कांग्रेस और भाजपा की सीटों पर विरोध-बगावत ? बागी भी लड़ेंगे चुनाव !

कांग्रेस की 47, भाजपा की 28 सीटों पर विरोध-बगावत; 5-5 पर बागी भी लड़ेंगे चुनाव …

मध्यप्रदेश विधानसभा की सभी 230 सीटों पर कांग्रेस ने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। वहीं भाजपा ने 228 सीटों पर ही उम्मीदवार उतारे हैं। दो विधानसभा सीट (गुना-विदिशा) के लिए उम्मीदवारों की घोषणा बाकी है। दोनों ही पार्टियों से प्रत्याशियों के ऐलान के बाद विरोध और बगावत शुरू हो गई है। कांग्रेस में 42 तो भाजपा में 22 सीटों पर विरोध हो रहा है। इसके अलावा भाजपा की 6 और कांग्रेस की 5 सीटों पर खुली बगावत सामने आ रही है।

भाजपा में रविवार को पूर्व मंत्री रंजना बघेल ने कहा कि कैलाश विजयवर्गीय ने मेरा टिकट कटवाया है। पूर्व मंत्री अनूप मिश्रा ने अपने मामा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविता ‘रार नहीं ठानूंगा, हार नहीं मानूंगा…’ पोस्ट कर गुस्सा जाहिर किया।

भोपाल में पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता के समर्थकों ने प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा को घेरा। देर शाम मंडल स्तर के 17 पदाधिकारियों ने विरोध में इस्तीफा दिया। वहीं, कांग्रेस में दूसरी सूची जारी होने के बाद रविवार को भोपाल से लेकर कई जिलों में विरोध-प्रदर्शन का सिलसिला जारी रहा।

बड़नगर विधायक मुरली मोरवाल के समर्थकों ने भोपाल में कमलनाथ के बंगले पर आत्मदाह की कोशिश की। …

बड़वाह से भोपाल आए कांग्रेस विधायक मुरली मोरवाल के समर्थक पार्टी अध्यक्ष कमलनाथ के बंगले पर पहुंच गए। इनमें से एक ने खुद पर पेट्रोल छिड़कना शुरू कर दिया। दूसरे कार्यकर्ता ने आग जला दी, तभी एक पुलिसकर्मी ने पेट्रोल की बोतल छीन ली। मोरवाल ने कहा- भाजपा 30-40 करोड़ और राज्य मंत्री पद का ऑफर दे रही थी, पर मैं बिका नहीं। कमलनाथ को जानकारी थी। अब मेरा ही टिकट काट दिया। जरूरत पड़ी तो निर्दलीय लड़ूंगा।

निवाड़ी से दावेदारी कर रहीं पूर्व राज्यपाल रामनरेश यादव की बहू रोशनी यादव भी समर्थकों के साथ कमलनाथ से मिलने पहुंचीं। उन्होंने कहा- टिकट नहीं बदला गया तो निर्दलीय लड़ सकती हैं। छिंदवाड़ा स्थित कमलनाथ के बंगले पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पिपरिया प्रत्याशी गुरुचरण खरे का विरोध किया। नरसिंहगढ़ में भी प्रत्याशी गिरीश भंडारी का विरोध हो रहा है।

विस्तार से जानिए भाजपा में कहां-कहां विरोध-प्रदर्शन हो रहा है…

इन छह सीटों पर बगावत खुलकर सामने आई

  • चाचौड़ा : भाजपा की ममता मीणा आम आदमी पार्टी (AAP) के टिकट पर चुनावी मैदान में उतर गई हैं।
  • लहार : भाजपा के रसाल सिंह ने बसपा से ताल ठोक दी है।
  • भिंड : भाजपा विधायक संजीव कुशवाह ने चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।
  • मुरैना : पूर्व मंत्री रुस्तम सिंह के बेटे राकेश सिंह बसपा से लड़ रहे हैं।
  • रैगांव : पुष्पराज बागरी और रानी बागरी ने भी चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।
  • सीधी : विधायक केदारनाथ ने निर्दलीय लड़ने का ऐलान किया है।
पूर्व मंत्री रुस्तम सिंह मुरैना से अपने बेटे के लिए टिकट मांग रहे थे। उनको टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर रुस्तम ने इस्तीफा दे दिया।

इन 22 सीटों पर हो रहा विरोध, प्रदर्शन भोपाल तक
टीकमगढ़, पवई, भोपाल दक्षिण पश्चिम, त्यौंथर, जबलपुर उत्तर, उज्जैन उत्तर, बुरहानपुर, जोबट, अलीराजपुर, काला पीपल, ग्वालियर पूर्व, ग्वालियर दक्षिण, अटेर, रैगांव, नागौद, वारासिवनी, होशंगाबाद, भिंड, महू, मनावर, महेश्वर और देपालपुर।

ग्वालियर : सिंधिया के जय विलास पैलेस के बाहर प्रदर्शन

नाराज कार्यकर्ताओं को समझाने के लिए सिंधिया खुद उनके साथ जमीन पर बैठ गए। उन्होंने संगठन तक बात पहुंचाने का आश्वासन दिया।
नाराज कार्यकर्ताओं को समझाने के लिए सिंधिया खुद उनके साथ जमीन पर बैठ गए। उन्होंने संगठन तक बात पहुंचाने का आश्वासन दिया।

ग्वालियर पूर्व विधानसभा सीट से बीजेपी ने पूर्व मंत्री माया सिंह को प्रत्याशी बनाया है। उनके नाम का ऐलान होते ही यहां से विधायक रहे और टिकट के प्रबल दावेदार मुन्ना लाल गोयल के समर्थकों ने विरोध शुरू कर दिया। रविवार को सिंधिया के महल जय विलास पैलेस के अंदर प्रदर्शन किया।

गोयल समर्थक सिंधिया की गाड़ी के सामने लेट गए। उनके पैरों में गिर गए और टिकट बदलने की मांग की। सिंधिया ने खुद जमीन पर बैठकर मुन्ना समर्थकों को समझाया कि उन्हें एक बार बात तो कर लेने दो। आश्वासन दिया कि वह जल्द संगठन तक उनकी बात पहुंचाएंगे। करीब दो घंटे के हंगामे के बाद सिंधिया वहां से निकल सके।

वहीं, भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह के बाल सखा जय सिंह कुशवाह ने प्रदेश कार्यसमिति की सदस्यता और मुरैना जिला प्रभारी भाजपा के पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने दैनिक भास्कर को बताया, ‘एक ही परिवार को 12वीं बार टिकट दिया गया है। कभी माया सिंह के पति ध्यानेन्द्र सिंह तो कभी माया सिंह को ही टिकट दिया जाता है। पार्टी में युवाओं की अनदेखी से दुखी होकर मैं अपने दोनों पदों से इस्तीफा दे रहा हूं।’

बुरहानपुर : हर्षवर्धन का शक्ति प्रदर्शन, टिकट न मिलने पर नाराजगी
बुरहानपुर से टिकट नहीं मिलने पर पूर्व सांसद और दिवंगत नेता नंदकुमार सिंह चौहान के बेटे हर्षवर्धन चौहान ने नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा, ‘दूसरी बार निमाड़ की जनता से फरेब हुआ। हमसे कहा गया कि हारे कैंडिडेट को टिकट नहीं दिया जाएगा, वह भी जो निर्दलीय से हारे हैं। जिन पर भ्रष्टाचार के तमाम आरोप हैं, ऐसे लोगों को टिकट मिल गया।’

हर्षवर्धन रविवार दोपहर को बुरहानपुर पहुंचे तो उन्हें लेने रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में समर्थक पहुंचे। यहां से हर्षवर्धन सिंह चौहान ने जीप में रैली निकाली। हर्षवर्धन ने कहा कि जनता का जो भी आदेश होगा, वह मेरे लिए सर्वमान्य होगा। मेरे जीवन का फैसला अब मैंने इनके हाथों में दे दिया।

भिंड : बसपा विधायक संजीव सिंह को टिकट नहीं देने का विरोध
भिंड से बसपा विधायक संजीव सिंह कुशवाह को बीजेपी से टिकट नहीं मिलने पर उनके समर्थक सड़क पर उतर आए। उन्होंने सीएम शिवराज सिंह, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा का पुतला दहन कर नारेबाजी की।

इससे पहले सभी समर्थक विधायक संजीव सिंह के बंगले पर पहुंचे। इस दौरान संजीव सिंह कुशवाह ने चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया। बता दें कि बसपा के टिकट पर चुनाव जीते संजीव सिंह पिछले साल बीजेपी में शामिल हो गए थे। वे बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ने की दावेदारी कर रहे थे।

भिंड से बसपा विधायक संजीव सिंह कुशवाहा भाजपा में शामिल हो गए थे। उनको टिकट नहीं मिलने पर कार्यकर्ताओं ने पुतला फूंककर विरोध प्रदर्शन किया।

उज्जैन : टिकट नहीं मिलने पर छलका पूर्व मंत्री का दर्द
पूर्व मंत्री और उज्जैन उत्तर सीट से विधायक पारस जैन को टिकट नहीं मिलने के बाद उनका दर्द छलक आया। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘इस बात का दुख नहीं है कि मुझे दोबारा चुनाव लड़ने का मौका नहीं मिला, क्योंकि अवसर सभी को मिलना चाहिए, लेकिन उज्जैन उत्तर से 6 बार विधायक और एक वरिष्ठ कार्यकर्ता होने के नाते मुझसे एक बार पूछा जाता या मुझे विश्वास में लेकर बताया जाता तो मेरे सम्मान को इतनी ठेस नहीं पहुंचती।’

पारस जैन की सोशल मीडिया पर की गई पोस्ट।
पारस जैन की सोशल मीडिया पर की गई पोस्ट।

टीकमगढ़ : पूर्व विधायक ने छोड़ी भाजपा, टिकट वितरण को लेकर नाराज
टीकमगढ़ में पूर्व विधायक केके श्रीवास्तव ने भाजपा से इस्तीफा दे दिया है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के नाम लिखे त्यागपत्र में उन्होंने टिकट वितरण में सर्वे और कार्यकर्ताओं की अनदेखी के आरोप लगाए।

धार : पूर्व मंत्री बोलीं- मेरा टिकट कटवाने में विजयवर्गीय की भूमिका
वहीं, पूर्व मंत्री रंजना बघेल ने आरोप लगाया है कि उनका टिकट कटवाने में कैलाश विजयवर्गीय की अहम भूमिका है। ​​​​​​मनावर से विधायक रहीं रंजना बघेल ने रविवार को कहा, ‘विजयवर्गीय ने व्हिसलब्लोअर डॉ. आनंद राय के कहने पर मेरा टिकट कटवाया है। पार्टी ने आदिवासी महिला के साथ अन्याय किया है। दूध में मक्खी की तरह मुझे निकाल दिया है।’ BJP ने मनावर से शिवराम कन्नौज को उम्मीदवार बनाया है।

जबलपुर : बीजेपी के संभागीय दफ्तर में हंगामा
जबलपुर की उत्तर-मध्य विधानसभा सीट से अभिलाष पांडे का टिकट कंफर्म होते ही भाजपा नेता धीरज पटैरिया और शरद जैन के समर्थकों ने पार्टी के संभागीय कार्यालय में जमकर हंगामा किया। यहां केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के प्रदेश चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव के सामने प्रदर्शन किया। नाराज कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय मंत्री के गनमैन के साथ मारपीट भी की।

जबलपुर में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के गनमैन के साथ मारपीट की गई। छिंदवाड़ा में भी नाराज कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया।

नर्मदापुरम : बीजेपी प्रत्याशी सीतासरन शर्मा का विरोध
बीजेपी ने होशंगाबाद सीट से मौजूदा विधायक और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सीतासरन शर्मा को टिकट दिया है। इस फैसले पर इसी सीट से टिकट की दावेदारी कर रहे भगवती चौरे के समर्थन में उतरे भाजपा कार्यकर्ताओं ने नाराजगी दिखाई। शनिवार को रामजी बाबा समाधि स्थल पर कुनबी समाज के लोग इकट्ठे हुए। भगवती चौरे ने भाजपा से बगावत कर निर्दलीय चुनाव लड़ने की चेतावनी दी है।

नर्मदापुरम में बीजेपी प्रत्याशी सीतासरन शर्मा के विरोध में लोग सड़क पर उतर आए।
नर्मदापुरम में बीजेपी प्रत्याशी सीतासरन शर्मा के विरोध में लोग सड़क पर उतर आए।

छिंदवाड़ा : चौरई से बीजेपी प्रत्याशी के खिलाफ नारेबाजी
छिंदवाड़ा में चौरई विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी लखन वर्मा का भी विरोध हो रहा है। यहां पंडित रमेश दुबे के समर्थकों ने जिला बीजेपी कार्यालय के सामने जमकर नारेबाजी की। दुबे समर्थकों का कहना है कि जिला पंचायत चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाला प्रत्याशी चौरई में नहीं चलेगा।

सतना : नागौद और रैगांव सीट पर भी विरोध
सतना जिले की नागौद विधानसभा सीट से पूर्व मंत्री नागेंद्र सिंह को छठवीं बार टिकट दिए जाने से नाराज भाजपा कार्यकर्ताओं ने पार्टी कार्यालय का घेराव कर दिया। टिकट की दावेदारी कर रहे पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष गगनेन्द्र प्रताप सिंह के समर्थकों ने जमकर नारेबाजी की।

भाजपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष विकास सिंह ने जिला अध्यक्ष सतीश शर्मा को फोन लगाया और नाराजगी जताई। उन्होंने कहा, ‘हम इस फैसले के खिलाफ हैं और इसका विरोध हर स्तर पर करेंगे। भाजपा को इसका खामियाजा भुगतना होगा।’

रैगांव सीट से भी बीजेपी प्रत्याशी प्रतिमा बागरी को लेकर विरोध हो रहा है। दिवंगत पूर्व मंत्री जुगल किशोर बागरी के बेटे और जिला पंचायत के पूर्व उपाध्यक्ष पुष्पराज बागरी ने नाराज होकर भाजपा से इस्तीफा दे दिया है। पुष्पराज के छोटे भाई देवराज बागरी और उनकी पत्नी वंदना बागरी पहले ही कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। इसके अलावा पूर्व जिला पंचायत सदस्य रानी बागरी ने भी भाजपा से इस्तीफा दे दिया है।

शाजापुर : कालापीपल में बीजेपी कार्यकर्ता बोले- पैराशूट नहीं चलेगा
शाजापुर जिले की कालापीपल विधानसभा सीट से घोषित किए गए भाजपा प्रत्याशी घनश्याम चंद्रवंशी का विरोध हो रहा है। भाजपा के तीन पूर्व विधायक और सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने घनश्याम चंद्रवंशी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। उन्होंने ‘पैराशूट नहीं चलेगा, बाहरी प्रत्याशी वापस जाओ’ के नारे लगाए।

इंदौर : इंदौर-3 से गोलू शुक्ला को टिकट मिलने के बाद बगावत
इंदौर- 3 विधानसभा क्षेत्र से अखिलेश शाह नाम के युवा नेता ने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा को पत्र लिखकर पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। वे 26 अक्टूबर को नामांकन दाखिल करेंगे। उन्होंने फॉर्म भी ले लिया है। अखिलेश बीजेपी युवा मोर्चा की नगर और प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य हैं। साथ ही बीजेपी कार्यालय मंत्री इंदौर नगर की जिम्मेदारी भी उन पर है।

अब कांग्रेस में विरोध और बगावत को जान लीजिए..

इन 5 सीटों पर सीधी बगावत

  • सुमावली (मुरैना): मौजूदा विधायक अजब सिंह कुशवाह बसपा से लड़ेंगे।
  • धरमपुरी (धार): पूर्व सांसद गजेंद्र सिंह राजूखेड़ी का चुनाव में उतरने का ऐलान।
  • भोपाल उत्तर: नासिर इस्लाम चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके हैंं।
  • ग्वालियर ग्रामीण: केदार कंषाना का चुनाव लड़ने का ऐलान।
  • बंडा (सागर): कांग्रेस में शामिल हुए सुधीर यादव आप से लड़ेंगे।

इन सीटों पर कांग्रेस कैंडिडेट्स का विरोध
ग्वालियर, दतिया, पिछोर (शिवपुरी), निवाड़ी, नागौद (सतना), सिरमौर (रीवा), सेमरिया (रीवा), रीवा, गोटेगांव (नरसिंहपुर), पिपरिया (नर्मदापुरम), कुरवाई (विदिशा), बैरसिया (भोपाल), हुजूर (भोपाल), गोविंदपुरा (भोपाल,) नरसिंहगढ़, खातेगांव (देवास), नेपानगर (बुरहानपुर), बुरहानपुर, बदनावर (धार), रतलाम ग्रामीण, जावरा (रतलाम), जावद (नीमच), जौरा (मुरैना), डबरा (ग्वालियर), सेवढ़ा (दतिया), भांडेर (दतिया), सुरखी (सागर), नरयावली (सागर), खरगापुर (टीकमगढ़), बिजावर (छतरपुर), पवई (पन्ना), गुन्नौर (पन्ना), नागौद (सतना), त्योंथर (रीवा), हरदा, बुधनी (सीहोर), इंदौर 4, उज्जैन उत्तर, बड़नगर (उज्जैन) और आलोट (रतलाम)।

भोपाल: गोविंदपुरा से दीप्ति के लिए टि​कट मांगने पहुंचीं महिलाएं
प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में महिलाओं ने भी विरोध प्रदर्शन किया। प्रदेश प्रवक्ता दीप्ति सिंह की समर्थकों ने टिकट न देने पर नारेबाजी की। वे गोविंदपुरा (भोपाल) से उनके लिए टिकट मांग रही थीं। महिलाओं के साथ उनके बच्चे भी थे।

निवाड़ी : पूर्व राज्यपाल की बहू के समर्थकों ने शीर्षासन किया
निवाड़ी से दावेदारी कर रहीं पूर्व राज्यपाल रामनरेश यादव की बहू रोशनी यादव भी समर्थकों के साथ कमलनाथ से मिलने पहुंचीं। उन्होंने कहा, ‘टिकट नहीं बदला गया तो निर्दलीय लड़ सकती हैं।’ निवाड़ी से पार्टी के घोषित प्रत्याशी के विरोध में नाराज कार्यकर्ताओं ने शीर्षासन कर विरोध जताया।

कांग्रेस नेता रजनीश पटेरिया के समर्थकों ने भी निवाड़ी से अमित राय को टिकट देने पर नाराजगी जताई। विरोध में कांग्रेस कार्यालय के बाहर शीर्षासन करते दिखे। पटेरिया समर्थक हरिराम सेन का कहना है कि निवाड़ी में पैराशूट कैंडिडेट नहीं चलेगा।

मुरैना : जौरा में पंकज उपाध्याय का विरोध
मुरैना के जौरा में पार्टी नेताओं ने प्रत्याशी पंकज उपाध्याय का विरोध करते हुए उनका पुतला भी जलाया। जावद में भी ऐसी ही स्थिति है। पार्टी कार्यकर्ता प्रत्याशी बनाए गए समंदर सिंह पटेल को बाहरी बताकर विरोध कर रहे हैं।

नेपानगर : कांग्रेस प्रत्याशी गेंदू बाई का विरोध
नेपानगर से कांग्रेस प्रत्याशी गेंदू बाई का क्षेत्र के आदिवासी विरोध कर रहे हैं। इनका कहना है कि गेंदू बाई आदिवासी हैं, लेकिन उन्होंने अग्रवाल समाज में शादी की है। ऐसे में उनका टिकट बदला जाना चाहिए। एसटी समाज का कोटा है, इसलिए उम्मीदवार एसटी का होना चाहिए। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शनिवार को कांग्रेस जिला प्रभारी कैलाश कुंडल का पुतला दहन कर विरोध जताया।

नेपानगर प्रत्याशी गेंदू बाई के विरोध में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जिला जिला प्रभारी कैलाश कुंडल का विरोध किया।
नेपानगर प्रत्याशी गेंदू बाई के विरोध में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जिला जिला प्रभारी कैलाश कुंडल का विरोध किया।

विजयवर्गीय का पैसे लेकर टिकट बांटने का आरोप
बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने आरोप लगाया कि कमलनाथ ने पैसे लेकर टिकट बांटे हैं। उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने ही कहा है कि हमने 2-2, 3-3, 4-4 करोड़ रुपए पार्टी को दिए। कितनों को टिकट नहीं मिला।’ विजयवर्गीय रविवार को इंदौर-1 विधानसभा क्षेत्र के वार्ड क्रमांक तीन में चुनावी कार्यालय के उद्घाटन में पहुंचे थे। वहां मीडिया से बातचीत में उन्होंने ये बड़ा आरोप लगाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *