थल ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा में रखे गए हैं।

यह विधानसभा शहर के चारो तरफ फैली हुई है। इसके अलावा सबसे कम सभा स्थल 05 डबरा व 06 भितरवार मंे रखे गए हैं। इसके साथ खाना के 50 रुपए, स्पेशल पैकेट के 100 रुपए और चाय-बिस्किट के 10-10 रुपए खर्च रखा गया है। इस तरह 131 आइटम के रेट तय किए गए हैं।

आने वाले विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन कार्यालय की ओर से चुनाव में खर्च के लिए शामिल होने वाले आइटम की लिस्ट और रेट निर्धारित की गई है। जैसे चुनावी प्रचार में यदि ढोल बजेगा तो प्रत्याशी के खर्च में 01 हजार रुपए, यदि बैंड बजा तो 02 हजार और मंच पर आर्केस्ट्रा लगाया गया, तो 10 हजार रुपए का खर्च माना जाएगा। सभा में मंच पर संगीत पार्टी नाच या गाना प्रस्तुत हुआ, तो इसका खर्च प्रत्याशी के खाते में पांच हजार रुपए जुड़ेगा। इसी तरह के 131 आयटम के रेट निर्वाचन कार्यालय ने तय कर दिए हैं। इस बार चलन से बाहर हो चुके कई आयटम हटा दिए गए हैं और डिमांड वाले जोड़े गए हैं।

दो हजार रुपए की पड़ेगी फूलों की बड़ी माला
चुनाव के दौरान मंच पर 30-40 किलो वजनी फूल माला राष्ट्रीय नेता को पहनाते हैं। इस माला की कीमत दो हजार रुपए रखी गई है। पार्टी के कार्यकर्ताओं के लिए सामान्य खाना 50 तथा स्पेशल खाने के पैकेट 100 रुपए के हिसाब से काउंट होंगे। चाय-बिस्किट का खर्च 10-10 रुपए जुड़ेगा। उक्त सूची एक दिन पहले सभी दलों को दे दी गई है। राज्य कर अधिकारी, नगर निगम, आरटीओ व लोक निर्माण विभाग के अफसरों द्वारा तैयारी की गई सूची में रेट को कुछ नेताओं को आपत्ति भी है। कांग्रेस ने खाने के पैकेट के 50 रुपए ज्यादा माने हैं। पार्टी का मानना है कि पूड़ी- सब्जी और एक नग मिठाई तो 20-25 रुपए में मिल जाएगी, इसके 50 रुपए ज्यादा हैं। ऐसे ही कपड़े के झंडों का रेट 15 रुपए से 40 रुपए रखा गया है। यह भी नेताओं के हिसाब से ज्यादा है।

66 स्थानों पर होगी सभा, सबसे ज्यादा सभा स्थल ग्वालियर ग्रामीण में
जिले की सभी छह विधानसभाओं में अभी पब्लिक मीटिंग के लिए 66 स्थान तय हुए हैं। इनमें ग्वालियर ग्रामीण में सर्वाधिक 17 स्थान, ग्वालियर पूर्व में 16 तथा ग्वालियर विधानसभा के 15 स्थान शामिल हैं। ग्वालियर दक्षिण में 8 और भितरवार में 6 तथा डबरा में सबसे कम 5 स्थान सभाओं के लिए आरक्षित रखे गए हैं। गुरुवार को हुई बैठक में भितरवार के नेताओं ने 6 स्थान कम बताए। इसके बाद अब इन्हें भी शामिल किया जाएगा। हैलीपेड के लिए भी स्थान तय हो चुके हैं। उल्लेखनीय है कि अब सभी पार्टियों की सभा उक्त तय स्थानों पर ही होंगी।

प्रशासन का कहना
इस सूची को जारी करने पर कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह का कहना है कि सभा स्थल, चुनावी खर्च व अन्य मुद्दों को लेकर लगातार दो दिन बैठकें हो चुकी हैं। सभी दलों से सोमवार तक दावे-आपत्तियां मांगे गए हैं। कोई भी दल कुछ और सभा स्थल तय करने के नाम दे सकता है और चुनावी खर्च वाली सूची में शामिल किसी आयटम के रेट को कम-ज्यादा करने के सुझाव भी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *