बोर्ड परीक्षा में सीएम राइज, पीएमश्री और माडर्न स्कूल मेरिट में नहीं बना सके स्थान

बोर्ड परीक्षा में सीएम राइज, पीएमश्री और माडर्न स्कूल मेरिट में नहीं बना सके स्थान
10 वीं और 12 वीं का परीक्षा परिणाम आ चुका है। जिन स्कूलों का परीक्षा परिणाम 30 प्रतिशत से कम रहा, उन्हें जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा कारण बताओ नोटिस दिया जाएगा। हालांकि ऐसे कौन कौन से स्कूल है जिनका प्रदर्शन खराब रहा है।
  1. जिन स्कूलों में परीक्षा का परिणाम अच्छा नहीं आया, उनकी मानिटरिंग की जाएगी
  2. जिन स्कूलों का परीक्षा परिणाम 30 प्रतिशत से कम रहा उन्हें दिया जाएगा नोटिस

ग्वालियर : 10 वीं और 12 वीं का परीक्षा परिणाम आ चुका है। जिन स्कूलों का परीक्षा परिणाम 30 प्रतिशत से कम रहा, उन्हें जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा कारण बताओ नोटिस दिया जाएगा। हालांकि ऐसे कौन कौन से स्कूल है जिनका प्रदर्शन खराब रहा है। इसको लेकर परीक्षा परिणाम का विश्लेषण किया जाएगा। जिन स्कूलों में परीक्षा परिणाम अच्छा नहीं रहा, उनकी मानिटरिंग सीधे जिला शिक्षा कार्यालय से की जाएगी। जिले में सीएम राइज, पीएमश्री और माडर्न स्कूल में से कोई भी स्कूल जिले की टाप टेन की सूची में स्थान नहीं बना सका, जबकि उत्कृष्ट विद्यालय मुरार के विद्यार्थियों ने प्रदेश की प्रावीण्य सूची में कब्जा जमाया है।

विश्लेषण चल रहा है जिला शिक्षा अधिकारी का कहना है कि बोर्ड परीक्षा में किन स्कूल का प्रदर्शन अच्छा रहा और किनका खराब रहा। इसका विश्लेषण किया जा रहा है। इसके बाद ही पता चलेगा कि शहर में कौन कौन से स्कूल है जिनका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है। सीएम राइज ,पीएमश्री और मार्डन स्कूल का प्रदर्शन कैसा रहा है।
पूरक परीक्षा में अतिरिक्त विषय की भी परीक्षा दे सकते हैं

10 वीं और 12 वीं कक्षा में जिन छात्रों ने अतिरिक्त विषय चुने हैं। यदि छात्र अतिरिक्त चुने गए विषय में फेल होता है तो उसे फेल नहीं मना जाएगा। जिस अतिरिक्त विषय में फेल हुआ है उसमें पास होने के लिए एक मई से फार्म भरना शुरु होंगे और 12 वीं की पूरक परीक्षा आठ जून व 10वीं की 10 जून से होगी।

उत्कृष्ट विद्यालय के मुकाबले सीएम राइज व पीएमश्री पिछड़े

उत्कृष्ट विद्यालय में कक्षा 12 की तीन छात्राओं ने राज्य स्तीयरीय सूची में स्थान हासिल किया। हाइस्कूल में जबकि शारदा विद्यालय की एक छात्रा ने प्रदेश की प्रवीण्य सूची में दसवां स्थान पाया। इसके अलावा जिले में किसी भी विद्यालय के छात्र का प्रदेश सूची में स्थान नहीं मिल सका। उसका कारण यह बताया गया है कि उत्कृष्ट विद्यालय में प्रवेश परीक्षा के तहत ही विद्यार्थियों को प्रवेश मिलता है। जबकि सीएम राइज और पीएम श्री में ऐसी किसी भी प्रक्रिया काे नहीं अपनाया जाता है। क्योंकि यहां पर सरकार का उद्देश्य कमजोर और पिछड़े छात्र को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान कर आगे बढ़ाया जा सके।

सीएम राइज के 8 और पीएमश्री के 6 स्कूल जिले में संचालित हो रहे हैं। इनमें से कोई भी छात्र जिले की टाप टेन की सूची में शामिल नहीं हो सका। इन स्कूलों का परीक्षा परिणाम कितना रहा इसका विश्लेषण किया जा रहा है। उत्कृष्ट विद्यालय में प्रवेश परीक्षा देने पर ही प्रवेश मिलता है ।इसलिए उससे तुलना नहीं की जा सकती जबकि इस तरह का नियम किसी भी स्कूल में नहीं है।

 जिला शिक्षा अधिकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *