मोदी पर ‘अटूट’ विश्वास का नतीजा है राजस्थान, MP और छत्तीसगढ़ का परिणाम !

मोदी पर ‘अटूट’ विश्वास का नतीजा है राजस्थान, MP और छत्तीसगढ़ का परिणाम, लोकसभा चुनाव पर होगा बड़ा असर

देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम सामने आ गए. इनमें से तीन राज्य राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बन रही है. सबसे ज्यादा हैरान करने वाले नतीजे छत्तीसगढ़ से सामने आए, जहां पर ये संभावना प्री-पोल और वोटिंग बाद आए एग्जिट में जताई जा रही थी कि भूपेश बघेल सरकार की वापसी होने जा रही है. सवाल उठता है कि आखिर बीजेपी ने ये करिश्मा कैसे किया, उस वक्त जब उसने किसी भी राज्य में सीएम फेस को प्रोजेक्ट नहीं किया था? इसके साथ ही, इसका आगामी लोकसभा चुनाव 2024 पर क्या कुछ असर होगा? 

सवाल- आज बड़ा दिन है बीजेपी के लिए, इस मौके पर आप क्या कहेंगे?

जवाब: सचमुच एक बड़ा नारा जो देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिया, उस नारे के तहत सचमुच लोगों ने ये विश्वास जताया. जबकि, इन राज्यों में हम लोगों ने कोई फेस प्रोजेक्ट नहीं किया था. बीजेपी का बड़ा प्लेटफॉर्म, बड़ा नेतृत्व और उसके ऊपर एक तरह से क्षितीज पर बैठे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उसका नेतृत्व किया. एक ही स्वर में देश के लोगों ने उन पर भरोसा किया. राज्य में कुछ कमियां भी थी तो उसे नजरअंदाज कर जनता ने उसे भी छिपा दिया और आगे बढ़ते चले गए. मुझे लगता है कि ये परिणाम इसी बात को परिलक्षित करती है. 

सवाल: प्री-पोल और एग्जिट पोल में ये कहा जा रहा था कि बीजेपी की वापसी हो रही है, लेकिन वहां भी आपलोगों ने भगवा झंडा फहरा दिया. ये करिश्मा कैसे हो गया?

जवाब:  देखिए, ये एक तरह का माहौल बनाया जा रहा था. लेकिन आप अगर हकीकत में वहां की धरती पर जाकर देखते तो शायद ये वातावरण नहीं था. मुझे लगता है कि जहां पर इस तरह की कमी दिख भी रही थी तो वहां पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी उपस्थिति, अपने वक्तव्य से पूरा कर दिया. मैं समझता हूं कि ये बहुत बड़ी कामयाबी है. 

इसके अलावा, आपको याद होगा कि पिछले चुनावों में, 2018 में हम बीजेपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश भी हार गए थे. परंतु, बाद में इस तरह का माहौल बना और लोकसभा चुनाव का जब परिणाम 2019 में आया तो हमने बड़ी बहुमत के साथ इन तीनों राज्यों में वापसी की थी.

जब हम हार गए थे तो इन बड़ी बहुमत के साथ जीते. ऐसे में जब हमने इतनी बड़ी जीत हासिल की है तो आप ये समझ सकते हैं कि आने वाले दिनों में क्या होने वाला है. इसका प्रभाव सिर्फ इन तीन राज्यों पर ही नहीं होगा, बल्कि तेलंगाना पर भी होगा, पूरे भारत पर होगा और बिल्कुल आग की तरह हमारी कामयाबी लोगों तक पहुंचेगी. मैं समझता हूं कि ये एक बड़ी कामयाबी है.

सवाल: मध्य प्रदेश में बीजेपी की शानदार वापसी हुई है. ऐसा कहा जा रहा है कि इसमें साइलेंट वोटर्स की अहम भूमिका रही, खासकर महिला की. आप इसे किस तरह से देखते हैं?

जवाब: जीत के कारणों का विश्लेषण तो बाद में किया जाएगा कि किस वजह से ऐसा हुआ है और किसकी भूमिका कहां पर रही. लेकिन, अंततोगत्वा मोदी जी के प्रति अटूट विश्वास ही परिलक्षित हो रही है. साइलेंट वोटर की क्या भूमिका रही, लोगों के बीच कैसे प्रवेश किया, माहौल को बनाने में कैसे कामयाब हुए इन सबका विश्लेषण बाद में किया जाएगा. लेकिन अभी जो परिणाम दिख रहा है वो बिल्कुल प्रत्यक्ष है.    

सवाल: राजस्थान में जिस तरह का कांग्रेस की करारी हार हुई तो क्या वहां पर जादूगर कहे जाने वाले गहलोत का जादू नहीं चल पाया? 

जवाब:  देखिए, जादू तो परफॉर्मेंस की बात होती है. जादू तो हम ऐसे शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं कि फलांने का जादू चला या नहीं चला? कई बार लोग ये कहते हैं कि मोदी का जादू चला. वो जादू नहीं करते हैं. देश के प्रधानमंत्री जादूगर नहीं है. देश के प्रधानमंत्री एक ठोस नीति के तहत देश का एजेंडा सेट करते हैं. पूरा अंतरराष्ट्रीय एजेंडा सेट करते हैं. समावेशी विकास की बात करते हैं. महिलाओं की बात करते हैं. राष्ट्रीयता की बात करते हैं.

धर्म संवाद ऐसा करते हैं कि जो सब लोगों के मन को भाता है. मैं समझता हूं कि ये सब चीजें मिली हुई है. मैं समझता हूं कि राजस्थान में सरकार की नॉन परफॉर्मेंस को लेकर वहां की सरकार के प्रति लोगों की आस्था खत्म हो गई थी, ऐसे में बीजेपी को मौका दिया है. क्योंकि हमने लीडरशिप को प्रोजेक्ट नहीं किया. ऐसे में ये प्रत्यक्ष दिखता है कि कहीं और से इन्हें वो प्रेरणा मिल रही थी. कहीं और से वो ताकत मिल रही थी और वो ताकत देश के प्रधानमंत्री मोदी की थी.

सवाल: इंडिया गठबंधन का भविष्य क्या देखते हैं आप? 

जवाब: आज के विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद हम ये कह सकते हैं कि इंडिया गठबंधन का भविष्य ताश के पत्ते की तरह ढह गया, बिखर गया. वो लोग जो तिथि 7 तारीख का निर्धारित कर रहे थे, आपसी विमर्श का, उसका मतलब अब कुछ बचा नहीं है. अब आप देखिएगा वो तिथि भी बदलेगी और इंडिया गठबंधन का तेवर भी बदलेगा और उनकी स्थिति विकट बनी रहेगी.

सवाल: लोकसभा चुनाव पर विधानसभा चुनाव के नतीजे का किस तरह का असर होगा?

जवाब: उस पर मैं अभी कोई टिप्पणी नहीं करूंगा. मैंने पहले ही अपने वक्तव्य में कुछ बातें कह दी हैं. अब उस स्थिति में आने के बाद उस बारे में बात करेंगे. आज तो इस परिणाम को देखकर ही अपना जश्न मनाएंगे. देश के नेतृत्व और देश के प्रधानमंत्री की जो पहचान है, लोगों में जो आस्था है, लोगों में जो प्यार है वो प्रदर्शित हुआ है. इस चीज को हमलोग आगे भी लेकर चलेंगे. 

सवाल: जिन वोटरों ने बीजेपी को जिताया है, उनके लिए आपका आखिर में मैसेज?

 जवाब: आभार, सभी कार्यकर्ताओं को बहुत-बहुत प्यार. सभी लोगों का आशीर्वाद हमें मिला. सभी नेतृत्व का आशीर्वाद हमें मिला. मैं समझता हूं कि इन सभी चीजों को मिलाकर बड़ी कामयाबी का परिणाम मिला.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *