इंदौर : केंद्र की ड्रग्स लैब 1 साल में तैयार….. राज्य की लैब 4 साल से बन ही रही ?

केंद्र की ड्रग्स लैब 1 साल में तैयार
राज्य की लैब 4 साल से बन ही रही, यह शुरू हो जाती तो मिलावट के सैंपल भोपाल नहीं भेजना पड़ते

केंद्र और राज्य सरकार की कार्यशैली का फर्क इंदौर में बन रही दो ड्रग्स लैब की स्थिति से समझा जा सकता है। केंद्र ने प्रदेश में अपनी पहली ड्रग लैब का निर्माण जीपीओ पर करवाया। इसे सेंट्रल पीडब्ल्यूडी द्वारा तैयार किया गया। यह करीब एक साल में बन गई। वहीं तलावली चांदा में राज्य सरकार की प्रदेश में दूसरी फूड एंड ड्रग लैब का काम चार साल से चल रहा है।

इसका निर्माण स्टेट पीडब्ल्यूडी द्वारा कराया जा रहा है। इसे पिछले साल अप्रैल में शुरू होना था, लेकिन अभी 6 माह और लग जाएंगे। स्टेट लैब समय पर शुरू हो जाती तो इंदौर-उज्जैन संभाग के खाद्य व दवा सैंपलों को भोपाल नहीं भेजना पड़ता। रिपोर्ट के लिए महीनेभर इंतजार न करना पड़ता। 15 दिन में रिपोर्ट मिल जाती।

1. उद‍्घाटन की तैयारी… 7 जनवरी को हो जाएगी शुरू

सेंट्रल लैब : सेंट्रल ड्रग कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (सीडीएससीओ) की प्रदेश की पहली ड्रग लैब का निर्माण करीब सालभर में पूरा हो गया।

  • 7 जनवरी को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया इसका उद्घाटन करेंगे।
  • यहां प्रदेश की 200 से ज्यादा दवा कंपनियों के उत्पादों की जांच होगी। लैब में 7 करोड़ रुपए की लागत से मशीनें लगी हैं।

2. अभी ताले में है… मशीनों के स्टॉलेशन में 6 माह और लगेंगे

स्टेट लैब : 2020 में 20 करोड़ की से निर्माण कार्य शुरू किया गया था। बिल्डिंग का निर्माण तो 6 माह पहले ही पूरा हो चुका है। जुलाई से यहां पर मशीनें आना शुरू हो गई थी।

  • 95% मशीनें आ चुकी हैं, लेकिन इंस्टॉलेशन के लिए इंजीनियर अब तक उपलब्ध नहीं हो पाए। यहां करीब 10 करोड़ की मशीनें लग रही हैं।
  • मशीनें स्थापित होने के बाद करीब 2 माह ट्रायल परीक्षण में लगेंगे। इसके बाद स्टाफ भर्ती सहित अन्य खानापूर्ति में 6 माह और लगेंगे।

जल्द शुरू होगी फूड एंड ड्रग लैब 

जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने बुधवार को तलावली चांदा में फूड एंड ड्रग लैब के नए भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने जल्द मशीनें स्थापित करने शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह लैब शुरू होने से फूड एवं ड्रग के तुरंत परीक्षण में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा राज्य शासन द्वारा पूरे प्रदेश में स्वीकृत चार फूड एंड ड्रग टेस्टिंग लेबोरेट्री में से यह एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *