दिल्ली में दिन-रात खुली रहेंगी 83 और दुकानें !

Delhi: दिल्ली में दिन-रात खुली रहेंगी 83 और दुकानें, दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को LG ने दी मंजूरी
Delhi Shop News: दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना ने जिन 83 दुकानों और प्रतिष्ठानों को मंजूरी दी है, उनमें आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड और नाइका फैशन प्राइवेट लिमिटेड भी शामिल हैं.
Delhi News: दिल्ली में रात के समय में व्यापार और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ ही लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा मुहैया करावने के उद्देश्य से उपराज्यपाल विनय सक्सेना (Vinai Saxena) ने 83 और प्रतिष्ठानों को 24 घंटे खोलने की मंजूरी दे दी है. अक्टूबर 2022 के बाद यह चौथा प्रस्ताव है, जिसे उपराज्यपाल ने मंजूरी दी है. उपराज्यपाल ने अक्टूबर 2022 में सुरक्षा और श्रमिक हितों को ध्यान में रखते हुए श्रम मंत्रालय के प्रस्ताव पर कुछ शर्तों के साथ दिल्ली दुकान और प्रतिष्ठान अधिनियम 1954 की धारा 14, 15 और 16 के तहत 314 प्रतिष्ठानों को छूट दी थी. इसके बाद इस साल अप्रैल में 55 और जून में 155 प्रतिष्ठानों को छूट दी गई थी. अब ऐसे प्रतिष्ठानों की संख्या बढ़कर 607 हो गई है. इससे दिल्ली में रात के समय मेंआर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा.

उपराज्यपाल ने जिन 83 दुकानों और प्रतिष्ठानों को मंजूरी दी है, उनमें आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड, ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन ट्रांसपोर्टेशन सर्विस प्राइवेट लिमिटेड, गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया लिमिटेड, नाइका फैशन प्राइवेट लिमिटेड, एफएसएन ब्रांड्स मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड और विकानेरवाला इंटरनेशनल आदि शामिल हैं. इन दुकानों और प्रतिष्ठानों को मंजूरी देने के लिए उपराज्यपाल ने मुख्यमंत्री और श्रम विभाग की सराहना की.

एलजी ने दिए ये निर्देश

इस दौरान उपराज्यपाल ने विभाग को पिछले एक साल के दौरान खारिज किए गए आवेदनों के निस्तारण नहीं किए जाने के कारण और दोबारा आवेदन करने के परिणाम का 15 दिनों के भीतर जानकारी देने के निर्देश भी दिए. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के अलावा निवेशक अनुकूल माहौल बनाने और दिल्ली के आर्थिक विकास के हित में भी होगा. उन्होंने कहा कि एक साल पहले उन्होंने आवेदनों के निपटान में अत्यधिक और बेवजह देरी का मुद्दा उठाया था, तब से अब तक विभाग ने एक लंबा सकारात्मक सफर तय किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *