ऐसा है माधवी राजे का परिचय …

दादा रहे नेपाल के PM, सास जनसंघ की संस्थापक और बेटा केंद्रीय मंत्री…ऐसा है माधवी राजे का परिचय
माधवी राजे सिंधिया अब इस दुनिया में नहीं हैं. आज यानी बुधवार को उनका निधन हो गया. दिल्ली एम्स में उन्होंने अंतिम सांस ली. वह लंबे से बीमार थीं. माधवी राजे सिंधिया के दादा नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. वहीं, उनके पति माधवराव सिंधिया कांग्रेस के दिग्गज नेता थे और बेटा ज्योतिरादित्य सिंधिया केंद्रीय मंत्री है.
दादा रहे नेपाल के PM, सास जनसंघ की संस्थापक और बेटा केंद्रीय मंत्री...ऐसा है माधवी राजे का परिचय

माधवी राजे सिंधिया (Photo-Getty Images)

माधवी राजे सिंधिया देश के सबसे हाई प्रोफाइल परिवार से ताल्लुक रखती थीं. वह ग्वालियर की राजमाता के नाम से जानी जाने वाली विजया राजे सिंधिया की बहू थीं. माधवी राजे कांग्रेस के दिग्गज नेता और केंद्र में मंत्री रहे माधवराव सिंधिया की पत्नी थीं. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया उनके बेटे हैं. ननद वसुंधरा राजे राजस्थान की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. ये तो हो गई उनके ससुराल की बात. खुद माधवी राजे नेपाल के राजघराने से थीं. उनके दादा शमशेर जंग बहादुर नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं.

साल 2001 में पति की मौत

माधवी राजे के जीवन में सबसे बड़ा दुख साल 2001 में आया था. उनके पति माधवराव सिंधिया की एक विमान हादसे में मौत हो गई थी. ये क्षति सिर्फ माधवी राजे के लिए ही नहीं पूरी कांग्रेस पार्टी के लिए थी. माधवराव सिंधिया के निधन के बाद से माधवी बेटे और बहू के साथ ही रहती थीं. वहीं, पिता के निधन के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने परिवार के राजनीतिक विरासत को संभाल लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *