ग्वालियर : कोचिंग हब:हाईटेक सेंटर में हाईब्रिड मोड में क्लास !

कोचिंग हब:हाईटेक सेंटर में हाईब्रिड मोड में क्लास, एक्सपर्ट भी अब ऑनलाइन

शहर में मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए अब विद्यार्थियों को हाइटेक मोड में पढ़ाई कराई जा रही है। उन्हें तैयारी को लेकर किसी तरह का तनाव महसूस न हो इसके लिए ऑनलाइन काउंसलर्स की सुविधा भी दी गई है, जो दिल्ली, पुणे, बैंगलोर और कोटा जैसे कोचिंग हब से विद्यार्थियों को ऑनलाइन मोड में काउंसलिंग कर उनकी समस्याओं को सॉल्व कर रहे हैं। इसके अलावा छात्रों के लिए कोचिंग सेंटर्स में ही ऑनलाइन लाइब्रेरी एक्सेज से लेकर मोटीवेशनल वीडियो देखने की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही हैं।

छात्राें को लॉगइन आईडी और पासवर्ड दिए हैं, जिनसे वह घर बैठकर 24 घंटे एक्सेस कर सकते हैं। इस तरह अब ऑफलाइन क्लास के साथ ही हाइब्रिड मोड में संस्थानों में पढ़ाई को तवज्जो दी जा रही है। प्राइवेट कोचिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष एमपी सिंह ने बताया कि ग्वालियर एक बड़ा कोचिंग हब बनता जा रहा है। ऐसे में अब कोचिंग संस्थान भी खुद को तकनीकी रूप से अपडेट करने में लगे हुए हैं, जिससे स्टूडेंट्स को बड़े शहरों में कोचिंग के लिए पलायन न करना पड़े। वह यहां रहकर ही प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

सेंट्रल लाइब्रेरी भी हुई हाईटेक, 280 विद्यार्थी करते हैं पढ़ाई

महाराजबाड़ा स्थित सेंट्रल लाइब्रेरी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए हाईटेक हब बनकर उभरा है। इसमें स्मार्ट सिटी की ओर से डिजिटलाईजेशन के बाद कॉम्प्टीशन कॉर्नर बनाया गया। जिसमें एक बार में 280 छात्रों के बैठने की व्यवस्था की गई है। लाइब्रेरी के प्रबंधक विवेक सोनी ने बताया कि इसके लिए छात्रों को सालभर की एक बार में 600 रुपए मेंबरशिप फीस देनी होती है। इसमें एक चिप लगी हुई है। छात्रों को ऑनलाइन स्टडीज कराई जाती है।

यह मिल रही हैं सुविधाएं

छात्रों को कोचिंग संस्थानों में वर्चुअल लाइब्रेरी की सुविधा मिल रही है। इसमें वह ऑनलाइन स्टडी मटेरियल, ई-मैग्जींस, ई-बुक्स के जरिए अपने नोट्स बना रहे हैं। छात्रों को ऑनलाइन एक्सपर्ट लेक्चर की सुविधा दी जा रही है। जहां से वह अपने पसंदीदा एक्सपर्ट की क्लास सप्ताह में दो दिन ले रहे हैं।

छात्रों को ऑनलाइन गाइडेंस

कोचिंग सेंटर्स पर टॉपर्स टॉक प्रोग्राम का भी आयोजन किया जा रहा है। जिसमें कोचिंग से जिन टॉपर्स का चयन हो चुका है। उन्हें गेस्ट स्पीकर के रूप में पढ़ने वाले छात्रों के लिए लेक्चर कराए जा रहे हैं। यह सेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में कराए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *