ग्वालियर : कैसे सुधरे ट्रैफिक ?

कैसे सुधरे ट्रैफिक…:तलघरों में पार्किंग नहीं रोड पर वाहनों की मरम्मत, फुटपाथ पर हॉकर्स

429 तलघरों में 40% दिखावे की पार्किंग, कहीं स्टाफ पार्किंग तो कहीं बनी हैं दुकानें जिम्मेदारों की​ मिलीभगत या लापरवाही से स्मार्ट शहर की ट्रैफिक व्यवस्था गड़बड़ाने लगी है। एक ओर जहां सड़कों को घेरकर अवैध हॉकर्स, फूड जोन और वाहनों की मरम्मत का कारोबार चल रहा है। वहीं, बाजारों में पार्किंग के लिए बनाए तलघरों में पार्किंग की व्यवस्था न होने या कारोबार होने के कारण पीक अवर्स में ट्रैफि​क की रफ्तार बाधित हो रही है।

पांच साल पहले शहर में 426 तलघरों की जांच कर पार्किंग या फिर अनुपयोगी होने पर बंद कराने का अभियान चलाया था। लेकिन उसके बाद जिम्मेदारों ने ध्यान नहीं दिया। आलम यह है कि अब 40% ऐसे तलघर हैं, जहां पर दिखावे की पार्किंग चल रही हैं। सिटी सेंटर एरिया एक काम्पलेक्स में सूचना लगा दी गई है कि स्टाफ पार्किंग है। लश्कर में वाहन पार्किंग में सामान रखा है। मुख्य सड़कों पर ऑटो पार्ट्स विक्रेता मैकेनिकों को बैठाकर वाहन सुधारने और सामान लगाने काम कर रहे हैं।

निगम ने हाईकोर्ट की सख्ती के बाद साल 2019 में सर्वे में 426 तलघर सामने आए थे। इनमें से कुछ तलघर बंद करा दिए। कोर्ट ने बाजार में से अतिक्रमण हटाने के आदेश दिए थे, लेकिन इस पर अमल नहीं हो रहा है।

सड़कों पर कारोबार से रुक रही ट्रैफिक की रफ्तार

तलघर: सिटी सेंटर में दो इमारतों के तलघर पीछे की तरफ से है। इसे स्टाफ पार्किंग बना दिया है। सालासर मॉल अभी-भी दो केबिन बने हैं। बाटा का शोरूम जिस इमारत में चलता है उसका बंद कर दिया है। होटल नवरत्न के नीचे पार्किंग में मलबा भरा है। साबू मार्केट के तलघर में दुकानें चल रही है। ओल्ड हाईकोर्ट रोड पर रॉयल प्लाजा की पार्किंग में घनघोर अंधेरा है।

मैकेनिकों का सड़क पर कब्जा: शिंदे की छावनी, और नौगजा रोड पर वाहनों की मरम्मत, जयेंद्रगंज रोड पर वाहनों में एसेसरीज डालने का काम रोड पर होता है। बाड़ा पर अवैध हॉकर्स, छप्परवाला पुल पर कूलर की चटाई सहित अन्य सामान बेचा जाता है। इस कारण यह सड़क जो कि 7 मीटर चौड़ी हैं, लेकिन सड़क पर सामान होने के कारण 3-4 मीटर की रह जाती है। जिससे जाम लगता है।

रोड पर हाथ ठेले और फुटपाथ पर हॉकर्स: निगम के रिकार्ड में 18 हजार वेंडर्स रजिस्टर्ड हैं। वर्तमान में इनकी संख्या 2 हजार और बढ़ गई है। शहर की एक भी ऐसी सड़क नहीं है। जहां पर यह न दिखे। मुरार सदर खाली कराया, तो वीआरजी कॉलेज का रास्ता ब्लॉक हो गया। बाड़े से हॉकर्स हटने का नाम नहीं ले रहे है। टोपी बाजार में दुकानदारों ने बाहर सामने रख लिया है।

सरकारी जमीन पर फूड जोन: स्मार्ट सिटी ने फूलबाग पर चौपाटी को नया आकार क्या दिया। इसके बाद शहर की सरकारी जमीन पर जगह-जगह चौपाटी खुल गईं। माधवनगर गेट के पास रात में फूड जोन से जाम लगता है। फूलबाग चौराहे पर गांधी उद्यान पर ठेले खड़े होने लगे हैं। थाटीपुर चौराहा, द्वारकाधीश मंदिर, तानसेन रोड़ सहित शहर के विभिन्न मार्गों पर चौपाटी से रास्ते जाम करा रहे हैं।

तलघरों पर करेंगे कार्रवाई

^जहां-जहां तलघर की अनुमति पार्किंग के लिए है। ऐसे संपत्ति मालिक पार्किंग नहीं करा रहे हैं। उन पर कार्रवाई कराई जाएगी। इसके साथ ही सड़क पर ठेला या दुकानदारों को सामान नहीं रखने दिया जाएगा। इन पर लगातार कार्रवाई पहले से मदाखलत कर रहा है। हर्ष सिंह, आयुक्त ननि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *