सियासत की राजनीति ‘दबंगों’ के रास्ते भी अपना सफर तय करती है। विधानसभा चुनाव के मैदान में उतर चुके अलग-अलग पार्टियों के उम्मीदवारों के हलफनामे इसके गवाह हैं। आम आदमी पर कोई एक मामला दर्ज हो जाए तो कितनी परेशानी की बात हो जाती है, मगर कई-कई मामलों को झेल रहे अपने ‘नेता’ पूरी ‘दबंगई’ से मैदान में हैं और आम मतदाता को लुभाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। दबंग शख्सियतों की मौजूदगी लगभग हर दल में है और सत्ता का स्वप्निल संसार इस सहारे भी जीत की अपनी गुंजाइश खोज रहा है, जीत का दावा कर रहा है। आइए देखते हैं कहां क्या है आलम।

मध्य भारत अंचल : आचार संहिता उल्लंघन से लेकर बलवा-तोड़फोड़ के मामले
यहां से कांग्रेस प्रत्याशी हरिबाबू राय पर आचार संहिता के उल्लंघन के दो मामले दर्ज हैं। मुंगावली से बसपा प्रत्याशी मोहन सिंह यादव पर आचार संहिता उल्लंघन के तीन और कांग्रेस प्रत्याशी यादवेंद्र सिंह पर दो प्रकरण दर्ज हैं। चंदेरी से कांग्रेस प्रत्याशी गोपाल सिंह चौहान के विरुद्ध आचार संहिता के उल्लंघन के दो मामले दर्ज हैं।

भोपाल के उत्तर क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी आलोक शर्मा के विरुद्ध न्यायालय में चार प्रकरण लंबित हैं, वहीं मध्य क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी आरिफ मसूद के विरुद्ध थाना तलैया में दो, हबीबगंज और श्यामला हिल्स में दो-दो और शाहजहांनाबाद में हत्या के प्रयास का एक प्रकरण दर्ज है।

शाहजहांनाबाद थाने में दर्ज प्रकरण हत्या के प्रयास के मामले का है। विदिशा से कांग्रेस प्रत्याशी शशांक भार्गव पर शासकीय आदेश के उल्लंघन के छह मामले दर्ज हैं, जबकि भाजपा प्रत्याशी मुकेश टंडन के विरुद्ध बलवा, घर में घुसकर तोड़फोड़ का प्रकरण दर्ज है।

मालवा निमाड़ : कोर्ट से दोषी ठहराए गए प्रत्याशी भी मैदान में

इंदौर-एक से भाजपा प्रत्याशी कैलाश विजयवर्गीय पर बंगाल में धार्मिक उन्माद, लोक शांति भंग करने के मामले में पांच प्रकरण, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला पर धारा 144 के तहत पांच प्रकरण दर्ज हैं।

इंदौर-दो से भाजपा प्रत्याशी रमेश मेंदोला पर आचार संहिता उल्लंघन के तीन, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी चिंटू चौकसे पर आंदोलन को लेकर धारा 188 के पांच प्रकरण दर्ज हैं। देपालपुर से कांग्रेस प्रत्याशी विशाल पटेल पर विभिन्न थानों में चार प्रकरण दर्ज हैं। राऊ से कांग्रेस प्रत्याशी जीतू पटवारी पर इंदौर जिले में आठ और राजगढ़ व घार जिले में भी प्रकरण दर्ज हैं।

राजगढ़ कलेक्टर कार्यालय में प्रदर्शन के मामले में दोष सिद्ध किया गया है। इस मामले में अपर सत्र न्यायाधीश एवं विशेष न्यायाधीश भोपाल में अपील की गई है। इंदौर तीन से कांग्रेस प्रत्याशी दीपक जोशी पर तीन प्रकरण दर्ज है, जबकि इंदौर पांच से कांग्रेस प्रत्याशी सत्यनारायण पटेल पर जिले में सात प्रकरण दर्ज हैं।

उज्जैन जिले में भाजपा के एक व कांग्रेस के सातों प्रत्याशियों पर आपराधिक प्रकरण दर्ज हैं। कांग्रेस के उज्जैन दक्षिण के प्रत्याशी चेतन यादव पर दो प्रकरण लंबित हैं, एक विचाराधीन है। पशु क्रूरता अधिनियम के प्रकरण में उन्हें कोर्ट दोषी करार दे चुका है। घटि्टया से प्रत्याशी रामलाल मालवीय पर एक, नागदा-खाचरौद के प्रत्याशी दिलीप सिंह गुर्जर पर एक प्रकरण लंबित है।

बड़नगर से प्रत्याशी मुरली मोरवाल पर एक प्रकरण लंबित है, जबकि रासुका के केस में उन्हें कोर्ट 1988 के दौरान एक वर्ष की सजा भी सुना चुकी है। महिदपुर से प्रत्याशी दिनेश जैन बोस पर खनिज अधिनियम, वायु प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम के चार आपराधिक प्रकरण लंबित हैं।

तराना से प्रत्याशी महेश परमार पर आठ प्रकरण लंबित हैं। घट्टिया से भाजपा प्रत्याशी सतीश मालवीय पर एक प्रकरण लंबित है, एक में कोर्ट ने दोषी ठहराया है।

उधर, झाबुआ के कांग्रेस प्रत्याशी विक्रांत भूरिया पर करीब 10, देवास जिले के सोनकच्छ से कांग्रेस प्रत्याशी सज्जनसिंह वर्मा के खिलाफ सीहोर के गोपालपुर व इंदौर के तुकोगंज थाने में एक-एक प्रकरण व सोनकच्छ से ही भाजपा प्रत्याशी राजेश सोनकर के खिलाफ चार प्रकरण दर्ज हैं।

बागली से कांग्रेस प्रत्याशी गोपाल भोसले के खिलाफ बागली के आरक्षी केंद्र में एक केस दर्ज है। देवास से कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप चौधरी के खिलाफ पांच केस दर्ज हैं। नीमच से भाजपा प्रत्याशी दिलीप सिंह परिहार पर पूर्व में एक प्रकरण दर्ज है, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी उमराव सिंह गुर्जर को एक मामले में सजा हो चुकी है।

महू से निर्दलीय प्रत्याशी अंतर सिंह दरबार (पूर्व विधायक कांग्रेस, इस बार बागी) पर विशेष स्थापना लोकायुक्त में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम व धोखाधड़ी संबंधित धाराओं में प्रकरण दर्ज है।

रतलाम जिले में आलोट से पूर्व कांग्रेस नेता और निर्दलीय प्रत्याशी प्रेमचंद गुड्डू, कांग्रेस प्रत्याशी मनोज चावला पर एक-एक मामला दर्ज है। जावरा में निर्दलीय प्रत्याशी जीवनसिंह शेरपुर पर छह व रतलाम ग्रामीण में निर्दलीय प्रत्याशी डा. अभय ओहरी पर चार मामले दर्ज हैं।

ग्वालियर-चंबल : दबंगई से ही चलती है जिनकी राजनीति

ग्वालियर-चंबल अंचल में कई राजनेता हैं, जिनकी राजनीति दबंगई से ही चलती है। भिंड की अटेर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार हेमंत कटारे पर अपहरण, बलपूर्वक वीडियो रिकार्डिंग करने, जान से मारने की धमकी देने सहित एक अन्य मामला दर्ज है।

भिंड से भाजपा उम्मीदवार नरेंद्र कुशवाह पर एससी एक्ट के तहत केस है, जो न्यायालय में विचाराधीन है। मेहगांव से कांग्रेस प्रत्याशी राहुल सिंह भदौरिया पर हत्या के प्रयास व गोहद से कांग्रेस प्रत्याशी केशव देसाई पर कई आपराधिक मामले दर्ज हैं।

शिवपुरी की पिछोर सीट से भाजपा उम्मीदवार प्रीतम लोधी पर हत्या, हत्या के प्रयास, वसूली, भड़काऊ भाषण देने, आबकारी एक्ट, शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने जैसे संगीन मामले दर्ज हैं। हलफनामे में प्रीतम ने उन पर प्रचलित दर्जनभर से अधिक मुकदमों की जानकारी दी है।

ग्वालियर ग्रामीण से कांग्रेस उम्मीदवार साहब सिंह गुर्जर पर बलवा, मारपीट, अभद्रता, गुर्जर महासभा के आयोजन में उपद्रव कराने के तहत पांच अलग अलग एफआइआर दर्ज हैं। ग्वालियर से कांग्रेस उम्मीदवार सुनील शर्मा पर आगरा में 10 अलग अलग मामलों में एफआइआर दर्ज हैं, जबकि भाजपा प्रत्याशी प्रद्युम्न सिंह पर कोविड नियमों के उल्लंघन सहित कलेक्टर के आदेश के उल्लंघन के दो मामले दर्ज हैं।

मुरैना से भाजपा प्रत्याशी रघुराज कंषाना पर डकैती, हत्या के प्रयास, शासकीय कार्य में बाधा, सुमावली से कांग्रेस प्रत्याशी अजब सिंह कुशवाह पर चार मामले धोखाधड़ी के हैं। दिमनी के बसपा प्रत्याशी बलवीर डंडोतिया पर धोखाधड़ी की एफआइआर दर्ज है, जो महाराष्ट्र में हुई और सुप्रीम कोर्ट में प्रकरण विचाराधीन है। सबलगढ़ कांग्रेस विधायक व प्रत्याशी बैजनाथ कुशवाह पर हत्या का केस दर्ज है।

महाकोशल : कानून-व्यवस्था भंग करने के मामले ज्यादा

जबलपुर की उत्तर सीट से भाजपा प्रत्याशी अभिलाष पांडे पर भोपाल के टीटीई नगर थाने में अनुमति के बिना सभा और प्रदर्शन करने का मामला दर्ज है। बरगी से भाजपा के नीरज सिंह पर अपनी भाभी को प्रताड़ित करने और मारपीट करने का मामला दर्ज है, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी संजय यादव पर शहपुरा और अशोकनगर में उपद्रव कराने का मामला दर्ज है।

विजयराघव सीट से भाजपा प्रत्याशी संजय पाठक पर मारपीट का मामला दर्ज है। प्रकरण हाईकोर्ट में विचाराधीन है। बहोरीबंद से भाजपा प्रत्याशी प्रणय पांडे पर 2018 में स्लीमनाबाद थाना में हाईवा की जांच के दौरान बाधा डालने का मामला दर्ज है। मुड़वारा से भाजपा के संदीप जायसवाल पर नगर निगम की बाजार बैठकी ठेका में कोष को हानि पहुचाने का प्रकरण उच्च न्यायालय में लंबित है।

बरघाट सीट से कांग्रेस प्रत्याशी अर्जुन सिंह काकोड़िया पर चक्काजाम करने के तीन प्रकरण दर्ज हैं। सिवनी से कांग्रेस प्रत्याशी आनंद पंजवानी पर शासकीय कार्य में बाधा एवं झूमाझपटी का प्रकरण दर्ज है, जो न्यायालय में लंबित है। इसी सीट से गोगपा प्रत्याशी रंजीत वासनिक पर आपराधिक प्रकरण न्यायालय में लंबित है।

बालाघाट की वारासिवनी से बसपा प्रत्याशी अजाब शास्त्री के खिलाफ खैरलांजी थाने में सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का प्रकरण दर्ज है। भाजपा प्रत्याशी गौरीशंकर बिसेन पर आपराधिक मानहानि का मामला दर्ज है, जिस पर अगले महीने 23 दिसंबर को सुनवाई है। कटंगी से निर्दलीय उम्मीदवार केशर बिसेन के खिलाफ भी मार्ग अवरुद्ध करने, प्रदर्शन और बलवा का मामला दर्ज हुआ था।